trendingPhotosDetailhindi4019180

Indian Army में मारुति जिप्सी की जगह ले सकती हैं ये 5 पावरफुल SUV कारें, जानिए क्या हैं इनकी खासियतें

भारतीय सेना में जिप्सी की लंबे समय तक सेवाएं ली गई हैं लेकिन सेना की मदद के तौर पर इसे रिप्लेस करने के लिए भाररतीय मार्केट में कई बेहतरीन कारें हैं.

  •  
  • |
  •  
  • Apr 10, 2022, 12:25 PM IST

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) की जिप्सी का जलवा हमेशा ही अलग रहा है. भीड़ में इस कार ने हमेशा ही अपनी अलग पहचान बनाई है. इसकी सफलता का ही परिणाम है कि भारतीय सेना में भी इसी मारुति जिप्सी (Maruti Gipsy) का इस्तेमाल किया जाता है लेकिन अब खबरें हैं कि जिप्सी को काम से रिटायर किया जा सकता है ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर ऐसी कौन सी कारें हैं जो कि इन कारों को रिप्लेस कर सकती है. 

1.मारुति जिम्नी (Maruti Jimny)

मारुति जिम्नी (Maruti Jimny)
1/5

मारुति जिप्सी को टक्कर उसकी ही अपग्रेडेड दूसरी कार जिम्नी देती है. ग्राहकों को उम्मीद है कि इसका चार दरवाजों वाला वेरिएंट आखिरकार 2023 तक भारत में आ सकता है. यह जिप्सी की फोर्थ जनरेशन मॉडल है, जिसमें जिप्सी की तरह कई समानताएं देखने को मिलेंगी. खबरें हैं कि इसे भारत में लैडर फ्रेम अंडरपिनिंग्स और रेट्रो स्टाइलिंग के साथ उतारा जाएगा. इसमें किफायत वाला एक शक्तिशाली माइल्ड-हाइब्रिड 1.5-लीटर पेट्रोल पावरट्रेन मिलने की उम्मीद है और यह पुरानी जिप्सी की तुलना में अधिक सुरक्षित भी है. वहीं इसमें कंपनी अन्य महत्वपूर्ण फीचर्स देने वाली है जो कि इस सेंगमेंट में कार को अन्य प्रतिद्वंदियों के मुकाबले अधिक प्रभावशाली बनाएगी. 



2.महिंद्रा थार (Mahendra Thar)

महिंद्रा थार (Mahendra Thar)
2/5

वर्तमान दौर में जिप्सी को पसंद करने वाले लोगों की पसंद महिंद्र थार भी बन गई है.यह जिप्सी से ज्यादगा कंफर्ट देती  है. साथ ही इसमे पावर से भी कोई समझौता नहीं किया गया है. थार में 150PS 2-लीटर पेट्रोल इंजन या 130PS 2.2-लीटर डीजल इंजन आता है. इसमें जिप्सी की तरह ही 4-व्हील ड्राइव (4WD) सिस्टम मिलता है. इसके अलावा इसमें 650 मिलीमीटर पानी में उतरने की क्षमता और एक इलेक्ट्रॉनिक ट्रैक्शन कंट्रोल सिस्टम है, जो फिसलन वाली सतहों पर ट्रैक्शन की सहायता के लिए व्हील स्लिप का पता लगाता है. खास बात यह है कि इसे आसानी से मॉडिफाई भी किया जा सकता है जिसके चलते युवाओं को भी यह कार काफी पसंद आती है. 



3.फोर्स गोरखा (Force Gurkha)

फोर्स गोरखा (Force Gurkha)
3/5

फोर्स की यह कार काफी पावरफुल मानी जाती है. गोरखा के बिक्री के लिए उपलब्ध होने से पहले इसे 90 के दशक सेना के लिए एक ट्रायल पर लिया गया था. हालांकि, इसे 2021 कई बदलावों के साथ फिर से लॉन्च किया गया था लेकिन इस नए मॉडल में समान समग्र अनुपात, समान आकार का इंजन और अपने लैडर फ्रेम चेसिस मिलता है. इसका कॉइल स्प्रिंग सस्पेंशन यात्रियों के लिए काफी आरामदायक है और इसमें ड्यूल फ्रंट एयरबैग, रियर पार्किंग सेंसर, कॉर्नरिंग लैंप और एक टायर प्रेशर मॉनिटरिंग सिस्टम (टीपीएमएस) सहित कई नई सुरक्षा विशेषताएं हैं. यह 700 मिमी पानी की गहराई और खड़ी ढलानों पर चढ़ने के लिए 35 प्रतिशत ग्रेडिबिलिटी के साथ आता है. इसे सबसे पावरफुल ऑफ रोड एसयूवी भी माना जाता है. 



4.महिंद्रा बोलेरो नियो (Mahendra Bolero Neo)

महिंद्रा बोलेरो नियो (Mahendra Bolero Neo)
4/5

भारतीय मार्केट में महिंद्रा की बोलेरो का भी एक अलग स्थान है. यह आसानी से आम लोगों को आकर्षित कर लेती है. यह 4×4 ड्राइव के साथ आती है. यह भारत के कई राज्यों की पुलिस के वाहन बेड़े में शामिल है. खास बात यह है कि इसके पहले जिप्सी को ही प्राथमिकता दी जाती थी.  बोलेरो  नियो फोर व्हील ड्राइव ना होने के बावजूद काफी प्रभावशाली है. एक 4WD सिस्टम दे सकती है, तो Bolero Neo के पास भारतीय सेना की Maruti Gypsy का अच्छा विकल्प बन सकती है. 



5.जीप कम्पास ट्रेलहॉक (Jeep Compass Trailhawk)

जीप कम्पास ट्रेलहॉक (Jeep Compass Trailhawk)
5/5

भारतीय बाजार में जीप कम्पास ट्रेलहॉक सबसे सस्ती ट्रेल-रेटेड जीप है जिसे आप भारत में खरीद सकते हैं. यह कठिन इलाकों से निपटने के लिए शानदार इंटीरियर अच्छी सवारी गुणवत्ता, हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर सिस्टम के साथ आती है. कंपास ट्रेलहॉक के सेफ्टी किट में 360 डिग्री कैमरा, छह एयरबैग, अंडरबॉडी प्रोटेक्शन प्लेट्स, स्टेबिलिटी कंट्रोल और इलेक्ट्रॉनिक रोल मिटिगेशन शामिल हैं. आपको बता दें कि कम्पास ट्रेलहॉक में 170PS 2-लीटर डीजल इंजन मिलता है, जिसे 9-स्पीड ऑटोमैटिक ट्रांसमिशन और 20:1 क्रॉल अनुपात के साथ एक लो-रेंज गियरबॉक्स के साथ जोड़ा गया है. कंपास ट्रेलहॉक में फ़्रीक्वेंसी सेलेक्टिव डंपिंग सस्पेंशन, हिल डिसेंट कंट्रोल और स्नो, मड और ऑटो ट्रैक्शन मोड और यहां तक ​​कि एक ‘रॉक’ मोड भी है जो कि इसे कठिन और सीधी चढ़ाई  के लिए भी अधिक क्षमतावान बनाता है. 



LIVE COVERAGE