Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

MCD Election 2022: खत्म हुआ मतदान, 10 प्वाइंट में जानिए दिनभर का हाल

MCD Election 2022 में मतदान कार्यक्रम अब खत्म हो गया है. इस बार यहां मुख्य मुकाबला बीजेपी और आप के बीच है. चुनाव के नतीजे 7 दिसंबर को घोषित होंगे.

MCD Election 2022: खत्म हुआ मतदान, 10 प्वाइंट में जानिए दिनभर का हाल
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दिल्ली महानगरपालिका चुनाव (MCD Election 2022) के लिए आज सुबह 8 बजे शुरू हुई वोटिंग अब समाप्त हो गई है. जनता ने इस बार भी बंपर वोटिंग की है. लंबे वक्त के चुनाव प्रचार और चुनाव आयोग की मेहनत के बाद मतदान प्रक्रिया पूरी हो गई है. लोगों को अब नतीजों (MCD Election Results 2022) के लिए 7 दिसंबर का इंतजार है. अहम बात यह है कि बीजेपी और आप ने इन चुनावों में अपनी पूरी ताकत झोंक दी थीं. इसके अलावा कांग्रेस भी  अपनी जमीन तलाश रही है. ऐसे में अब कुल 1,349 उम्मीदवारों की किस्मत ईवीएम में कैद है. 

1- वोटिंग लिस्ट को लेकर बवाल 

वोटिंग लिस्ट को दिल्ली एमसीडी चुनाव में एक बड़ा बवाल हुआ है. डिप्टी सीएम मनीष सिसोदिया ने  कहा है कि आप समर्थकों के वोट कटे हैं उन्होंने इसे बीजेपी की साजिश बताया है. बीजेपी नेता मनोज तिवारी ने कहा है कि 450 वोटरों के वोट काटे गए हैं और लिस्ट में न होने के चलते बीजेपी  समर्थकों में नाराजगी देखी गई है. 

Bihar: कौन जीतेगा कुढ़नी? दोस्ती खत्म होने के बाद पहली बार आमने-सामने भाजपा और जदयू

2-  कांग्रेस अध्यक्ष नहीं डाल पाए वोट

कांग्रेस नेता और प्रदेश अध्यक्ष अनिल चौधरी  चुनावों में स्वयं ही मतदान नहीं कर पाए हैं. उनका नाम ही वोटर लिस्ट में नहीं था. उन्होंने इसके लिए बीजेपी और आप दोनों को ही जिम्मेदार ठहराया है. उन्होंने कहा है कि अब जनता बीजेपी और आप को नकार कर कांग्रेस को मौका दे. 

3- इस गांव के लोगों ने नहीं डाला वोट 

चुनावों में मतदान को लेकर जहां लोगों में उत्साह दिखा तो वहीं उत्तर पश्चिम जिले के कटेवारा गांव के लोगों का कहना है कि गांव में उचित सड़क, नालियां जैसी बुनियादी सुविधाएं नहीं होने के कारण उन्होंने एमसीडी चुनाव का बहिष्कार किया है. उनका कहना है कि जब तक अधिकारी हमारी शिकायत नहीं सुनेंगे, हम वोट नहीं देंगे. 

4- ईवीएम पर भी हुआ बवाल 

अहम बात यह है कि ईवीएम में खराबी का मुद्दा एक बार फिर उठा और कई बूथों पर लोगों को वोटिंग के दौरान परेशानी का सामना करना पड़ा. जिससे बूथों पर एक भारी भीड़ देखने को मिली.इसके साथ ही एक सवाल यह भी उठा कि आखिर  चुनावों में ईवीएम के साथ वीवीपैट का इस्तेमाल क्यों नहीं किया जा रहा है. 

Rampur Bypolls: आजम के गढ़ को जीत पाएंगे बीजेपी के आकाश? बताया रामपुर के लिए अपना एजेंडा

5- सीएम अरविंद केजरीवाल ने डाला वोट 

MCD में वोटिंग के लिए मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने परिवार के साथ राजपुर रोड स्थित बूथ पहुंचकर मतदान किया. मतदान करने के बाद सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली की जनता से अपील करता हूं कि ज्यादा से ज्यादा वोट करने निकलें. दिल्ली में चारों ओर कूड़ा ही कूड़ा है. दिल्ली को साफ-सुथरा बनाने वालों को वोट दें जो पार्टी ईमानदार है उसे वाट दें. शरीफ और अच्छे लोगों को वोट दें, भ्रष्टाचार, गुंडागर्दी, लफंगई, गाली-गलौज करने वालों को वोट न दें। दिल्ली को कूड़ा करने वालों को वोट न दें. उन्हें वोट दें, जो दिल्ली को चमकाएंगे, साफ सुथरा करेंगे, काम रोकने वालों को वोट न दें, काम करने वालों को वोट दें.

