Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या रिकॉर्ड हो रही है आपकी कॉल, अगर आए ये आवाज तो हो जाएं सावधान

Call Recording के चलते लोगों को मुसीबतों का सामना करना पड़ता है. इसके चलते कॉल रिकॉर्डिंग को लेकर गूगल ने भी कई बचाव किए हैं.

क्या रिकॉर्ड हो रही है आपकी कॉल, अगर आए ये आवाज तो हो जाएं सावधान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: कॉल रिकॉर्डिंग को लेकर बड़ा बवाल होता रहा है. कोर्ट तक में इस कॉल रिकॉर्डिंग ने केसों को रुख मोड़ा है. ऐसे में अब कॉल रिकॉर्डिंग को लेकर गूगल ने रोक लगा दी थी. कुछ स्मार्टफोन और कुछ ट्रिक्स के जरिए आज भी कॉल रिकॉर्डिंग हो रही है और लोग मुसीबत में पड़ जाते हैं. कॉल रिकॉर्डिग के इस जाल से बचना  बेहद जरूरी है.

बता दें कि गूगल कॉल रिकॉर्डिंग को लेकर पहले ही नियमों में बदलाव कर चुका है. कॉल रिकॉर्डिंग को लेकर कई तरह के ऐप्लिकेशंस को ही  गूगल ने अपने प्ले स्टोर से हटा दिया है. इतना ही नहीं, गूगल के डायलर में कॉल रिकॉर्डिंग का बटन मिलता है जिसके चलते जब कोई रिकॉर्ड करता है तो सामने वाले को एक संदेश जाता है कि आपकी क़ॉल रिकॉर्ड हो रही है. इसके अलावा एप्पल में किसी तरह का क़ॉल रिकॉर्डिंग का फीचर होता ही नहीं है. 

हापुड़ में 60 फुट गहरे बोरवैल में गिरा 4 साल का मासूम, 4 घंटे लंबे रेस्क्यू ऑपरेशन के बाद सुरक्षित बचाया 

इसके बावजूद कई बार कुछ लोग अलग-अलग तरीके से कॉल रिकॉर्ड करते हैं और यह सामने वाले को पता भी नहीं होता है. ऐसे में कई बार लोग कॉल रिकॉर्डिंग के आधार पर धमकी से लेकर कोर्ट केस तक हो जाते हैं. ऐसे में आपको पता करना है तो आपको कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा. 

Haryana News: ये है भारत की सबसे ज्यादा दूध देने वाली भैंस, नाम है रेशमा

  • अगर कॉल के दौरान आपको बीप-बीप की आवाज आती है जो कॉल रिकॉर्डिंग का संकेत हैं. 

  • इसी तरह यदि कोई एक लंबी बीप की आवाज आती रहे तो सीधे तौर पर कॉल रिकॉर्डिंग का संकेत हैं. 

  • इसके अलावा यदि कॉल के दौरान एक ही आवाज अलग-अलग तरीके से आ रही है तो भी यह हो सकता है कि आपकी कॉल रिकॉर्ड हो रही हो. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement