Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

JIO भारत में लाएगा Standalone 5G Service, क्या है इसका मतलब और किस तरह के होंगे बैनेफिट्स

मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि Jio 5G "दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5G नेटवर्क" होगा. उन्होंने कहा कि जहां अधिकांश दूरसंचार ऑपरेटर 5G का एक नॉन स्टैंडअलोन वर्जन  (Non-Standalone Version) तैनात कर रहे हैं, वहीं Jio की 5G सेवा स्टैंडअलोन (Standalone 5G Service) होगी.

JIO भारत में लाएगा Standalone 5G Service, क्या है इसका मतलब और किस तरह के होंगे बैनेफिट्स

रिलायंस जियो

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: RIL AGM 2022 में अपने भाषण के दौरान, मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा कि Jio 5G "दुनिया का सबसे बड़ा और सबसे उन्नत 5G नेटवर्क" होगा. उन्होंने कहा कि जहां अधिकांश दूरसंचार ऑपरेटर 5G का एक नॉन स्टैंडअलोन वर्जन  (Non-Standalone Version) तैनात कर रहे हैं, वहीं Jio की 5G सेवा स्टैंडअलोन (Standalone 5G Service) होगी. आइए आपको भी बताते हैं कि एक स्टैंड-अलोन 5G क्या है और यह नॉन स्टैंडअलोन 5G से कैसे अलग है?

स्टैंडअलोन 5G Vs नॉन-स्टैंडअलोन 5G
स्टैंडअलोन 5G, 5G के परिनियोजन के मॉडलों में से एक है. नेटवर्क सेवाएं, यहां एंड-टू-एंड कोर 5G नेटवर्क के माध्यम से प्रदान की जाती हैं. जबकि एक नॉन-स्टैंडअलोन 5G में 5G रेडियो सिग्नल मौजूदा 4G इंफ्रा पर दिया जाता है. तुलनात्मक रूप से, स्टैंडअलोन 5G को नॉन-स्टैंडअलोन 5G पर तेज और अधिक विश्वसनीय दूरसंचार प्रदान करने के लिए कहा जाता है. अपने भाषण में, मुकेश अंबानी ने कहा कि Jio 5G के स्टैंडअलोन वर्जन को तैनात करेगा, 'जिसकी हमारे 4G नेटवर्क पर शून्य निर्भरता है'. "स्टैंडअलोन 5G के साथ, Jio लो लेटेंसी कनेक्टीविटी , मशीन-टू-मशीन संचार, 5G वॉयस, एज कंप्यूटिंग और नेटवर्क स्लाइसिंग, और मेटावर्स जैसी नई और शक्तिशाली सेवाएं प्रदान कर सकता है.

यह भी पढ़ेंः- Ganesh Chaturthi 2022: यह है मुंबई का सबसे अमीर गणपति मंडल, 316 करोड़ रुपये का लिया है इंश्योरेंस कवर 

स्टैंडअलोन 5G के क्या फायदे हैं?

1. अल्ट्रा-लो लेटेंसी और हाई बिट रेट
5G स्टैंडअलोन रिस्पांस टाइम और हाई डाटा रेट तक तेजी से पहुंच को सक्षम बनाता है, जो क्लाउड गेमिंग, इमर्सिव मीडिया और वाहनों या कोबोट नियंत्रण के लिए आवश्यक हैं.

2. बढ़ी हुई क्षमता और कवरेज
4G/5G दोहरी कनेक्टिविटी की तुलना में, स्टैंडअलोन 5G पर कैरियर एग्रीगेशन नेटवर्क क्षमता को 27 प्रतिशत तक बढ़ा देता है और डाउनलिंक के लिए मिड-बैंड का उपयोग करने वाले 25 प्रतिशत अधिक लोगों के लिए कवरेज लाता है.

यह भी पढ़ेंः- Ratan Tata के इस शेयर ने निवेशकों को बना दिया अरबपति, एक लाख रुपये के बनाए 169 करोड़ रुपये 

3. नेटवर्क स्लाइसिंग
स्टैंडअलोन 5G के साथ, एंड-टू-एंड नेटवर्क स्लाइसिंग हाई स्केलेबिलिटी और उन्नत गुणवत्ता-की-सेवा प्रबंधन प्रदान करता है. यह बदले में नए व्यापार मॉडल को सक्षम बनाता है. 

यह भी पढ़ेंः- Gold-Silver Price: दो साल के लोअर लेवल पर चांदी, सोना भी हुआ सस्ता 

क्या Jio 5G की अन्य सेवा प्रदाताओं पर कोई बढ़त है?
मुकेश अंबानी ने अपने भाषण में बताया कि जियो ने 5जी के लिए वायरलेस स्पेक्ट्रम का सबसे बड़ा और सबसे उपयुक्त मिश्रण हासिल कर लिया है. “3500 मेगाहर्ट्ज मिड-बैंड के अलावा, जो विश्व स्तर पर 5 जी के लिए निर्धारित है, और 26 गीगाहर्ट्ज मिलीमीटर-वेव बैंड अल्ट्रा-हाई क्षमता के लिए, केवल Jio के पास 700 मेगाहर्ट्ज लो-बैंड स्पेक्ट्रम है जो गहरे इनडोर कवरेज के लिए आवश्यक है. उन्होंने कहा कि जियो इन फ्रीक्वेंसी को एक शक्तिशाली 'डेटा हाईवे' में मिलाएगी, जिसमें एक उन्नत तकनीक का उपयोग किया जाएगा, जिसे कैरियर एग्रीगेशन कहा जाता है. उन्होंने कहा, "स्टैंडअलोन 5G आर्किटेक्चर का यह तीन गुना लाभ, स्पेक्ट्रम का सबसे बड़ा और सबसे अच्छा मिश्रण, और कैरियर एग्रीगेशन का मतलब है कि Jio 5G कवरेज, क्षमता, गुणवत्ता और सामर्थ्य का एक अद्वितीय संयोजन पेश करने में सक्षम होगा.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement