Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Google Chrome यूजर्स के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी, हैकिंग से बचना है तो अभी करें ये काम

Google Chrome Alert: केंद्र सरकार ने गूगल क्रोम को लेकर अलर्ट जारी किया है. क्रोम में कई तरह की खामियां पाई गई हैं. इससे हैकर्स आपके डेटा तक पहुंच सकते हैं. 

Google Chrome यूजर्स के लिए सरकार ने जारी की चेतावनी, हैकिंग से बचना है तो अभी करें ये काम

सांकेतिक चित्र

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अगर आप भी गूगल क्रोम (Google Chrome) वेब ब्राउज़र का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाइये. हैकर्स आपके डेटा में सेंध लगा सकते हैं. केंद्र सरकार ने लोगों के लिए अलर्ट जारी किया है. इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय के तहत कम्यूटर इमरजेंसी रेस्पॉन्स टीम (CERT-IN) ने गूगल क्रोम की कई कमियों को लेकर चेतावनी दी है. बताया गया है कि खामियों की वजह से हैकर्स यूज़र्स तक पहुंच सकते हैं और उनके डेटा को चुरा सकते हैं.

चेतावनी में क्या कहा गया
सीईआरटी-इन ने अपनी चेतावनी में कहा है, ‘फेडसीएम (FedCM), स्विफ्टशैडर (SwiftShader), एंगल (ANGLE), ब्लिंक (Blink), साइन-इन फ्लो (Sign-in Flow), क्रोम ओएस शेल (Chrome OS Shell)  के फ्री में इस्तेमाल करने की वजह से ये खामियां गूगल क्रोम में मौजूद हैं.’  

ये भी पढ़ेंः आपके WhatsApp Chat पर नजर रखेगी सरकार, जानें कितनी है इस बात में सच्चाई

गूगल ने भी जारी की थी चेतावनी 
गूगल ने हाल ही में एक ब्लॉग पोस्ट के जरिए लेटेस्ट अपडेट की जानकारी दी है, बता दें कि मैक और लाइनक्स के लिए नया क्रोम वर्जन 104.0.5112.101 है तो वहीं विडोंज के लिए क्रोम ब्राउजर का लेटेस्ट 104.0.5112.102/101 वर्जन है. गूगल का कहना है कि नया सिक्योरिटी पैच के साथ सिक्योरिटी में पाई गई 11 खामियों को दूर किया गया है. इनमें से एक खामी क्रिटिकल, 6 खामियां ज्यादा और 3 खामियां मीडियम लेबल की थी. गूगल ने बग के बारे में ज्यादा जानकारी तो नहीं दी है लेकिन इतना जरूर पता चला है कि हैकर्स इस बग का इस्तेमाल गलत काम के लिए कर रहे थे.

कैसे करें बचाव
Google Chrome के सभी यूज़र्स इसकी खामी से प्रभावित नहीं हो सकते हैं. एडवाइजरी के अनुसार, Google Chrome 104.0.5112.101 से पहले के वर्जन पर काम करने वाले Google Chrome यूज़र्स पर इसका खतरा है. अगर आप Google Chrome का पुराना वर्जन चला रहे हैं, तो आपको अपने लैपटॉप पर ब्राउज़र वर्जन को अपडेट करने की सलाह दी जाती है, जिससे कि वह खुद का बचाव कर सकें.

ये भी पढ़ेंः Nothing Phone 1 Sale: आज से यहां शुरू हो रही है इस धांसू फोन की बिक्री, जानें क्या रहेगी कीमत 

कैसे अपडेट करें गूगल क्रोम 

- अपने पुराने गूगल क्रोम ब्राउजर को अपडेट करने के लिए सबसे पहले गूगल क्रोम को ओपन करें.
- गूगल क्रोम ब्राउजर को ओपन करने के बाद राइट साइड में ऊपर की तरफ आपको थ्री डॉट दिखाई देंगे, इनपर क्लिक करें.
- इसके बाद आपको सेटिंग्स ऑप्शन नजर आएगा, इसपर टैप करें.
- सेटिंग्स ऑप्शन खुलने के बाद आपको लेफ्ट साइड में कई ऑप्शन्स दिखाई देंगे, यहां आपको About Chrome ऑप्शन पर क्लिक करना है.
- जैसे ही आप About Chrome पर क्लिक करेंगे आपको पता चलेगा कि आप कौन सा वर्जन यूज कर रहे हैं और आपको अपडेट करने का भी यहां विकल्प शो होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement