Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ATTENTION! कहीं आपको भी तो नहीं आया Twitter पर प्राइवेट मैसेज, हो जाएं सावधान नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट

अगर आपके Twitter अकाउंट पर भी अज्ञात लोगों के प्राइवेट मैसेज आते हैं तो सावधान हो जाएं नहीं तो आपका बैंक अकाउंट खाली हो सकता है.

ATTENTION! कहीं आपको भी तो नहीं आया Twitter पर प्राइवेट मैसेज, हो जाएं सावधान नहीं तो खाली हो जाएगा अकाउंट

Twitter Spam Message

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः एलन मस्क जबसे माइक्रो ब्लॉगिंग प्लेटफॉर्म Twitter के मालिक बने हैं वे लगातार फेक अकाउंट्स और फ्रॉडस्टर्स से इसे मुक्त करवाने की बात कर रहे हैं. वैसे तो ट्विटर की पॉलिसी इन मामलों में काफी बेहतर है और वो ऐसे ठगी आदि को रोकने का भरसक प्रयास करते हैं लेकिन साइबर ठग आपको ठगने का कोई न कोई तरीका निकाल ही लेते हैं. ऐसे में अगर आप इनके झांसे में आ जाते हैं तो आपको लाखों का चूना लग सकता है. 

ये ठग आपको गिव-अवे देने के बहाने लुभाते हैं और फिर आपको अपनी ठगी का शिकार बनाते हैं. अगर आपने इनके द्वारा भेजे गए लिंक पर क्लिक किया या फिर इनके बताए प्रॉसेस को फॉलो किया तो आपको लॉखों का चूना लग सकता है. तो चलिए जानते हैं कि ट्विटर के जरिए कैसे लोगों को अपना शिकार बनाते हैं ठग..

इस तरह से होती है शुरुआत

सबसे पहले आपके ट्विटर अकाउंट पर किसी अज्ञात अकाउंट से मैसेज आएगा जो न तो आपका फ्रेंड होगा और न ही आप उसे जानते हैं. इस मैसेज में आपके किसी चैरिटी ड्रॉ में लकी विनर आदि बनने की बात कही गई होगी और इसके साथ ही इस मैसेज में किसी वेबसाइट पर लॉगिन कर प्राइज को क्लेम करने के लिए कहा गया होगा. इस विनिंग प्राइज में बिटकॉइन से लेकर कैश तक शामिल हो सकता है. 

भूल कर भी न करें लिंक पर क्लिक 

अगर आपके पास ऐसा कोई मैसेज आता है जिसमें आपके लाखों डॉलर, रुपये या बिटकॉइन इनाम जीतने की बात की गई है और उसके साथ ही उसमें दिए गए किसी लिंक पर जाकर अकाउंट आदि क्रिएट करने के लिए कहा गया है तो उसपर बिल्कुल भी क्लिक ना करें. इन लिंक्स पर क्लिक करते ही आपकी जानकारी इन ठगों के पास पहुंच जाएगी और वे आपकी पर्सनल जानकारी को चुराने के साथ-साथ आपके बैंक अकाउंट को भी खाली कर सकते हैं. 

ऐसे मैसेज आने पर क्या करें

Twitter पर अगर आपको ऐसा कोई मैसेज आता है तो उसे ओपन करने के बजाए जिस अकाउंट से मैसेज आया है उसे रिपोर्ट या ब्लॉक करें. इसके साथ ही मैसेज को डिलीट कर दें. बता दें किसी अज्ञात व्यक्ति द्वारा जो कि आपके फ्रेंड लिस्ट में ना हो उसका मैसेज डायरेक्ट आपके इनबॉक्स में नहीं आता है बल्कि यह प्राइवेट बॉक्स में जाता है. मैसेज को ओपन करने पर आपको Accept, Block or Report और Delete के तीन ऑप्शन दिखाई देंगे. इसमें से आप Block or Report के ऑप्शन को चुन कर मैसेज भेजने वाले अकाउंट को ब्लॉक या रिपोर्ट कर सकते हैं. रिपोर्ट करने पर ट्विटर आपसे पूछता है कि आप इस मैसेज को स्पैम के कारण ब्लॉक करवा रहे हैं या किसी और कारण से तो इसमें आप इसके स्पैम होने के ऑप्शन को चुन कर अकाउंट और मैसेज दोनों को रिपोर्ट कर सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement