Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

LOL : फोन पर मिले प्रेमी को दिए 7 लाख रुपए, निकला चोर A.I.

AI Voice Scam का एक नया मामला सामने आया है, जहां एक महिला ने ही महिला को नौकरी का झांसा देकर प्यार में फंसाया और 7 लाख रुपये ठग लिए.

Latest News
LOL : फोन पर मिले प्रेमी को दिए 7 लाख रुपए, निकला चोर A.I.

AI Voice Scam

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

नवी मुंबई से साइबर ठगी का एक नया मामला सामने आया है.  जहां नौकरी की तलाश कर रही एक महिला के साथ एक महिला ने ही 7 लाख रुपये की ठगी की. आरोपी महिला ने उसकी जरूरत का फायदा उठाया और AI Voice Scam का इस्तेमाल करके इस ठगी को अंजाम दिया. 

क्या है पूरा मामला?
बता दें कि पीड़िता एक 34 साल की विधवा महिला है. उसने आरोपी महिला को बताया कि वो कोई अच्छी सी जॉब ढूंढ रही है. करीब 7 महीने पहले आरोपी रश्मि कार ने महिला को अपने ऑफिस में काम करने वाले अभिमन्यु मेहरा का फोन नंबर दिया, जिसने उन्हें नौकरी दिलाने का वादा किया. पीड़िता और अभिमन्यु फोन पर बात करने लगे. कुछ ही समय में उनकी दोस्ती प्यार में बदल गई. 


ये भी पढ़ें-क्या है Money-Swiping Scam, बेंगलुरु की महिला ने 'बैंक स्क्रीनशॉट' के जरिए किया खुलासा


हैरानी की बात यह है कि पीड़िता का कभी भी अभिमन्यु से आमना-सामना नहीं हुआ. फिर भी महिला ने अभिमन्यु के बैंक अकाउंट में 7 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए. पीड़िता ने पुलिस को बताया कि जब भी उसने अभिमन्यु से मिलने के लिए कहा तो वो बात को टाल देता था. पुलिस इंस्पेक्टर राहुल पाटिल के मुताबिक अभिमन्यु ने महिला को एक कंबल भी गिफ्ट किया और कहा कि "जब वो सोएंगी तो खुद को उसके करीब महसूस करेंगी". इसके बाद विक्टिम को संदेह हुआ, तो उसने पुलिस को इस पूरे मामले की जानकारी दी. 

AI की मदद से ठगी को दिया अंजाम
आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) की मदद से बनाई गई नकली आवाज का इस्तेमाल करके रश्मि ने अपनी पड़ोसन को करीब 7 लाख रुपये का चूना लगा दिया. जांच के दौरान रश्मि कार ने बताया कि वो एक App का इस्तेमाल करती थी. इस App की मदद से वह विक्टिम से आवाज बदलकर बात करती थी. उसने बताया कि उसने वॉयस चैजिंग ऐप को इंस्टॉल किया था. इसके बाद वह विक्टिम से बातचीत करती थी. इसके लिए वह एक स्पेशल नंबर का इस्तेमाल करती थी, जो खास इस काम के लिए तैयार करती थी. बता दें कि रश्मि कॉल सेंटर में काम करती है. इस काम में उसका साथ उसका पति भी दे रहा था, जो फिलहाल फरार है. 

क्या होता है AI voice scam?
AI voice scams में AI की मदद से किसी दूसरे व्यक्ति की आवाज को जनरेट किया जा सकता है और उसे उसे कॉल के दौरान इस्तेमाल कर सकते हैं. ऐसे मामलों में ज्यादातर आरोपी खुद को फैमिली मेंबर, दोस्त या ऑफिस कलीग बताकर स्कैम करते हैं. 

ख़बर की और जानकारी के लिए डाउनलोड करें DNA App, अपनी राय और अपने इलाके की खबर देने के लिए जुड़ें हमारे गूगलफेसबुकxइंस्टाग्रामयूट्यूब और वॉट्सऐप कम्युनिटी से.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement