Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या Arvind Kejriwal ने कर दी है पीएम पद के लिए दावेदारी? देश की जनता को बताया अपना सबसे बड़ा सपना

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने देश को नंबर वन बनाने की बात कही है. साथ ही उन्होंने कहा है कि इस मुहिम के लिए 130 करोड़ लोगों को एक साथ काम करना होगा.

क्या Arvind Kejriwal ने कर दी है पीएम पद के लिए दावेदारी? देश की जनता को बताया अपना सबसे बड़ा सपना
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) अब स्वयं को देश की राजनीति में सेंटर पर लाना चाहते हैं. हालांकि उन्होंने यह बात सीधे तौर पर तो नहीं कही हैं लेकिन उन्होंने जो मिशन शुरू किया है उससे उनकी यह महत्वाकांक्षाएं सामने आ गई हैं. दरअसल उन्होंने मेक इंडिया नंबर वन (Make India No. One) मिशन शुरू किया है. इसे केंद्र की मोदी सरकार (Modi Government) के एक मिशन का जवाब भी माना जा रहा है. 

दरअसल, मोदी सरकार लगातार भारत को विश्वगुरू बनाने की बात कहती रही है और मेक इन इंडिया से देश को आर्थिक मजबूती देने पर जोर देती रही है. वहीं अरविंद केजरीवाल के मिशन मेक इंडिया नंबर वन को केंद्र के लिए एक जवाब माना जा रहा है. इस मिशन की लॉन्चिंग के साथ ही अरविंद केंजरीवाल ने कहा, "देश का हर आदमी चाहता है कि भारत दुनिया का नंबर वन बनना चाहिए. हर भारतीय चाहता है कि भारत की गिनती दुनिया के अमीर देशों में होनी चाहिए. हर भारतीय चाहता है कि भारत एक शक्तिशाली राष्ट्र बने. हर भारतीय चाहता है कि भारत सर्वश्रेष्ठ राष्ट्र बने."

Congress को बड़ा झटका! दो दिग्गज नेताओं ने थामा भाजपा का दामन

सीएम केजरीवाल ने कहा, "भारत एक महान देश है. भारत की सभ्यता कई हजार साल पुरानी है. एक समय ऐसा था जब भारत का डंका पूरी दुनिया के अंदर बजा करता था. हमें भारत को वापस दुनिया का नंबर एक देश बनाना है. आज हम एक राष्ट्रीय मिशन की शुरुआत करने जा रहे हैं और इस मिशन का नाम है- मेक इंडिया नंबर वन. 130 करोड़ लोगों को इस मिशन के साथ जोड़ना है."

देशवासियों को किया संबोधित

अरविंद केजरीवाल ने इस दौरान दिल्ली नहीं बल्कि देशवासियों का जिक्र किया है. उन्होंने कहा, "इस देश के हर नागरिक को इस मिशन के साथ जोड़ना है. आजादी को 75 साल हो गए. इन 75 वर्षों में हमने बहुत कुछ पाया. भारत ने बहुत कुछ हासिल किया लेकिन लोगों के अंदर एक गुस्सा है, लोगों के अंदर एक क्रोध है, लोगों के अंदर एक प्रश्न है कि इन 75 वर्षों के अंदर... कई ऐसे देश हैं, छोटे-छोटे देश हैं जो हमारे बाद आजाद हुए और हम से आगे निकल गए."

BJP संसदीय बोर्ड से नितिन गडकरी और शिवराज चौहान बाहर, इन नेताओं को मिली जगह

क्यों पीछे छूट गया देश

सीएम केजरीवाल ने सिंगापुर, जापान और जर्मनी के आगे निकलने का जिक्र किया और सवाल किया कि हम पीछे क्यों रह गए? इसके जरिए सीधे तौर पर केजरीवाल बीजेपी और कांग्रेस दोनों पर ही निशाना साध रहे हैं. सीएम केजरीवाल ने कहा, "भारत पीछे क्यों रह गया, आज भारत का हर नागरिक यह पूछ रहा है. भारत का हर नागरिक गुस्से में है. हम किसी से कम हैं क्या? हम किसी से कम थोड़े ही हैं. भारत के लोग दुनिया के सबसे इंटेलिजेंट लोग हैं, भारत के लोग सबसे मेहनती लोग हैं. भारत के लोग दुनिया में सबसे बेस्ट लोग हैं. फिर भी हम पीछे रह गए."Arvind Kejriwal made claim PM candidature failures previous governments counted among people

Iqbal Lalpura : केंद्रीय चुनाव समिति में भाजपा का सिख चेहरा, जानिए क्यों फेमस है यह पूर्व IPS

संसाधनों से लैस है देश

अरविंद केजरीवाल ने स्पष्ट तौर पर भारत में प्रचुर क्षमताएं और संसाधन होने का उल्लेख किया और कहा, "भगवान ने भारत को सब कुछ देने में कोई कसर नहीं छोड़ी. नदियां, पेड़-पहाड़ समंदर क्या नहीं दिया. भगवान ने सबसे इंटेलिजेंट लोग भारत में पैदा किए. फिर हम पीछे क्यों रह गए? दोस्तों, अगर इनके भरोसे छोड़ दिया, अगर इन पार्टियों और इनके नेताओं के भरोसे छोड़ दिया तो अगले 75 साल और पीछे रह जाएंगे. इनमें से किसी को अपना परिवार प्यारा है, किसी को अपना दोस्त प्यारा है, किसी को भ्रष्टाचार करना है, किसी को देश लूटना है, इन 75 साल में इन्होंने अपने घर भरने के और अपने दोस्तों के घर भरने के सिवा कुछ नहीं किया."

रोहिंग्याओं को बसाने के आरोपों पर गृह मंत्रालय ने दी सफाई, AAP सरकार पर बोला बड़ा हमला

अरविंद केजरीवाल ने अपने इस मिशन की लॉन्चिंग के साथ ही सांकेतिंक तौर पर बीजेपी और कांग्रेस पर बड़ा हमला बोला है और कहा है कि यदि इन दोनों दल की सरकारें रही तो देश और पीछे छूट जाएगा. केजरीवाल के इस रवैए को उनकी 2024 की राजनीतिक महत्वाकांक्षा के तौर पर देखा जा रहा है. गौरतलब है कि 2024 में आम चुनाव होने हैं और दो बार प्रचंड बहुमत से बीजेपी ने सरकार बनाई है. सीएम केजरीवाल के मेक इंडिया नंबर वन अभियान को 2024 की चुनावी तैयारी का हिस्सा माना जा रहा है जिसके चलते वे लगातार अपने दोनों ही विपक्षी दलों पर हमलावर हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement