trendingPhotosDetailhindi4033877

Google Smart Apps: घर की लाइटिंग से लेकर आपकी हेल्थ तक... गूगल के इन ऐप्स से आसान होगी आपकी लाइफस्टाइल

Google के इन नए ऐप्स के जरिए आप अपने घर के कई काम आसानी से कर सकते हैं.

Google के ऐप्स अनेकों ऐप्लिकेशन ऐसे हैं जिनका लोग आम दिनचर्या में प्रयोग नहीं कर पाते हैं लेकिन अनेकों ऐप्स ऐसे हैं जो कि आपको पता होने चाहिए क्योंकि ये ऐप्स आपके घर के कामों को आसान करने के साथ ही आपको एक्सट्रा स्मार्ट बना देंगे. इसके जरिए आप आसानी से अपने टीवी से लेकर  अपने घर की लाइटिंग तक कंट्रोल कर सकते हैं.

1.Google Android TV

Google Android TV
1/5

एंड्रॉइड टीवी एंड्रॉइड ऑपरेटिंग सिस्टम के समान है जिसका उपयोग कई स्मार्टफोन और टैबलेट में किया जाता है लेकिन इसे विशेष रूप से टेलीविजन के उपयोग के लिए डिज़ाइन किया गया है. यह आपको अपने टीवी पर कई प्रकार के ऐप्स, गेम, मूवी और अन्य सामग्री तक पहुंचने की अनुमति देता है. इसके साथ ही वॉयस कमांड का उपयोग करके इसके साथ इंटरैक्ट करता है.



2.Google Conntected Home

Google Conntected Home
2/5

Google का कनेक्टेड होम एक ऐसी सेवा है जो आपको अपने उपकरणों को एक केंद्रीय स्थान से नियंत्रित करने की अनुमति देती है. आप अपनी लाइट चालू करने, टीवी बंद करने और यहां तक कि अपना थर्मोस्टेट सेट करने के लिए ऐप का उपयोग कर सकते हैं. कनेक्टेड होम आपके घर को अधिक कुशल बनाने और आपके ऊर्जा बिल पर पैसे बचाने का एक शानदार तरीका है. उदाहरण के लिए आप अपने फ़ोन से लाइट चालू कर सकते हैं, या अपने कंप्यूटर पर तापमान बदल सकते हैं.



3.Google Assistant

Google Assistant
3/5

Google Assistant एक ऐसा प्रोग्राम है जो आपके फ़ोन या कंप्यूटर पर काम करने में आपकी मदद करता है. उदाहरण के लिए यदि आप मौसम जानना चाहते हैं तो आप Google सहायक से पूछ सकते हैं या अगर आपको रात के खाने के लिए कोई रेसिपी ढूंढनी है, तो आप Google सहायक से आपकी मदद करने के लिए कह सकते हैं. Google सहायक एक सहायक है जो सवालों के जवाब देने या आपके लिए रिमाइंडर सेट करने जैसे काम कर सकता है. यह आपकी मदद करने के लिए आपका अपना निजी सहायक होने जैसा है.



4.Google Health Studies

Google Health Studies
4/5

Google स्वास्थ्य अध्ययन ऐसे शोध प्रोजेक्ट हैं जो Google स्वास्थ्य के बारे में और इसे बेहतर बनाने के बारे में जानने के लिए करता है. वे खोज और मानचित्र जैसी Google सेवाओं का उपयोग करने वाले लोगों के डेटा को देखकर ऐसा करते हैं. इससे उन्हें यह समझने में मदद मिलती है कि जब स्वास्थ्य की बात आती है तो लोग क्या खोज रहे हैं, दुनिया में लोग कहां बीमार हो रहे हैं और बीमारियां कैसे फैलती हैं. Google स्वास्थ्य अध्ययन डॉक्टरों और वैज्ञानिकों के लिए इस बारे में अधिक जानने का एक तरीका है कि बीमारियां कैसे काम करती हैं और उनका इलाज कैसे किया जाता है. वे इस तरह की चीजों का अध्ययन करते हैं कि विभिन्न दवाएं कैसे काम करती हैं, विभिन्न आहार स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करते हैं और व्यायाम स्वास्थ्य को कैसे प्रभावित करता है.
 



5.Google Home App

Google Home App
5/5

Google होम ऐप एक फ़ोन ऐप है जो आपकी आवाज़ से आपके घर में चीजों को नियंत्रित करने में आपकी सहायता करता है. आप इसका उपयोग रोशनी चालू करने, तापमान बदलने और यहां तक कि संगीत चलाने के लिए भी कर सकते हैं.उदाहरण के लिए आप इसे संगीत चलाने चालू करने या टाइमर सेट करने के लिए कह सकते हैं. आप इसका उपयोग मौसम या समय जैसी जानकारी प्राप्त करने के लिए भी कर सकते हैं.



LIVE COVERAGE