Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

How to take Mobile Screenshot: बिना फोन टच किए ऐसे लें स्क्रीनशॉट, बड़ा काम आएगी ये ट्रिक

Google Assistant की हेल्प से आप अपने फोन को कई तरह के कमांड देकर काम कर सकते हैं और आपको अपना फोन छूने की भी आवश्यकता भी नहीं होगी.

How to take Mobile Screenshot: बिना फोन टच किए ऐसे लें स्क्रीनशॉट, बड़ा काम आएगी ये ट्रिक
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के वक्त में पॉजिटिव या निगेटिव दोनों ही तरीकों से  स्क्रीनशॉट के फीचर्स का इस्तेमाल किया जाता है. इसके लिए ज्यादातर फोन में बटन का इस्तेमाल करना पड़ा सकता है. ऐसे में कई बार लोगों को परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है लेकिन क्या आपको पता है कि आप गूगल असिस्टेंट की मदद से फोन छुए बिना भी उसपर स्क्रीनशॉट ले सकते हैं लेकिन कैसे चलिए आपको बताते हैं. 

दरअसल, लोग मुख्य तौर पर वॉल्यूम और पावर बटन के जरिए स्मार्ट फोन में स्क्रीनशॉट लेते हैं. कभी-कभी एक साथ दोनों बटन नहीं दब पाने करने के कारण इस प्रोसेस को दोबारा से करते हैं. वहीं दूसरी तरफ स्लाइड 3 फिंगर सेटिंग को ऑन करने के बाद 3 उंगलियों से स्क्रीनशॉट लेना बहुत आसान है.

अगर आपके पास इंटरनेट है तो आप बगैर स्मार्टफोन को छुए भी इसमें स्क्रीनशॉट ले पाएंगे. खास बात यह है कि इसके लिए आपको किसी तरह के एक्सट्रा ऐप को भी डाउनलोड नहीं करना पड़ेगा.

जोशीमठ में शुरू हुआ रेस्क्यू ऑपरेशन, सुरक्षित निकाले गए 60 परिवार  

इसके लिए सबसे पहले आपको गूगल असिस्टेंट को सेट करना होगा जो कि बेहद आसानी से हो जाता है. इसमें गूगल आपकी वाइस कमांड को एक बार पहचानकर उसे सेव कर लेता है. ऐसे में अब जब आप दोबारा बोलते हैं तो गूगल आपको पहचानते हुए आपकी बातें मानता है. 

जोशीमठ ही नहीं, केदारनाथ-बद्रीनाथ के लुप्त होने की भी युगों पहले हो चुकी है भविष्यवाणी 

  • स्मार्टफोन में गूगल असिस्टेंट के जरिए स्क्रीनशॉट लेने के लिए सबसे पहले सेटिंग के ऊपर क्लिक करें. इसमें Apps and Notifications के ऊपर क्लिक कर Advanced को सिलेक्ट करें.
  • इसके बाद Default apps के ऊपर क्लिक कर दें. इसे डायरेक्ट सेटिंग में Default apps लिख कर सर्च भी कर सकते हैं.
  • अब Assistant and voice commands सेक्शन में Take screenshot using Voice को ऑन कर दें. इसके बाद इस सेटिंग को हमेशा के लिए सेव कर लें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement