Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

5G in India: किस तरह से आपकी जिंदगी बदल देगी यह नेक्स्ट जेन टेक्नोलॉजी?

देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने नई दिल्ली में छठी इंडिया मोबाइल कांग्रेस में 5जी टेक्नोलॉजी को लांच किया.

5G in India: किस तरह से आपकी जिंदगी बदल देगी यह नेक्स्ट जेन टेक्नोलॉजी?

5G सर्विस

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने आज यानी शनिवार भारत में 5जी टेलीकॉम सर्विसेज (5G Telecomm Services) की शुरुआत की. यह टेक्नोलॉजी सीमलेस कवरेज, हाई डाटा रेट, और हाई रिलायबल कंयूनिकेशन सिस्टम प्रदान करेगा. 2024-25 तक भारत को 5 ट्रिलियन डॉलर की अर्थव्यवस्था बनाने के आर्थिक लक्ष्य को प्राप्त करने में 5जी सेवाओं की अहम भूमिका रहने वाली है. जानकारों का अनुमान है कि 5जी का 2035 तक 1 ट्रिलियन डॉलर का आर्थिक प्रभाव देखने को मिलेगा. जोकि 2025-40 के बीच देश के लिए 150 बिलियन डॉलर की एक्सट्रा जीडीनी प्रदान कर सकता है. लॉन्च इवेंट में, पीएम मोदी ने एंड-टू-एंड 5जी तकनीक के स्वदेशी विकास और सेवा के विभिन्न उपयोग के मामलों को समझने में भी समय बिताया. आइए आपको भी बताते हैं कि आखिर 5जी आम लोगों की जिंदगी में किस तरह से बदलाव लेकर आ सकता है. 

5जी आपकी जिंदगी में ला सकती है बदलाव 
- यूजर्स को 5जी 4जी से ज्यादा हाई डाटा स्पीड देने का वादा करता है. 5जी 10 जीबीपीएस तक स्पीड दे सकती है. 

-5जी तकनीक आपके द्वारा संदेश फटाफट भेजने में सक्षम करता है. देरी जितनी कम होगी प्रतिक्रिया भी उतनी ही तेजी के साथ आएगी. 

-5जी तकनीक देश भर के दूरदराज के क्षेत्रों में सीमलेस कवरेज देगी. यह एनर्जी एफिशिएंसी, स्पेक्ट्रम एफिशिएंसी और नेटवर्क एफिशिएंसी में वृद्धि करेगा.

-5जी देश में वर्चुअल रियलिटी, ऑगमेंटेड रियलिटी के विकास में भी एंट्री करेगा. इन टेक्नोलॉजी का कई क्षेत्रों - स्वास्थ्य सेवा, कृषि, शिक्षा, आपदा प्रबंधन और अन्य पर प्रभाव पड़ेगा.

-5जी लाइव म्यूजिक कांसर्ट और फुटबॉल मैचों जैसे खेल आयोजनों में प्रशंसक अनुभव को बढ़ाएगा. 5जी द्वारा पेश की जाने वाली कम विलंबता खेल प्रेमियों को इमर्सिव अनुभव प्रदान करेगी.

-5जी इंटरनेट ऑफ थिंग्स टेक्नोलॉजीज द्वारा संचालित नई सेवाओं और उत्पादों को भी सक्षम करेगा. 5जी नेटवर्क द्वारा दी जाने वाली उन्नत क्षमताएं नए बिजनेस मॉडल को भी संचालित करेंगी.

PM Modi Launch 5G: क्या हमें मोबाइल कंपनियां देंगी रियल 5G? जानिए SA और NSA 5G में क्या फर्क है

-5जी के आने से ट्रांसपोर्ट और मोबिलिटी सेक्टर में भी बदलाव आएगा. 5जी का उपयोग करके, ईवी इकोसिस्टम की लागत-प्रभावशीलता को अधिकतम करने में मदद करने के लिए इलेक्ट्रिक वाहनों और चार्जिंग स्टेशनों का एक नेटवर्क स्थापित किया जा सकता है. 

-नेक्स्ट-जेनरेशन 5जी नेटवर्क रिमोट को अधिक प्रभावी ढंग से काम करने में भी मदद करेगा. 5जी-पॉवर्ड स्मार्ट बिल्डिंग कर्मचारियों के लिए अधिक आरामदायक कार्य वातावरण प्रदान करने में मदद कर सकते हैं, नियोक्ताओं के लिए लागत कम करने के साथ-साथ उत्पादकता बढ़ाने में मदद कर सकते हैं.

-5जी तकनीक औद्योगिक क्रांति 4.0 को बढ़ावा देगी. सभी नई 5जी सेवाएं विभिन्न प्रक्रियाओं के शेड्यूलिंग को स्वचालित करने के लिए विभिन्न आईओटी (इंटरनेट ऑफ थिंग्स) सेंसर और उपकरणों को जोड़ेगी.

-5जी से ग्राहक अपने फोन पर 4के वीडियो देख सकेंगे. यह एआर/वीआर, मोबाइल गेमिंग ऐप्स, और कई अन्य इमर्सिव गतिविधियों और नए अनुप्रयोगों के उपयोग को भी सक्षम करेगा.

-नेक्स्ट-जेनरेशन 5जी तकनीक का भी माल के उत्पादन और वितरण के तरीके पर असर पड़ेगा. विनिर्माण क्षेत्र में 5जी के अनुप्रयोगों में कम लागत, कम डाउन टाइम, न्यूनतम अपव्यय और उत्पादकता में सुधार शामिल है. 5जी से लॉजिस्टिक लागत वर्तमान में 13-14 फीसदी से 5 फीसदी तक आने की उम्मीद है.

-5जी का सुरक्षा और निगरानी क्षेत्र में भी बड़ा प्रभाव पड़ेगा. 5जी तकनीक और इसके अनुप्रयोग आपदा प्रभावित क्षेत्रों पर रिमोट कंट्रोल, सार्वजनिक स्थानों पर स्थापित एचडी कैमरे से लाइव 4के फीड और बहुत कुछ सक्षम करेंगे. यह खतरनाक औद्योगिक कार्यों जैसे गहरी खदानों, अपतटीय गतिविधियों आदि में मनुष्यों की भूमिका को कम करने में भी मदद करेगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement