Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Google Drive और VPN का इस्तेमाल नहीं कर सकते ये लोग, केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस

VPN सर्विसेज को लेकर केंद्र सरकार ने नए नियम लागू किए हैं जिसके चलते कुछ लोगों को इन प्लेटफॉर्म्स के इस्तेमाल करने पर रोक लगाई गई है.

Google Drive और VPN का इस्तेमाल नहीं कर सकते ये लोग, केंद्र सरकार ने जारी की नई गाइडलाइंस
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: देश में वीपीएन सर्विसेज के इस्तेमाल और डेटा सिक्योरिटी को पहले से अधिक सख्त कर दिया गया है जिसके चलते कई कंपनियां तक भारत छोड़ने की प्लानिंग कर रही है. हाल ही में सरकार की तरफ से एक आदेश जारी किया गया है जिसके मुताबिक देश के कई लोग गूगल की क्लाउड सर्विस, गूगल ड्राइव (Google Drive), ड्रॉपबॉक्स (Dropbox) और वीपीएन (VPN) का इस्तेमाल नहीं कर सकेंगे.

दरअसल, केंद्र सरकार ने कुछ लोगों को सीधे तौर पर इन ऐप्स का इस्तेमाल करने से मना कर दिया है. अगर आप सोच रहे हैं कि किन लोगों को इन सर्विसेज का इस्तेमाल करने से रोका गया है तो आपको बता दें कि ये आदेश खास केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लिए है वो अब से Google Drive और Dropbox जैसी क्लाउड सर्विसेज पर गुप्त सरकारी फाइल्स सेव नहीं कर सकेंगे. 

नियमों में हुआ है बदलाव

आपकी जानकारी के लिए बता दें कि हाल ही में, Indian Computer Emergency Response Team (Cert-In) और National Informatics Centre (NIC) ने एक नया आदेश जारी किया है. Economic Times के हिसाब से इस आदेश में बताया गया है कि देश में वीपीएन (VPN) सर्विस प्रोवाइडर्स को किस तरह काम करना चाहिए. आपको बता दें कि इस आदेश के नियमों को Ministry of Electronics and Information Technology (Meity) ने सेट किया है. इनका उद्देश्य सरकार की सुरक्षा स्थिति को बेहतर बनाना है. 

फोन ट्रैकिंग से लेकर यूसेज कंट्रोल तक... बेहद काम के हैं Google के ये ऐप्स

दस्तावेज स्कैन करने पर है रोक

इन कर्मचारियों को वीपीएन सेवाओं को इस्तेमाल करने की भी अनुमति नहीं है और CamScanner जैसे थर्ड-पार्टी ऐप्स से सरकारी डॉक्यूमेंट्स भी स्कैन करना मना है. ये कर्मचारी अपनी डिवाइसेज को 'रूट' या 'जेलब्रेक' नहीं कर सकते हैं और यूनिफॉर्म साइबर सिक्योरिटी गाइडलाइंस का पालन करना अनिवार्य है अन्यथा इनके खिलाफ कार्रवाई भी की जा सकती है.

घर की लाइंटिंग से लेकर आपकी हेल्थ तक... Google के इन ऐप्स से आसान होगी आपकी लाइफस्टाइल

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement