trendingPhotosDetailhindi4048394

BYD e6 electric MPV: सिंगल चार्ज में 520 KM का माइलेज देगी ये इलेक्ट्रिक कार, टॉप स्पीड भी है कमाल

BYD e6 electric MPV का माइलेज इलेक्ट्रिक कारों के लिहाज से काफी बेहतरीन माना जा रहा है. हालांकि कंपनी ने इस कार की कीमत काफी ज्यादा रखी है.

डीएनए हिंदी: इलेक्ट्रिक कार के मार्केट में भारत अपनी पकड़ धीरे-धीरे मजबूत कर रहा है. टाटा (Tata) और ओला (OLA) जैसी कंपनियां लगातार अपने व्हीकल्स लॉन्च कर रही हैं. वहीं अब चीन की एक कंपनी ने अपनी नई इलेक्ट्रिक कार लॉन्च कर दी है. इसकी खास बात यह है कि यह कार सिंगल चार्ज पर करीब 520 किलोमीटर की रेंज देती है और इसकी टॉप स्पीड 120 किमी प्रति घंटा है. 

1.BYD e6 electric MPV Launch

BYD e6 electric MPV Launch
1/6

दरअसल, चीन की मशहूर कार कंपनी बिल्ड योर ड्रीम्स (BYD) ने भारतीय बाजार में निजी खरीदारों के लिए अपनी e6 इलेक्ट्रिक MPV को लॉन्च कर दिया है. बीते साल के आखिर में E6 को सिर्फ कमर्शियल व्हीकल के तौर पर पेश किया गया था. अब यह निजी ग्राहकों के लिए भी उपलब्ध हो गई है.



2.BYD e6 electric MPV Variants

BYD e6 electric MPV Variants
2/6

BYD e6 electric MPV के वेरिएंट की बात करें तो यह ग्राहकों के लिए GL और GLX नाम के दो वेरिएंट में आई है.  BYD e6 वर्तमान में इकलौती ऐसी इलेक्ट्रिक MPV है जो कि निजी खरीदारों के लिए उपलब्ध है. इसे भारतीय मार्केट में काफी अच्छा रिस्पांस मिल सकता है. 



3.BYD e6 electric MPV Specifications

BYD e6 electric MPV Specifications
3/6

इस इलेक्ट्रिक कार के स्पेसिफिकेशंस की बात की जाए तो इस कार में 71.7 kWh लिथियम-आयन बैटरी दी गई है जो कि सिंगल फ्रंट-एक्सल माउंटेड इलेक्ट्रिक मोटर को पावर प्रदान करती है. इससे अधिकतम 95 PS की पावर और 180 Nm का पीक टॉर्क जनरेट होता है. वहीं टॉप स्पीड की बात करें तो BYD e6 electric MPV  की टॉप स्पीड 130 किमी प्रति घंटा तक है. 



4.BYD e6 electric MPV Range & Charging

BYD e6 electric MPV Range & Charging
4/6

BYD e6 electric MPV की रेंज की बात की जाए तो BYD दावा करती है कि यह सिंगल चार्ज में के अनुसार 520 किमी तक दौड़ सकती है. चार्जिंग की बात की जाए तो यह डीसी फास्ट चार्जिंग को सपोर्ट करती है जिससे यह 35 मिनट में 30-80 प्रतिशत तक चार्ज हो सकती है और 90 मिनट में फुल चार्ज की जा सकती है.वहीं GLX ट्रिम वेरिएंट के साथ 40 kW वॉल-माउंटेड AC फास्ट चार्जर ऑप्शन आता है जो कि इसे 2 घंटे में फुल चार्ज कर सकता है जबकि इसे स्टैंडर्ड 6.6kW एसी चार्जर से चार्ज करने में 12 घंटे का समय लगता है.



5.BYD e6 electric MPV Features

BYD e6 electric MPV Features
5/6

इस चाइनीज कंपनी के कार के फीचर्स की बात करें e6 में LED DRLs, लेदर सीट्स, 6 वे एडजस्टेबल ड्राइवर और फ्रंट पैसेंजर सीट्स, इन-बिल्ट नेविगेशन के साथ-साथ CN95 एयर और ब्लूटूथ है. वहीं इंटरनेटमेंट के लिए वाई-फाई कनेक्टिविटी के साथ 10.1-इंच रोटेटेबल टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम दिया गया है. कार के ब्नेकिंग सिस्टम की बात करें तो एमपीवी में रीजेनरेटिव ब्रेकिंग सिस्टम भी है. इस एमपीवी के साथ 8 साल या 5 लाख किमी की बैटरी सेल वारंटी प्रदान करती है. ऐसे में यह कार भारतीय मार्केट में एक गेमचेंजर साबित हो सकती है. 



6.BYD e6 electric MPV Price

BYD e6 electric MPV Price
6/6

इस नई इलेक्ट्रिक कार की कीमत की बात की जाए तो BYD e6 की शुरुआती एक्स शोरुम कीमत 29.15 लाख रुपये है. इस कीमत में यह कार यूजर्स की जेब पर एक बड़ी चपत लगाने वाली है. हालांकि इस रेंज में कंपनी के पास फिलहाल कोई अहम कंपटीटर नहीं है. 



LIVE COVERAGE