Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Metro Card को कहें बाय! आज से शुरू होगी मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट, जानें कैसे करेगी काम

DMRC ने दिल्ली मेट्रो में आज से यात्रा करने के लिए मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट फीचर लॉन्च किया है. अब मेट्रो कार्ड लेकर चलने की झंझट खत्म हो जाएगी.

Latest News
Metro Card को कहें बाय! आज से शुरू होगी मल्टीपल जर्नी क्यूआर टिकट, जानें कैसे करेगी काम
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

दिल्ली मेट्रो के यात्रियों के लिए एक बड़ी खबर आई है. अब यात्रियों को मेट्रो कार्ड लेकर सफर करने की जरूरत नहीं पड़ेगी. अब आप अपने मोबाइल फोन को ही स्मार्ट कार्ड की तरह यूज कर सकते हैं. दरअसल, दिल्ली मेट्रो रेल कार्पोरेशन ने मल्टीपल जर्नी QR टिकट (MJQRT) की सुविधा शुरू की है. इस सुविधा के बाद अब यात्रियों को रोजाना क्यूआर टिकट खरीदने की जरूरत नहीं होगी, बल्कि उन्हें एक सिंगल क्यूआर कोड वाला टिकट दिया जाएगा. मेट्रो यात्री आज 13 सितंबर से इस नए फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

कैसा करें MJQRT का इस्तेमाल 
फिलहाल मेट्रो स्टेशनों पर जो क्यूआर कोड वाली पेपर टिकट मिलती है या ऐप के जरिए लोग जो क्यूआर कोड खरीदते हैं, उसमें केवल सिंगल जर्नी का ही ऑप्शन मिलता है. लेकिन MJQRT की सुविधा शुरू होने के बाद केवल एक क्यूआर कोड खरीदकर आप कई बार बार यात्रा कर सकते हैं. 


ये भी पढ़ें-iPhone 16 Pro और iPhone 16 Pro max का कैसा है परफॉर्मेंस? जानें कीमत और फीचर्स


इसके लिए आप सबसे पहले मोमेंटम 2.0 (दिल्ली सारथी) ऐप पर लाॉगइन करें और MJQRT के ऑप्शन पर जाएं, फिर शुरुआत में 150 रुपये का क्यूआर कोड खरीदें. 150 रुपये देकर सिंगल क्यूआर कोड खरीदने के बाद आप 50 रुपये में भी MJQRT को रिचार्ज करा सकेंगे और अधिकतम 3,000 रुपये तक का रिचार्ज कराया जा सकता है.

MJQRT पर मिलेगा ट्रैवल डिस्काउंट ऑफर
बता दें कि एक बार खरीदने के बाद मल्टीपल जर्नी वाले क्यूआर कोड को एक्टिवेट रखने और उससे आगे भी यात्रा करने के लिए आपको उसमें कम से कम 60 रुपये का बैलेंस अमाउंट रखना पड़ेगा. इसके साथ ही मेट्रो के स्मार्ट कार्ड की तरह MJQRT से ट्रैवल करने वालों के लिए ट्रैवल डिस्काउंट ऑफर भी लागू होगा. अच्छी बात ये है कि ऐप में ही यात्री आप देख सकेंगे कि आपने मेट्रो में किस दिन कहां से कहां तक सफर किया है और उसके लिए कितने किराया दिया है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement