Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Free Public WiFi का सावधानी से करें इस्तेमाल वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट

WIFI का इस्तेमाल सुपरफास्ट स्पीड के लिए किया जाता है लेकिन फ्री वाई-फाई आपके लिए मुसीबत बन सकता है.

Free Public WiFi का सावधानी से करें इस्तेमाल वरना खाली हो जाएगा बैंक अकाउंट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: आज के वक्त में इंटरनेट एक अहम जरूरत है. लोग इसका धड़ल्ले से इस्तेमाल करते हैं लेकिन कई बार जब उन्हें नेटवर्क नहीं मिलता है तो वे पब्लिक वाई-फाई का इस्तेमाल करते हैं. ऐसे में यही वाईफाई उनके लिए मुसीबत बन जाता है और इसके चलते बैंक अकाउंट तक खाली हो सकता है. जानकारी के मुताबिक Public WiFi एक ऐसा जरिया भी साबित हो सकता है जो आपके बैंक अकाउंट की सारी जानकारी चोरी कर सकता है क्योंकि Public WiFi बिल्कुल भी सुरक्षित नहीं हैं. इसकी मदद से हैकर्स बैंक अकाउंट की जानकारी हासिल कर सकते हैं.

दरअसल, आजकल सरकार के द्वारा भी फ्री वाईफाई की सुविधा दी जा रही है. लोग इसका खूब इस्तेमाल भी करना है. ऐसे में भी वाईफाई सुरक्षित साबित नहीं होते हैं क्योंकि साइबर अपराधी इसका खूब दुरुपयोग होता है. जानकारी के मुताबिक रेलवे स्टेशन या मेट्रो स्टेशन तक भी फ्री वाईफाई की सुविधा दी जा रही है. यहां फ्री में इंटरनेट मिलता है लेकिन यह खतरनाक है. 

आधी कीमत पर खरीदें 50 इंच के Smart TV, यहां मिल रही है शानदार डील

बता दें कि सार्वजिनक स्तर पर जितना भी इंटरनेट मिलता है, वह किसी न किसी निजी कंपनी द्वारा ही प्रोवाइड कराया जाता है. इस वाईफाई के चलते आपका डाटा कंपनियों के चला जाता है और यह डाटा कंपनियां किसी और को भी दे सकती है. ऐसे में यह डाटा यदि किन्ही गलत हाथों में चला गया तो आपके बैंक अकाउंट की सुरक्षा खतरे में पड़ सकता है.

जनवरी में लॉन्च होगा Vivo X90 स्मार्टफोन, बेहतरीन कैमरे और सुपरफास्ट प्रोसेसर से लैस है फोन

ऐसी स्थिति में Free WiFi का इस्तेमाल करने से आपका मोबाइल फोन भी हैक हो सकता है. ऐसे में बहुत जरूरी है कि जब भी आप कोई WiFi कनेक्ट करें तो उसकी Terms and Conditions के बारे में पहले जानकारी हासिल कर लें. iPhone आमतौर पर कोई WiFi कनेक्ट करते समय एक नोटिफिकेशन भी देता है. ये Warning कंपनी वाईफाई कनेक्ट करते समय दी जाती है. इनका ध्यान रखते हुए ही लोग फ्री वाईफाई का इस्तेमाल करें जिससे उनका बैंक अकाउंट और निजी डाटा सुरक्षित रहे. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement