Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

WhatsApp ने पेश किया जबरदस्त फीचर, अब ब्लॉक होने के बाद भी चलेगा ऐप

WhatsApp ने Android, iOS और Desktop बीटा यूजर्स के लिए एक जबरदस्त फीचर लॉन्च किया है जिसमें वे ऐप के ब्लॉक होने के बाद भी उसका इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp ने पेश किया जबरदस्त फीचर, अब ब्लॉक होने के बाद भी चलेगा ऐप

WhatsApp 

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

WhatsApp हमेशा से अपने यूजर्स के लिए कमाल के फीचर लॉन्च करता रहता है. अब कंपनी ने एक और कमाल का फीचर लॉन्च किया है. इस फीचर की मदद से यूजर्स ऐप के गवर्नमेंट द्वारा ब्लॉक किए जाने के बाद भी इसका इस्तेमाल कर सकेंगे. दरअसल WhatsApp ने दुनियाभर के यूजर्स के लिए प्रॉक्सी सपोर्ट (Proxy Support) को लॉन्च किया है. इस प्रॉक्सी सपोर्ट के जरिए यूजर्स बिना इंटरनेट के WhatsApp चला सकेंगे. यह फीचर सभी बीटा यूजर्स के लिए रोलआउट कर दिया गया है और यूजर्स अपने वॉट्सऐप को अपडेट कर के Android, iOS और Desktop सभी के बीटा ऐप पर इस्तेमाल कर सकते हैं. 

बता दें कि सितम्बर में, वॉट्सऐप ने ट्विटर पर घोषणा की कि कंपनी अपने यूजर्स के प्राइवेट मैसेज के एक्सेस के अधिकारों की रक्षा के लिए कदम उठा रही है और ईरानी सरकार द्वारा ऐप को ब्लॉक करने के प्रयासों के बावजूद सेवा को ईरानी यूजर्स तक पहुँचाने के लिए काम कर रही है. अब कंपनी ने अपने ब्लॉग पोस्ट में अपनी सेवा की उपलब्धता को बनाए रखने को लेकर जानकारी देते हुए कहा कि वह Android और iOS के लिए WhatsApp बीटा पर WhatsApp सेटिंग में एक प्रॉक्सी फीचर पेश कर रही है.

क्या होता है प्रॉक्सी सर्वर

प्रॉक्सी एक बिचौलिया की तरह काम करता है जो आपके डिवाइस और इंटरनेट के बीच कनेक्शन जोड़ता है. जब आप एक प्रॉक्सी का उपयोग करते हैं, तो आपके इंटरनेट  रिक्वेस्ट पहले प्रॉक्सी को भेजे जाते हैं: प्रॉक्सी तब रिक्वेस्टेड जानकारी को दोबारा प्राप्त करता है और इसे आपको वापस भेजता है. ऐसे मामलों में, एक प्रॉक्सी विशेष रूप से उपयोगकर्ताओं को ऐसी सेवा तक पहुंचने में सहायता करने में उपयोगी हो सकती है जो सरकारी सेंसरशिप के कारण बंद है जैसे कि वर्तमान में ईरान की स्थिति है. 

प्रॉक्सी सपोर्ट को ऐसे करें ऑन 

प्रॉक्सी सर्वर उन संगठनों द्वारा स्थापित किए जाते हैं जो लोगों को सुरक्षित रूप से कम्यूनिकेट करने में मदद करने के लिए समर्पित होते हैं. वॉट्सऐप के जरिए एक प्रॉक्सी सर्वर से कनेक्ट करने के लिए, Settings > Storage and Data > Proxy पर जाएं. यदि प्रॉक्सी को ब्लॉक नहीं किया गया है, तो एक हरे रंग का चेकमार्क दिखाई देगा, जो दर्शाता है कि अब आप प्रॉक्सी के माध्यम से वॉट्सऐप का उपयोग कर सकते हैं.

बता दें कि जब आप वॉट्सऐप से कनेक्ट करने के लिए प्रॉक्सी का उपयोग करते हैं, तब भी आपके संदेश और कॉल एंड-टू-एंड एन्क्रिप्टेड होते हैं. प्रॉक्सी प्रोवाइडर आपके मैसेज कंटेंट को देखने या आपके प्राइवेट कॉल को सुनने में सक्षम नहीं होगा, लेकिन प्रॉक्सी सर्वर आपका आईपी पता देखने में सक्षम हो सकते हैं, जो आपके जनरल जियोग्राफिक लोकेशन को रिवील कर सकता है. इसके अलावा, आपके द्वारा चुने गए प्रॉक्सी को सेट करने वाले ऑर्गेनाइजेशन का से संबद्ध नहीं है क्योंकि उनके पास खुद का कोई प्रॉक्सी नहीं है.

WhatsApp ने घोषणा की है कि Android और iOS ऐप में सीधे प्रॉक्सी को कॉन्फिगर करने की क्षमता अंतत: उपलब्ध हो गई है. हालाँकि, इस फीचर को सभी लोगों को मिलने में समय लग सकता है, लेकिन यदि आप अपडेटेड ऐप का इस्तेमाल कर रेह हैं तो आज ही इस फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement