trendingPhotosDetailhindi4015634

Holi 2022: मोबाइल और गैजेट्स हुआ खराब तो पड़ जाएगा रंग में भंग, फॉलो करें ये टिप्स

होली खेलते हुए आपको अपने स्मार्टफोन और गैजेट्स की सुरक्षा की चिंता जरूर होगी. उन्हें पानी या रंग से कोई नुकसान न हो इसके लिए कुछ टिप्स फॉलो करें.

  •  
  • |
  •  
  • Mar 14, 2022, 11:36 PM IST

होली रंग और पानी का खूबसूरत त्योहार है. इसमें खूब मौज-मस्ती और नाच-गाना तो बनता ही है. इस मौज-मस्ती में अगर आपका फोन या कोई गैजेट खराब हो जाए तो यह रंग में भंग पड़ने जैसा होगा. होली खेलने से पहले ही इन कुछ टिप्स को फॉलो करें और टेंशन फ्री होकर त्योहार का आनंद लें.

1.फोन या गैजेट्स कम से कम साथ रखें

फोन या गैजेट्स कम से कम साथ रखें
1/5

होली खेलने के दौरान अच्छा होगा कि आप साथ में सिर्फ जरूरी गैजेट्स और फोन ही रखें. जहां तक संभव हो फोन या दूसरे गैजेट्स को हाथ में लेकर चलने या बाहर रखने के बजाय किसी बैग या पैकेट में ही रखें. त्योहार के दौरान ऐसे पल आते हैं जब हमारा ध्यान न रहे और कोई नुकसान हो जाए. बेहतर होगा कि हम पहले ही सतर्कता बरतें.



2.फोन और गैजेट्स की सुरक्षा के लिए करें ये काम

फोन और गैजेट्स की सुरक्षा के लिए करें ये काम
2/5

होली खेलते वक्त अपने गैजेट्स, मोबाइल, स्मार्ट वॉच वगैरह को एयरटाइट जिपलॉक या फिर वॉटरप्रूफ पाउच में डाल दें. साथ ही टेम्पर लगवाना न भूलें क्योंकि टेम्पर एक अतिरिक्त सुरक्षा कवच की तरह होता है. गीले हाथों से फोन या गैजेट्स न छुएं. रेन डांस या पानी वाली जगहों से जितना हो सके फोन और गैजेट्स को दूर ही रखें.



3.कलर स्टेन से बचने के लिए भी है तरकीब

कलर स्टेन से बचने के लिए भी है तरकीब
3/5

आप अपने ईयरफोन्स या हैंड्सफ्री को खराब होने या रंग के दाग लगने से बचाने के लिए ग्लिसरीन या मॉइस्चराइजर भी लगा सकते हैं. इससे आप होली के बाद आसानी से कलर को वाइप कर सकेंगे.



4.अतिरिक्त सुरक्षा के लिए भी है उपाय 

अतिरिक्त सुरक्षा के लिए भी है उपाय 
4/5

अगर आप फोन या गैजेट्स की एक्स्ट्रा सुरक्षा चाहते हैं तो भी आपके लिए एक विकल्प है. फोन या फिर अन्य किसी गैजेट जिसके पोर्ट्स ओपन हैं जैसे कि स्पीकर ग्रिल, चार्जिंग पोर्ट आदि को डक्ट टैप से कवर कर सकते हैं. फोन के स्पीकर पर डक्ट टैप लगाते वक्त फोन को साइलेंट पर करना न भूलें.



5.रंग और पानी वाले हाथों से न छुएं गैजेट्स और फोन

रंग और पानी वाले हाथों से न छुएं गैजेट्स और फोन
5/5

स्मार्टफोन और गैजेट्स की सुरक्षा के लिए जरूरी है कि आप रंग और पानी वाले हाथों से उन्हें न छुएं. अगर जरूरी है तो दस्ताने पहनकर छुएं या फिर हाथों को साफ करने के बाद ही छुएं. अगर फोन या किसी गैजेट में पानी चला गया है तो तुरंत चार्जिंग पर न लगाएं.



LIVE COVERAGE