6- मनीष सिसोदिया ने डाला वोट

दिल्ली के उपमुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने मतदान केंद्र पहुंचकर मतदान किया. सिसोदिया ने मतदान के बाद कहा कि दिल्ली के मतदाता बहुत जागरूक हैं. अपना भला-बुरा समझते हैं. अपने मताधिकार का उपयोग इसबार कूड़े के पहाड़ और गंदगी, भ्रष्टाचार को साफ करने के लिए करें. लोगों ने दिल्ली सरकार का कामकाज देखा है.

MCD चुनाव की तैयारी, दिल्ली में आज बंद रहेंगे सभी सरकारी स्कूल

7- ड्रोन से रखी जा रही है नजर 

दिल्ली के जिन 56 अति संवेदनशील मतदान केंद्रों पर चुनाव हो रहा है, वहां दिल्ली पुलिस ड्रोन से लगातार नजर बनाए हुए है. पहली बार दिल्ली पुलिस ने किसी चुनाव में इतनी बड़ी संख्या में ड्रोन का इस्तेमाल किया है. सुबह तीन बजे से अब तक दिल्ली पुलिस कंट्रोल रूम को 46 कॉल मिली हैं जिसमें आम आदमी पार्टी द्वारा शराब बांटने, पैसे बांटने और बीजेपी द्वारा भी पैसे बांटने की कॉल मिली है लेकिन पुलिस जब मौके पर पहुंची तब वहां ऐसा कुछ नहीं मिला. 

8- गौतम गंभीर ने डाला वोट

पूर्व क्रिकेटर और बीजेपी सांसद गौतम गंभीर ओल्ड राजेंद्र नगर में पत्नी नताशा गंभीर के साथ मतदान किया. इसके बाद भाजपा सांसद गौतम गंभीर ने कहा कि हमारे पास टैक्स पेयर के हजारों करोड़ रुपए नहीं हैं जो हम अपनी राजनीति चमकाने के लिए लगाएं, हमारे पास सच्चाई है. प्रधानमंत्री ने 3000 से ज्यादा जहां झुग्गी वहीं मकान दे दिए अगर ये दिल्ली सरकार ने किया होता तो तीन लाख का प्रचार करते. 

9- पैसे बांटने का आरोप 

MCD के वार्ड नंबर 166 (पुष्प विहार वार्ड) से आम आदमी पार्टी के प्रत्याशी अरुण नवरिया ने भाजपा पर बुद्ध पार्क, मदनगीर में वोटरों को रुपये बांटने का आरोप लगाया है. उनका कहना है, दोपहर करीब 1:21 बजे भाजपा के कार्यकर्ता ने बुद्ध पार्क, मदनगीर में वोटरों को पैसे बांटे. इस मामले की सूचना मिलने पर एसएचओ अंबेडकर नगर मौके पर पहुंचे लेकिन वहां कोई बीजेपी कार्यकर्ता नहीं मिला था. 

MCD चुनाव: वोटिंग आज, जानिए वोटर लिस्ट में नाम चेक करने का तरीका और मेट्रो की टाइमिंग  

10- बीजेपी ने किया जीत का दावा

केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने कहा है कि ये चुनाव दिल्ली के लिए वेक-अप कॉल है. वर्ष 2047 तक भारत को एक विकसित देश बनाना है. हाल ही में एक रिपोर्ट आई है कि अगले 4-5 साल में हम तीसरे(अर्थव्यवस्था) स्थान पर जा रहे हैं। इसलिए हमें ये भी देखना होगा कि हम राजनीति के किस को ब्रांड चुन रहे हैं. उन्होंने कहा है कि बीजेपी आसानी से चुनाव जीतेगी. केंद्रीय मंत्री मीनाक्षी लेखी समेत अनुराग ठाकुर ने भी बीजेपी की जीत का दावा किया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement