Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कहीं आपकी WhatsApp Chats किसी और ने तो नहीं पढ़ीं, आसान है सिक्योरिटी चेक का तरीका

WhatsApp में सिक्योरिटी के लिहाज से कई बेहतरीन फीचर्स हैं फिर भी कई बार लोगों के अकाउंट हैक हो जाते है और चैट लीक हो जाती है.

कहीं आपकी WhatsApp Chats किसी और ने तो नहीं पढ़ीं, आसान है सिक्योरिटी चेक का तरीका
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: दुनियाभर में लोकप्रिय इंस्टेंट मैसेजिंग ऐप्लिकेशन WhatsApp की सिक्योरिटी लोगों के लिए चिंता का विषय रहती है. कंपनी ने जब से प्राइवेसी पॉलिसी में बड़ा बदलाव किया है तब से तो लोग WhatsApp यूज करने के मामले में भी कतराते हैं. इस ऐप में कई झोल भी सामने आते रहे हैं. ऐसे में कई बार लोग WhatsApp Chat लीक होने का शिकार भी हो जाते हैं.

चैट्स हो सकती है लीक 

एक बड़ी बात यह है कि आपकी वॉट्सऐप चैट्स पर नजर रखना किसी जान-पहचान वाले शख्स के लिए बहुत आसान काम है. कोई ऐसा शख्स जो आपका दोस्त या रिलेटिव हो. वह आसानी से आपकी वॉट्सऐप चैट्स पर नजर रख सकता है. इसका आपको भी पता भी नहीं चलेगा. इसके लिए उसे बस कुछ मिनटों के लिए आपके फोन की आवश्यकता होगी. 

भारत में इतना महंगा क्यों मिलता है iPhone, समझिए कीमत का पूरा गणित

अब यह सवाल उठता है कि यदि ऐसा कुछ हो रहा है तो आप इससे कैसे बच सकते हैं तो चलिए समझते हैं. हालांकि सबसे पहले बात करते हैं कि कैसे कोई शख्स आपके WhatsApp Message पढ़ सकता है. इसके बड़े कारण WhatsApp Web और मल्टी डिवाइस सपोर्ट जैसे वॉट्सऐप फीचर हो सकते हैं. 

फीचर ही खड़ी करता है दिक्कत

यदि आप WhatsApp के मल्टी डिवाइस फीचर को इस्तेमाल करते होंगे तो आप जानते होंगे कि इस फीचर्स की मदद से आप एक साथ दो से ज्यादा डिवाइसेस पर एक ही वॉट्सऐप अकाउंट को इस्तेमाल कर सकते हैं. मल्टी डिवाइस सपोर्ट आने के बाद से यूजर्स के प्राइमरी डिवाइस का इंटरनेट से जुड़ा रहना भी जरूरी नहीं है.

Twitter पर फिर बरस पड़े Elon Musk, डील कैंसिल होने बाद अब लगा दिया ये बड़ा आरोप

ऐसे में अगर कोई शख्स एक बार आपका फोन हासिल कर किसी दूसरे डिवाइस पर अकाउंट लॉगइन कर लें, तो वो आपके मैसेज आसानी से पढ़ सकता है. इससे बचने के लिए आपको अपने वॉट्सऐप पर एडिशनल सिक्योरिटी फीचर का इस्तेमाल करना चाहिए.

कैसे चेक करें सारी डिटेल्स 

अपने WhatsApp के इस फीचर को लेकर यदि आप जानकारी चेक करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको वॉट्सऐप ओपन करना होगा. यहां आपको Linked Device का ऑप्शन मिलेगा. इस ऑप्शन पर क्लिक करते ही आपको उन सभी डिवाइसेस की जानकारी मिल जाएगी जिस पर आपका अकाउंट लॉग्ड-इन है. अगर आपको कोई अननोन डिवाइस नजर आता है, तो आप वहां से उसे रिमूव कर सकते हैं.

सबसे कम कीमत में Flipkart पर मिल रहा Pixel 6A, प्रीमियम एंड्रॉयड फीचर्स का मिलेगा एक्सपीरियंस

इसके साथ ही आप जब भी किसी को अपना फोन दें तो इस बात का ध्यान रखें कि कही आपके WhatsApp के साथ कोई छेड़छाड़ तो नहीं की जा रही है क्योंकि यह जरा सी छेड़छाड़ ही आपको मुसीबत में डाल सकती है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement