Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Car Insurance Tips: अगर हुईं ये गलतियां तो नहीं मिलेगा क्लेम, जेब पर पड़ेगा बुरा असर, बचने के लिए पढ़ें ये आसान टिप्स

अपने कार के लिए बेस्ट इंश्योरेंस लेने से पहले इस बात को जानना बेहद जरूरी है कि आपकी जरूरत क्या है और किस प्रकार की पॉलिसी आपके लिए बेस्ट होगी.

Car Insurance Tips: अगर हुईं ये गलतियां तो नहीं मिलेगा क्लेम, जेब पर पड़ेगा बुरा असर, बचने के लिए पढ़ें ये आसान टिप्स

Car Insurance

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः भारत में बड़ी संख्या में बैंक और नॉन-बैंकिंग फाइनेंस कंपनियां मौजूद हैं जो वाहन मालिकों के लिए बीमा की पेशकश करती हैं. इसके अलावा, बाजार में कई अलग-अलग कार बीमा पॉलिसी उपलब्ध हैं. ये पॉलिसी अलग-अलग सुविधाओं के साथ आती हैं. ऐसे में अपने लिए बेस्ट पॉलिसी चुनना एक चुनौतीपूर्ण काम हो सकता है. इसलिए जरूरी है कि हम किसी भी पॉलिसी को लेने से पहले उसकी अच्छे से जांच-पड़ताल कर लें जिससे सही पॉलिसी का चुनाव किया जा सके. इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसी बातें बताने जा रहे हैं जो पॉलिसी चुनने में आपकी मदद कर सकते हैं.

अपनी जरूरत को जानें

अपने कार के लिए बेस्ट इंश्योरेंस लेने से पहले इस बात को जानना बेहद जरूरी है कि आपकी जरूरत क्या है और किस प्रकार की पॉलिसी आपके लिए बेस्ट होगी. इसके साथ यह भी डिसाइड करना बेहद जरूरी है कि आपको कौन सी पॉलिसी लेनी है. 

वर्तमान में दो तरह की पॉलिसी मौजूद है जिसमें एक थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस और दूसरा कॉम्प्रीहेंसिव इंश्योरेंस है. इसमें थर्ड-पार्टी इंश्योरेंस कराना अनिवार्य है. यह केवल थर्ड पार्टी को हुए नुकसान को कवर करता है. आपको इस कवरेज के तहत कोई मुआवजा नहीं मिलेगा. यदि आपका वाहन दुर्घटना में शामिल है, तो यह बीमा दूसरे पक्ष द्वारा किए गए नुकसान को कवर करेगा. वहीं कॉम्प्रीहेंसिव पॉलिसी में थर्ड-पार्टी और ओनर के कार के डैमेज को कवर करता है. सभी यूजर्स के लिए कॉम्प्रीहेंसिव प्रीमियम बेस्ट होता है क्योंकि इसमें यूजर्स को ज्यादा किसी दुर्घटना के होने पर ओनर और थर्ड पार्टी दोनों ही कवरेज पा सकते हैं. 

ये भी पढ़ेंः आ गया गजब का फीचर, WhatsApp पर बेकार क्वालिटी के फोटो भेजने का झंझट होगा खत्म

अलग-अलग प्लांस की तुलना करें

इंश्योरेंस प्लान के बारे में डिसाइड करने के बाद उसे लेने से पहले अलग-अलग कंपनियों के पॉलिसी की तुलना करें. इसमें आप सम इंश्योर्ड आदि के बारे में जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. इससे आपको बेस्ट कार बीमा पॉलिसी की खोज को कम करने में मदद मिलेगी. इसके साथ ही आप इसमें मिलने वाले ऐड-ऑन के बारे में भी जानकारी प्राप्त कर सकते हैं. ऐड-ऑन में आपको एडिशनल कॉस्ट देने पर आपको ओवरऑल कवरेज मिलता है और इसमें ऐसे कवरेज दिए जाते हैं जिन्हें स्टैंडर्ड प्लान में शामिल नहीं किया गया है. 

क्लेम करने के प्रॉसेस के बारे में जानें

कार बीमा पॉलिसी खरीदने का प्राथमिक उद्देश्य दुर्घटना के बाद हुए नुकसान के लिए तत्काल वित्तीय सहायता प्राप्त करना है. इसलिए, एक ऐसी पॉलिसी का होना जरूरी है जो एक आसान, त्वरित और सुव्यवस्थित क्लेम प्रॉसेस के साथ आती है. निश्चित रूप से, आप नुकसान की भरपाई के लिए एक मुश्किल प्रक्रिया का झंझट नहीं चाहते हैं. इसलिए, पॉलिसी खरीदने से पहले हमेशा उसके क्लेम प्रॉसेस के बारे में अच्छी तरह जान लें.

ये भी पढ़ेंः Vodafone Idea के 100 रुपये से कम के 9 प्लांस जिसमें फ्री में मिलेगा डेटा

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 


 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement