Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो में Kia ने लॉन्च की EV9 और Police Car, इन खास सुविधाओं से होगी लैस

Kia Motors: किओ मोटर्स ने ऑटो एक्सपो में ईवी की नई रेंज लॉन्च की है. इन मॉडल्स से कंपनी को काफी उम्मीदें हैं.  

Auto Expo 2023: ऑटो एक्सपो में Kia ने लॉन्च की EV9 और Police Car, इन खास सुविधाओं से होगी लैस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः ऑटो एक्सपो (Auto Expo 2023) में किआ मोटर्स (Kia Motors) ने ईवी की नई रेंज पेश की है. इसमें कॉन्सेप्ट कार से लेकर एमपीवी तक शामिल हैं. किओ ने एक्सपो में पुलिस कार (Police Car) भी लॉन्च की है. इसे खास तौर पर पुलिस के लिए तैयार किया गया है. यह कार कई आधुनिक सुविधाओं से लैस है. 

हाईटेक बनेगी पुलिस
Kia ने इस ऑटो एक्सपो में Carens बेस्ड पुलिस कार और एंबुलेंस को भी पेश की है. इस कार की खासियत है कि इसमें किसी खास मैसेज को भी फ्लैश किया जा सकेगा. इसके अलावा जरूरत पड़ने पर इसे मोडिफाई किया जा सकेगा. इस सेगमेंट की यह पहली कार बताई जा रही है. कंपनी इसे लेकर कई राज्य सरकारों के साथ संपर्क में है. आने वाले समय में पुलिस के पास ऐसी कारों को देखा जा सकेगा. 

1

Kia ने लॉन्च किए ये मॉडल्स
किआ ने परपज-बिल्‍ट व्‍हीकल या पीबीवी सेगमेंट में प्रवेश किया है. उसने अपने ऑल-इलेक्ट्रिक एसयूवी कॉन्सेप्ट- किआ कॉन्सेप्ट EV9 को पेश किया. वहीं Kia KA4, एक लक्ज़री RV के तौर पर पेश की गई है, जिसे कंपनी ने आधुनिक डिजाइन, वर्ल्‍ड क्‍लास सेफ्टी, इनोवेशन और एडवांस्‍ड ड्राइव डायनेमिक्स जैसे फीचर्स से लैस किया है. 

2

यह भी पढ़ेंः शाहरुख खान ने लॉन्च की Hyundai की ये शानदार इलेक्ट्रिक एसयूवी, सिंगल चार्ज में देगी 631 किलोमीटर रेंज

2000 करोड़ निवेश करेगी कंपनी 
किओ मोटर्स आने वाले समय में 2000 करोड़ रुपये का निवेश भी करेगी. कंपनी का कहना है कि इस निवेश का उपयोग EV से जुड़े रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D), इंफ्रास्ट्रक्चर विकास और विनिर्माण के लिए किया जाएगा. किआ इंडिया के मैनेजिंग डायरेक्‍टर और सीईओ, ताई-जिन पार्क ने कहा, "किआ हमेशा से आगे बढ़ने वाला ब्रांड रहा है, जो ऑटोमोटिव इंडस्‍ट्री के स्थापित मानदंडों को चुनौती देने से कभी पीछे नहीं हटता है. हम जिन पर्यावरणीय चिंताओं का सामना कर रहे हैं, उनका मुकाबला करने के लिए आज की दुनिया एक नए उपाय की तलाश में है.

3

किया कॉन्‍सेप्‍ट EV9 की ये होगी खासियत
किया की कॉन्‍सेप्‍ट EV9  की लंबाई 4,930 मिमी, चौड़ाई 2,055 मिमी, उंचाई 1,790 मिमी और इसमें 3,100 मिमी का व्हीलबेस दिया गया है. हालांकि कंपनी ने इसके इंटीरियर के बारे में कोई खुलासा नहीं किया है. किआ कॉन्सेप्ट EV9 E-GMP (इलेक्ट्रिक ग्लोबल मॉड्यूलर प्लेटफॉर्म) पर बेस्ड है, जो किआ का EV डेडिकेटिड प्लेटफॉर्म है, जिसमें बैटरी, मोटर और पावर इलेक्ट्रिक सिस्टम सहित व्‍हीकल के चेसिस शामिल हैं, और इसके स्केलेबल व्हीलबेस के कारण कंपनी को अलग तरह के व्‍हीकल का निर्माण करने में मदद करता है. इसी प्‍लेटफॉर्म का इस्तेमाल मौजूदा समय में भारत में बेचे जाने वाले EV6 में भी किया गया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement