Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अब फेक कॉल के जरिए नहीं लगेगा लाखों का चूना, इस फीचर की मदद से आपको बचाएगा WhatsApp

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार यह फीचर यूजर्स को अननोन नंबर्स से आने वाले कॉल्स से छुटकारा दिलाएगा.

अब फेक कॉल के जरिए नहीं लगेगा लाखों का चूना, इस फीचर की मदद से आपको बचाएगा WhatsApp

WhatsApp Silence Unknown Callers feature

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः आज के समय में वॉट्सऐप के जरिए ठगी करने के आंकड़ों में काफी इजाफा हुआ है. ऑनलाइन ठगी करने वाले ठग अब वॉट्सऐप पर वॉयस कॉल, वीडियो कॉल या मैसेज कर लोगों को अपना शिकार बनाने लगे हैं. इस तरह के फर्जी कॉल्स को रोकने का अभी कोई तरीका मौजूद नहीं है लेकिन कंपनी जल्द ही एक नया फीचर लेकर आने वाली है जिसमें आप अंजान नंबर से आने वाले कॉल्स को म्यूट कर सकेंगे. हाल ही में इस फीचर को वॉट्सऐप के बीटा वर्जन में स्पॉट किया गया है. 

WABetaInfo की रिपोर्ट के अनुसार यह फीचर यूजर्स को अननोन नंबर्स से आने वाले कॉल्स से छुटकारा दिलाएगा. इस फीचर का नाम 'Silence Unknown Callers' है जिसे ऑन करने पर अंजान नंबर से आने वाले कॉल्स म्यूट हो जाएंगे लेकिन उन्हें नोटिफिकेशन सेंटर और कॉल्स टैब में देखा जा सकेगा. इससे यूजर्स यह जान सकेंगे कि उन्हें किसने कॉल किया था और इस फीचर की मदद से फर्जी कॉल्स और ऑनलाइन ठगी करने वाले लोगों से भी छुटकारा पा सकेंगे. 

इसलिए कंपनी ने लॉन्च किया यह फीचर

आपको बता दें कि पिछले साल वॉट्सऐप ने लम्बे समय से इंतजार किए जा रहे WhatsApp Community फीचर को लॉन्च किया था जो ग्रुप एडमिन्स को एक तरह के ग्रुप्स को एक जगह लाने में मदद करता है. हालांकि इस फीचर में एक कमी थी जिसके कारण एक साथ जोड़े गए ग्रुप्स के मेंबर्स एक-दूसरे का कॉन्टैक्ट नंबर देख सकते थे. इसके कारण स्पैम कॉल्स की संख्या बढ़ गई. ऐसा लग रहा था कि वॉट्सऐप डेवलपर्स को इस फीचर के गड़बड़ी का अंदाजा था इसलिए उन्होंने स्पैम कॉल को रोकने पर काम करना शुरू कर दिया. नया 'Silence Unknown Callers' फीचर अभी अंडर डेवलपमेंट फेज में है और यह यूजर्स को अननोन नंबर्स से आने वाले कॉल्स को म्यूट करने की सुविधा देता है. 

ऐसे काम करेगा 'Silence Unknown Callers' फीचर

WABetaInfo द्वारा साझा किए गए स्क्रीनशॉट में वॉट्सऐप ऐप के सेटिंग्स सेक्शन में 'Silence Unknown Callers' के लिए एक टॉगल मिलेगा. यूजर्स इसे ऑन कर अनवांटेड कॉल से छुटकारा पा सकते हैं. यह विशेष रूप से प्रैंक, स्पैम और हरैसिंग कॉल्स को रोकने में मदद करेगा.

एक रिपोर्ट के अनुसार वॉट्सऐप के लगभग 95% ग्राहक नेशनल डू नॉट डिस्टर्ब सर्विस लेने के बाद भी स्पैम कॉल्स आते हैं. वहीं एक अन्य रिपोर्ट में पता चला है कि TRAI की "डू नॉट डिस्टर्ब" सेवा के साथ पंजीकृत 93 मिलियन नंबर डार्क वेब पर बिक्री पर डाल दिए गए थे.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement