Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Apple ने iPhone14 और Watch Series 8 में दिया जान बचाने वाला फीचर, इमरजेंसी में डायल करेगा नंबर

Apple की तकनीक माध्यम से लोगों की जिंदगी आसान बन रही है. वहीं अहम बात यह है कि अब कंपनी लोगों की जिंदगी बचाने में भी अहम भूमिका निभा सकती है.

Apple ने iPhone14 और Watch Series 8 में दिया जान बचाने वाला फीचर, इमरजेंसी में डायल करेगा नंबर
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज कल सड़क दुर्घटना में बड़ी संख्या में लोगों की मौत हो रही है. हाल ही में भारत के मशहूर और दिग्गज बिजनेसमैन साइरस मिस्त्री (Cyrus Mistry) की भी एक सड़क दुर्घटना में मौत का शिकार हुए हैं. ऐसे में एक तरफ जहां कार के पीछे वाली सीट पर सीट बेल्ट लगाने को अनिवार्य कर दिया गया है. वहीं अहम बात यह है कि हाल ही में Apple inc लॉन्च किए अपने iPhone 14 और Apple Watch में एक बेहतरीन तकनीक लेकर आई है जिसमें एक क्रैश डिटेक्शन (Crash Detection) का फीचर भी मिलता है.

क्रैश डिटेक्शन को लेकर बड़े बड़े दावे किए जा रहे हैं. खबरें हैं कि इस फीचर की मदद से दुर्घटना के समय इमरजेंसी कॉल लग जाएगी. वहीं इस मामले में एप्पल का कहना है कि यह फीचर इमरजेंसी में लोगों के लिए जीवन रक्षक साबित हो सकता है. यह न सिर्फ समय रहते लोगों की जान बचा सकता है बल्कि सरकारी एजेंसियों के लिए भी बेहतरीन साबित हो सकता है.

iPhone 14 और iPhone 14 Plus लॉन्च: कीमत, स्पेसिफिकेशंस, फीचर्स, यहां जानें सबकुछ

iPhone और Smartwatch में सेफ्टी फीचर्स

सरकारी एजेंसियों को भी इस फीचर के जरिए मदद मिलेगी और वे जल्दी सूचना मिलने पर जल्दी वारदात स्थल पर पहुंच सकेंगे. जानकारी के मुताबिक नई आईफोन 14 सीरीज के भी मॉडल iPhone 14, iPhone 14 Plus, iPhone 14 Pro, और iPhone 14 Pro Max में ये सेफ्टी फीचर मिलते हैं.हालांकि यह फीचर अभी अमेरिका के कुछ इलाकों में ही सीमित हैं और इसे  वैश्विक स्तर पर सामने आने में समय लगेगा. 

एप्पल ने अपने सभी नए आईफोन और ऐप्पल वॉच मॉडल को नए क्रैश डिटेक्शन सेफ्टी फीचर के साथ पैक किया है. इसका मतलब यह हो सकता है कि घातक टक्कर की स्थिति में यह जीवन बचा लेगा. एप्पल का क्रैश डिटेक्शन फीचर एक गंभीर कार दुर्घटना का पता लगा सकता है और यूजर के बेहोश होने या अपने स्मार्टफोन तक पहुंचने में असमर्थ होने पर खुद ब खुद इमरजेंसी सर्विसेस को डायल कर सकता है जो कि एक बेहतरीन फीचर माना जा रहा है.

Apple ने लांच किए सबसे महंगे iPhone, जानें प्रो, प्रो मैक्स की कीमत और उनके फीचर्स

कैसे काम करता है ये फीचर्स

इस फीचर को लेकर एप्पल का कहना है कि 256G तक के G-फोर्स माप का पता लगाने में सक्षम एक नए डुअल कोर एक्सेलेरोमीटर और एक नई हाई डायनामिक रेंज गायरोस्कोप के साथ, नए iPhones क्रैश का पता लगा सकते हैं. कंपनी का कहना है कि इन क्षमताओं को बैरोमीटर जैसे मौजूदा कंपोनेंट पर बनाया गया है, जो अब केबिन के दबाव में बदलाव का पता लगा सकता है, जबकि स्पीड में बदलाव के लिए अतिरिक्त इनपुट के लिए जीपीएस, और माइक्रोफोन, गंभीर कार दुर्घटनाओं से होने वाली तेज आवाज को पहचान सकता है. ये सभी फीचर्स  जानकारी के मुताबिक काफी दिलचस्प लग रहे हैं.

Apple iPhone 14 Series लॉन्च के बाद iPhone 12 और iPhone 13 हुए सस्ते, जानें कितनी हो गई कीमत

10 सेकेंड के बाद लगेगी इमरजेंसी कॉल

नए एप्पल वॉच यूजर्स के लिए नया क्रैश डिटेक्शन फीचर का यूज करना और भी आसान होगा क्योंकि घड़ी यूजर की कलाई पर होगी और यदि फीचर काम कर रहा है तो यह 10-सेकंड की उलटी गिनती के साथ इमरजेंसी सर्विसेस के कॉल इंटरफेस को दिखाएगा. उलटी गिनती खत्म के बाद अगर यूजर उत्तर नहीं देता तो डिवाइस इमरजेंसी सर्विसेस को खुद डायल करेगा.

Hyundai Car Price Hike: फेस्टिव सीजन से पहले आपकी फेवरेट कार हुई महंगी, जानें कितनी जेब करनी होगी ढीली

एप्पल ने प्रोफेशनल क्रैश टेस्ट लैब में नए मोशन सेंसर से इकट्ठा किए गए डेटा का उपयोग करके एल्गोरिदम बनाया है. इससे ऐप्पल को वास्तविक दुनिया की दुर्घटनाओं में डेटा इकट्ठा एकत्र करने में मदद मिली जिसमें हेड-ऑन, रियर-एंड, साइड-इफ़ेक्ट और रोलओवर शामिल हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement