Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

लैपटॉप अगर स्लो हो गया है, तो ऐसे बढ़ाएं स्पीड

सबसे सरल तरीका है कि अपने लैपटॉप की रीस्टार्ट करें.

लैपटॉप अगर स्लो हो गया है, तो ऐसे बढ़ाएं स्पीड

लैपटॉप स्पीड स्लो

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

लैपटॉप अगर स्लो हो जाए, तो काम का काफी नुकसान हो जाता है और इसके चलते मूड खराब हो जाना तो जाहिर सी बात है. खास तौर पर जब आप कोई बेहद जरूरी काम कर रहे हों और लैपटॉप स्लो हो जाए, तो काफी परेशानी हो जाती है. इससे जुड़े कुछ टिप्स हैं, जिन्हें अपनाकर आप अपने लैपटॉप की स्पीड बढ़ा सकते हैं. 

विंडोज क्लोज करें
लैपटॉप पर काम करते वक्त अक्सर कई सारी विंडोज ओपन हो जाती हैं. कुछ काम की होती हैं और कुछ काम हो जाने के बाद भी ओपन रह जाती हैं. इन सारी विंडोज को तुरंत प्रभाव से बंद कर दें. ऐसा करते ही आपको लैपटॉप की स्पीड बढ़ी हुई नजर आएगी. आपके ब्राउजर की विंडोज में जितनी ज्यादा टैब ओपन होती हैं, उतना ही रैम और प्रोसेसर पर दबाव बढ़ता है, जिससे स्पीड स्लो हो जाती है. 

विंडो टास्क मैनेजर चेक करें
सामने खुली हुई ओपन विंडोज तो बंद हो गईं. अब आप ये चेक करिए कि विंडोज के पीछे किस चीज में कितना स्पेस है. इसके लिए Ctrl+Shift+Esc कमांड का इस्तेमाल करें. इससे आप चेक कर सकते हैं कि आपके सिस्टम में और कौन-कौन से प्रोग्राम चल रहे हैं, जिनका ज्यादा इस्तेमाल नहीं है. विंडो टास्क मैनेजर पर जाकर जिस भी प्रोग्राम का आप इस्तेमाल नहीं कर रहे, उस पर राइट क्लिक करके आप एंड टास्क सलेक्ट कर सकते हैं. 

लैपटॉप रीस्टार्ट करें
सबसे सिंपल और पहला कदम है कि अपने लैपटॉप की रीस्टार्ट करें. रीस्टार्ट करने से टेंपरेरी कैशे मेमोरी क्लियर हो जाती है और लैपटॉप फ्रेश तरीके से स्टार्ट हो जाता है. 

अनइंस्टॉल
रिसोर्सेज को फ्री करने का एक अच्छा तरीका ये भी है. कोई भी गेम या सॉफ्टवेयर जो आप बहुत ज्यादा इस्तेमाल नहीं करते हैं, उसे कुछ दिन के लिए अनइंस्टॉल कर दें. इससे भी लैपटॉप की स्पीड ठीक हो जाती है. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement