Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

इन चार फीचर्स के बिना बेकार है आपका AC, खरीदने से पहले जरूर करें चेक नहीं तो पानी में जाएगा पैसा

ये फीचर्स बेहद मामूली हैं लेकिन बहुत जरूरी हैं. अगर आपके AC में ये फीचर्स नहीं हैं तो आपको काफी नुकसान हो सकता है.

इन चार फीचर्स के बिना बेकार है आपका AC, खरीदने से पहले जरूर करें चेक नहीं तो पानी में जाएगा पैसा

Air Conditioner

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः गर्मियों की शुरुआत हो चुकी है ऐसे में सभी कंपनियों ने बेहतरीन ऑफर के साथ AC की बिक्री शुरू कर दी है. लेकिन क्या आपको मालूम है कि AC लेने के दौरान आपको किन बातों का ध्यान रखा चाहिए और ऐसा न करने पर भारी नुकसान का सामना करना पड़ सकता है. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जिनका आपको AC लेते वक्त जरूर ख्याल रखना चाहिए. 

ये फीचर्स बेहद मामूली हैं लेकिन बहुत जरूरी हैं. अगर आपके AC में ये फीचर्स नहीं हैं तो आपको काफी नुकसान हो सकता है और आपको बार-बार अपने AC की सर्विसिंग करवानी पड़ेगी. चलिए जानते हैं कि कौन से हैं वो फीचर्स जिनका AC में होना बेहद जरूरी है और AC लेते वक्त आपको इनका ख्याल रखना चाहिए.

डस्ट फिल्टर: किसी भी एसी के लिए यह फिल्टर बेहद जरूरी है. यह एसी में किसी भी तरह की गंदगी जैसे धूल, धुआं और मिट्टी आदि को हटाने में मदद करता है और फ्रेश एयर देता है. 

एंटीबैक्टीरियल फिल्टर: यह फिल्टर डस्ट फिल्टर की तरह ही हमें किसी भी तरह के गंदे बैक्टीरिया से बचाता है. इस फिल्टर की मदद से हमें बैक्टीरिया रहित एयर मिलती है. 

इन्वर्टर टेक्नोलॉजी: आज के समय में ज्यादातर कंपनियां इन्वर्टर टेक्नोलॉजी से लैस AC लॉन्च कर रही हैं. यह टेक्नोलॉजी मोटर स्पीड को कंट्रोल करके बेकार के ऑपरेशंस को बंद करती है. इसके साथ ही यह AC के टेम्प्रेचर को भी कंट्रोल करने में मदद करता है. 

रिमोट कंट्रोल: रिमोट कंट्रोल एक कॉमन फीचर है जो सभी AC के साथ मिलता है लेकिन इसमें कुछ फीचर्स का होना बेहद जरूरी है. इसमें स्लीप मोड जैसा फीचर होना बेहद इम्पॉर्टेंट है. यह ऐसा फीचर है जो जो पूरी रात टेम्प्रेचर को धीरे-धीरे बढ़ाता है क्योंकि जब हम सो रहे होते हैं तो हमारी बॉडी टेम्प्रेचर धीरे-धीरे कम होने लगता है जिससे हमें ठंड लगने लगती है. ऐसे में यह रूम टेम्परेचर को मेंटेन करता है और बिजली भी बचाता है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement