Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं YouTube के नए CEO नील मोहन जिसको रोकने के लिए Google ने दिए 8276000000 रुपये

गूगल जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों के लिए काम करने वाले नील मोहन ने अपने शुरुआती करियर में माइक्रोसॉफ्ट में इंटर्नशिप कर अपनी शुरुआत की.

कौन हैं YouTube के नए CEO नील मोहन जिसको रोकने के लिए Google ने दिए 8276000000 रुपये

Neal Mohan

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदीः दुनिया के सबसे पॉपुलर वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म YouTube के सीईओ सुसान वोज्स्की ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. 54 वर्षीय सुसान ने अपने ब्लॉग पोस्ट में इस्तीफे की घोषणा करते हुए लिखा कि वो अब अपने परिवार, स्वास्थ्य और व्यक्तिगत परियोजनाओं को प्राथमिकता देंगी. गूगल में एडवर्टीजमेंट प्रोडक्ट के लिए सिनियर वाइस प्रेसिडेंट के रूप में कार्य करने के बाद 2014 में उन्हें बतौर यूट्यूब सीईओ नियुक्त किया गया था. अब यूट्यूब में चीफ प्रोडक्ट के पद पर कार्य कर रहे  भारतीय मूल के अमेरिकी नील मोहन उनका कार्यभार संभालेंगे. 

कौन है नील मोहन 

भारतीय मूल के नील मोहन पहले यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर के पद पर कार्यरत थे. उन्होंने 2008 में यूट्यूब के स्वामित्व वाली कंपनी गूगल को जॉइन किया था. लगभग 15 वर्षों से मोहन और वोज्स्की अलग-अलग प्रोजेक्ट्स पर साथ काम कर रहे हैं. नील मोहन 2007 में हुए DoubleClick के अधिग्रहण का हिस्सा थे और फिर बाद में डिस्प्ले एंड वीडियो ऐड्स के सीनियर वाइस प्रेसिडेंट के पद पर पहुंचे. 2015 में उन्हें यूट्यूब के चीफ प्रोडक्ट ऑफिसर के पद पर नियुक्त कर लिया गया.

नील मोहन ने 1996 में, संयुक्त राज्य अमेरिका में स्टैंडफोर्ड विश्वविद्यालय से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बैचलर्स की डिग्री ली. इसके बाद उन्होंने 2005 में स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस में अपना MBA पूरा किया. YouTube के अलावा, वे कपड़े और फैशन कंपनी स्टिच फिक्स के बोर्ड डायरेक्टर के रूप में भी कार्य कर चुके हैं. वह 23andMe बायोटेक्नोलॉजी रिसर्च कंपनी के बोर्ड ऑफ डायरेक्टर्स के रूप में भी कार्य किया.

माइक्रोसॉफ्ट में की इंटर्नशिप

गूगल जैसी प्रतिष्ठित कंपनियों के लिए काम करने वाले नील मोहन ने अपने शुरुआती करियर में माइक्रोसॉफ्ट में एक इंटर्नशिप की. उन्होंने Google में डिस्प्ले  और वीडियो एडवर्टाइजिंग डिविजन की देखभाल की, जहां वे कंपनी के YouTube, Google डिस्प्ले नेटवर्क, AdSense, AdMob और DoubleClick ऐड टेक प्रोडक्ट सर्विसेज के प्रभारी थे.

रोकने के लिए गूगल ने दिए 100 मिलियन डॉलर

नील मोहन ने इस साल Google को अनुमानित 7 बिलियन डॉलर कमाने का अनुमान लगाया है. फर्स्टपोस्ट की रिपोर्ट के अनुसार, एक इंडो-अमेरिकी एग्जीक्यूटिव नील मोहन को ट्विटर पर एक पद स्वीकार करने से रोकने के लिए Google से 100 मिलियन डॉलर (10 करोड़ डॉलर) का भारी भरकम बोनस मिला है. TechCrunch की एक रिपोर्ट के अनुसार, उन्हें एक बार में 100 मिलियन डॉलर का पेमेंट मिला, और Business Insider के अनुसार, इस समय अगर गूगल स्टॉक की कीमत को देखा जाए तो उन शेयरों की कीमत अब लगभग 150 मिलियन डॉलर होने की संभावना है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement