Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

जनवरी से हजारों रुपये महंगी हो जाएंगी इस पॉपुलर कंपनी की कारें, फटाफट कर लें खरीदारी

बता दें मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा, मर्सिडीज-बेंज, ऑडी, रेनॉल्ट, किआ और एमजी मोटर जैसी कंपनियों ने अपने कार के कीमतों में इजाफा करने का ऐलान किया है.

जनवरी से हजारों रुपये महंगी हो जाएंगी इस पॉपुलर कंपनी की कारें, फटाफट कर लें खरीदारी

Honda cars India

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः अन्य वाहन निर्माता कंपनियों की तरह होंडा कार इंडिया (Honda Car India) ने भी अपने कार की कीमत बढ़ाने का ऐलान किया है. कंपनी ने अपने सभी कार मॉडल्स की कीमत में 30 हजार रुपये तक का इजाफा करने का ऐलान किया है. होंडा के इन कारों की नई कीमत अगले साल जनवरी से लागू होगी. कीमत को बढ़ाने का मुख्य उद्देश्य होंडा कार्स इंडिया की बढ़ती लागत के प्रभाव को दूर करने और आने वाले सख्त एमिशन नॉर्म्स के अनुसार प्रोडक्ट को तैयार करना है. बता दें कि  BS6 एमिशन रेग्यूलेशन का सेकेंड फेज अप्रैल 2023 से लागू होगा. 

आने वाले नए नियम के अनुसार व्हीकल्स में रियल-टाइम ड्राइविंग एमिशन लेवल को मॉनिटर करने के लिए सेल्फ-डायग्नोस्टिक डिवाइस लगाना होगा. यह डिवाइस लगातार एमिशन स्टैंडर्ड जैसे कैटालिटिक कन्वर्टर और ऑक्सिजन सेंसर को मॉनिटर करेगा जो एमिशन पर कड़ी नजर रखने में मदद करेगा.

इसके साथ ही नए रेग्यूलेशन के तहत व्हीकल्स में प्रोग्राम्ड फ्यूल इंजेक्टर लगाने होंगे जो पेट्रोल इंजन में फ्यूल जाने के समय और अमाउंट को कंट्रोल करेगा. यह फ्यूल के खपत को कंट्रोल करने में मदद करेगा. 

सेमीकंडक्टर को भी किया जाएगा अपग्रेड

नए नियम के अनुसार थ्रॉटल, क्रैंकशाफ्ट स्थिति, एयर इन्टेक प्रेशर, इंजन के टेम्परेचर और एग्जॉस्ट से निकलने वाले एमिशन के कंटेंट (पार्टिकुलेट मैटर, नाइट्रोजन ऑक्साइड, CO2, सल्फर) की निगरानी के लिए व्हीकल द्वारा उपयोग किए जाने वाले सेमीकंडक्टर्स को भी अपग्रेड करना होगा.

अब तक इन कंपनियों ने दाम बढ़ाने का किया ऐलान

नए नियमों को पूरा करने के लिए किए जाने वाले बदलाव और बढ़ते इनपुट कॉस्ट को देखते हुए मारुति सुजुकी, हुंडई, टाटा मोटर्स, मर्सिडीज-बेंज, ऑडी, रेनॉल्ट, किआ इंडिया और एमजी मोटर जैसी कार कंपनियों ने अपने सभी मॉडल्स की कीमतों में इजाफा करने का फैसला किया है.

होंडा कार्स इंडिया के वाइस प्रेसिडेंट (सेल्स एंड मार्केटिंग) कुणाल बहल ने कहा कि कच्चे माल की लागत में लगातार बढ़ोतरी और आने वाली रेगुलेटरी जरूरतों का आकलन करने के बाद हमें जनवरी 2023 से अपने प्रॉडक्ट्स के प्राइस रिवीजन से गुजरना होगा. बता दें कि पिछले महीने, कंपनी ने 7,051 यूनिट्स की मंथली डोमेस्टिक सेल दर्ज की, जो देश में जापानी कार निर्माता के लिए 29 प्रतिशत की वृद्धि है. इसके अलावा कंपनी ने भारत में बने 726 यूनिट्स को विदेशी बाजारों में एक्सपोर्ट भी किया था.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement