Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Jeans Airbag: नॉर्मल एयरबैग नहीं अब जींस एयरबैग बचाएंगे आपकी जान, बाइक राइडिंग के दौरान आपको रखेंगे सुरक्षित

इस Airbag Jeans को डिजाइन किया है लीसेकिल बेस्ड फैशन टेक कंपनी के फाउंडर मोसेस ने और इसके लॉन्चिंग की जिम्मेदारी Mo'Cycle ने ली है.

Jeans Airbag: नॉर्मल एयरबैग नहीं अब जींस एयरबैग बचाएंगे आपकी जान, बाइक राइडिंग के दौरान आपको रखेंगे सुरक्षित

Mo'cycle Jeans Airbag

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

    डीएनए हिंदीः दोपहिया वाहन निर्माता कंपनियां लगातार नए-नए फीचर्स से लैस स्कूटर और बाइक लॉन्च करती रहती है. लेकिन आज हम जिस प्रोडक्ट के बारे में बात करने जा रहे हैं वो कोई बाइक या स्कूटर नहीं है बल्कि एक ऐसा एक्सेसरी है जो बाइक राइडिंग के दौरान आपकी जान बचा सकते हैं. असल में यह एक जींस है जिसमें एयरबैग फिट किया गया है जो हादसा होने पर तुरंत खुलकर बाइक सवार को पूरी तरह सुरक्षित कर लेगा. इस एयरबैग जींस को Mo'Cycle नाम की स्वीडिश कंपनी ने बनाया है और कंपनी का दावा है कि यदि राइडर इस जींस को पहन कर बाइक चलाएगा तो हादसा चाहे जितना भी बड़ा हो उसे खंरोच तक नहीं आएगी. 

    Mo'Cycle इस एयरबैग जींस को इस महीने के आखिर में बिक्री के लिए उपलब्ध करवाएगी. कंपनी के अनुसार कि इस जींस में CO2 कार्टिज हैं और जब बाइक राइडर गिरना शुरू करेगा, उसी वक्त ये कार्टिज गैस छोड़ना शुरू कर देंगे और एयरबैग खुल जाएंगे. Mo'Cycle का कहना है कि यह उन राइडर्स के लिए काफी बेहतर है जो सुरक्षा कमी के कारण चोटिल हो जाते हैं.

    कैसे काम करेगा यह जींस एयरबैग

    इस जींस को बाइक की सीट के साथ अटैच किया जाएगा, जो लोडेड प्रिस्टन से कनेक्ट होगी. जैसे ही जींस इस प्रिस्टन से अलग होगी वैसे ही इसमें लगा Co2 कार्टिज गैस छोड़ देगा और राइडर के जमीन गिरने से पहले ही एयरबैग एक्टिव हो जाएंगे. कंपनी ने इसे इस तरह से डिजाइन किया है कि यह राइडर के गिरने पर ही खुलेगा.बता दें कि किसी भी तरह के हादसे के होने पर यह जींस एयरबैग इंफ्लेटेबल साइकिलिंग हेलमेट के बाद खुलेगा. यह हेलमेंट सबसे पहले राइड के सिर के चारों ओर लिपट जाएगा जिससे राइडर के सिर पर किसी तरह की चोट न आए. 

    यह जींस एयरबैग शरीर के निचले हिस्से को कवर करेगा और टेल बोन, थाई आदि पर चोट आने से बचाएगी और स्पाइनल कॉर्ड की भी सुरक्षा करेगी. कंपनी के अनुसार इसे 70 किलोमीटर प्रति घंटे की स्पीड तक इसकी टेस्टिंग की गई है.

    रेगुलर डेनिम की तरह ही है जींस एयरबैग

    कंपनी के अनुसार यह जींस एयरबैग एक रेगुलर डेनिम की तरह ही है और इसका लुक भी सामान्य जींस की तरह है. इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि एक बार एयरबैग खुलने के बाद इसके गैस को निकालकर इसे दोबारा प्रयोग किया जा सकता है.

    कब होगी जींस एयरबैग की लॉन्चिंग

    बता दें कि इस जींस को डिजाइन किया है लीसेकिल बेस्ड फैशन टेक कंपनी के फाउंडर मोसेस ने और इसके लॉन्चिंग की जिम्मेदारी Mo'Cycle ने ली है. इस जींस एयरबैग को आने वाली 28 फरवरी को लॉन्च किया जाएगा और इसके बाद इसके डिलीवरी की शुरुआत की जाएगी. फिलहाल इस जींस की कीमत 499 यूएस डॉलर रखी गई है, जो भारतीय रुपये में 41266 रुपये होगी. 

    देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

    Advertisement

    Live tv

    Advertisement

    पसंदीदा वीडियो

    Advertisement