Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत सरकार 5G को लेकर क्यों है परेशान, सभी कंपनियों को जारी किया यह फरमान 

PM Narendra Modi ने 1 अक्टूबर को बहुत धूमधाम के साथ 5G Services की शुरुआत की थी. इस मौके पर Jio ने कहा था कि यह सेवा चार शहरों में अवेलेबल कराएगी.

भारत सरकार 5G को लेकर क्यों है परेशान, सभी कंपनियों को जारी किया यह फरमान 
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत सरकार एप्पल (Apple), सैमसंग (Samsung) और अन्य मोबाइल फोन निर्माताओं को देश में 5G के सपोर्ट के लिए सॉफ्टवेयर अपग्रेड (Software Upgrade) को प्राथमिकता देने के लिए प्रेरित करेगी. वास्तव में कंपनियों की ओर से लॉन्च किए गए कई स्मार्टफोन मॉडल हाई स्पीड सर्विस को सपोर्ट नहीं करते हैं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने 1 अक्टूबर को बहुत धूमधाम के साथ 5G सेवाओं की शुरुआत की थी. इस मौके पर रिलायंस जियो ने कहा था कि यह सेवा चार शहरों में अवेलेबल कराएगी. वहीं भारती एयरटेल आठ शहरों में उपलब्ध कराएगी. दोनों कंपनियों ने कहा कि अगले साल इस सेवा का विस्तार किया जाएगा. लेकिन उद्योग के तीन स्रोतों और एयरटेल की वेबसाइट के अनुसार, Apple के iPhone मॉडल, जिनमें नवीनतम iPhone 14 और सैमसंग के कई प्रमुख फोन शामिल हैं, में भारत में 5G का सपोर्ट करने के लिए सॉफ्टवेयर कंपैटिबल नहीं है.

फोन के 5जी कंपैटिबिलिटी को लेकर सरकार है चिंतित 
इससे चिंतित, भारत के दूरसंचार और आईटी विभागों के शीर्ष नौकरशाह बुधवार को 5G को जल्दी अपनाने के लिए एक बैठक की अध्यक्षता करेंगे, जिसमें विदेशी कंपनियों Apple, Samsung, Vivo और Xiaomi के साथ-साथ घरेलू दूरसंचार ऑपरेटरों Reliance, Airtel और Vodafone Idea के स्मार्टफोन अधिकारियों से पूछा जाएगा. एजेंडे में "प्राथमिकता देने के लिए" बातचीत करना और हाई-स्पीड नेटवर्क का समर्थन करने के लिए सॉफ़्टवेयर अपग्रेड जारी करना शामिल है. एप्पल इंक, सैमसंग इलेक्ट्रॉनिक्स, वीवो, श्याओमी कॉर्प, साथ ही तीन घरेलू दूरसंचार ऑपरेटरों ने टिप्पणी के अनुरोध का तुरंत जवाब नहीं दिया. सरकार के आईटी और दूरसंचार विभागों ने भी कोई जवाब नहीं दिया.

Tata Tiago EV को मिला जबरदस्त रिस्पांस, 24 घंटे में 10 हजार कारें हुई ​बुक 

किसने कितना खरीदा स्पेक्ट्रम 
भारत ने कहा है कि चीन के बाद दुनिया के सबसे बड़े मोबाइल बाजार में 5जी के लॉन्च से उपभोक्ताओं को हाई-स्पीड इंटरनेट मिलेगा, साथ ही कृषि और स्वास्थ्य जैसे क्षेत्रों में सामाजिक-आर्थिक लाभ भी होगा. अगस्त में, 420 मिलियन से अधिक ग्राहकों के साथ भारत के सबसे बड़े मोबाइल वाहक, Jio ने 19 बिलियन डॉलर के 5G स्पेक्ट्रम नीलामी में 11 बिलियन डॉलर खर्च किए हैं. एयरटेल ने 5 बिलियन से अधिक खर्च किया, जबकि वोडाफोन ने 2 बिलियन डॉलर से ज्यादा खर्च किया.उद्योग के सूत्रों में से एक ने कहा कि जहां दूरसंचार कंपनियां और स्मार्टफोन कंपनियां एक-दूसरे के साथ चर्चा कर रही हैं, वहीं भारत में दूरसंचार कंपनियों की विशिष्ट 5जी तकनीक और फोन सॉफ्टवेयर के बीच कंपैटिबिलिटी इश्यूज को दूर करने में समय लगा रहा है. 

Flipkart Big Diwali sale: यहां देखें 30,000 रुपये से कम के स्मार्टफोन पर ऑफर

कई मॉडल नहीं है तैयार 
एयरटेल की वेबसाइट ने मंगलवार को अपने 5G कंपैटिबल सेग्मेंट के तहत सभी Apple iPhones के 12 से 14 मॉडल के लिए "Apple ने अभी तक अपडेट नहीं किया गया". सैमसंग के भी, कई मॉडल तैयार नहीं थे, एयरटेल ने कहा, जबकि चीन के Xiaomi और Vivo के तीन दर्जन से अधिक मॉडल को इसकी 5G सेवा के साथ उपयोग के लिए तैयार दिखाया गया था. "Apple को बहुत समय लग रहा है. एयरटेल इस बारे में चिंतित है क्योंकि उनके कई प्रीमियम ग्राहक एप्पल डिवाइस पर हैं. इस मुद्दे की प्रत्यक्ष जानकारी रखने वाले एक तीसरे सोर्स ने कहा कि Apple भारत में नेटवर्क प्रोवाइडर्स से विभिन्न 5G आॅफर्स के परीक्षण और सत्यापन की प्रक्रिया में है. 5जी सॉफ्टवेयर अपग्रेड की कमी पहले ही यूजर्स को परेशान कर चुकी है.

कितनी कम हो गई Elon Musk और Gautam Adani की संपत्ति, ये अरबपति हुए मालामाल  

पेटीएम के सीईओ ने किया ट्वीट 
रविवार को, सॉफ्टबैंक समर्थित भारतीय डिजिटल भुगतान फर्म पेटीएम के सीईओ, विजय शेखर शर्मा ने एक ट्वीट में एयरटेल को टैग करते हुए कहा कि उन्होंने केवल 5G का उपयोग करने के लिए एक Google Pixel 6a फोन खरीदा, लेकिन यह नेटवर्क को एक विकल्प के रूप में नहीं दिखा रहा था. बाद में, उन्होंने एक ट्वीट में Google से सॉफ़्टवेयर अपग्रेड के लिए कहा है. जवाब में, एक ट्विटर यूजर, मुदित माथुर ने, Google सपोर्ट टीम के साथ अपने आदान-प्रदान को दिखाते हुए स्क्रीनशॉट पोस्ट किया, जिसमें उन्हें बताया गया था कि कंपनी भारतीय दूरसंचार वाहकों के साथ काम कर रही है ताकि उनके फोन पर "जितनी जल्दी हो सके" 5G कार्यक्षमता चालू की जा सके. Google ने टिप्पणी के अनुरोध का जवाब नहीं दिया.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement