trendingPhotosDetailhindi4001813

Year Ender 2021: WhatsApp के वो खास फीचर्स जिन्होंने बनाया मैसेजिंग को आसान और सुरक्षित

करोड़ों लोगों के लिए एक जरूरी ऐप बना चुका वॉट्सऐप अक्सर नए-नए फीचर्स लॉन्च करता रहता है.

  •  
  • |
  •  
  • Dec 14, 2021, 10:46 AM IST

मैसेजिंग ऐप वॉट्सऐप ने इस साल कई ऐसे फीचर पेश किए जिनसे मैसेजिंग की दुनिया आसान हुई. कई ऐसे भी फीचर्स रहे जिनसे वॉट्सऐप इस्तेमाल करने वाले करोड़ों यूजर्स को ज्यादा सहजता मिली. ये साल खत्म होने से पहले डालते हैं वॉट्सऐप के ऐसे ही कुछ खास फीचर्स पर एक नजर-
 

1. व्यू वन्स फीचर

 व्यू वन्स फीचर
1/6

वॉट्सऐप ने एक नया फीचर पेश किया 'व्यू वन्स' इसमें आपकी चैट में आईं फोटोज और वीडियोज आपके एक बार देखने के बाद ही डिलीट हो जाती हैं. इससे दो लोगों के बीच की प्राइवेसी को बनाए रखने में काफी मदद मिली. प्राइवेसी को और पुख्ता करने के लिए एक और कदम उठाया गया. अब आप जब फोटोज और वीडियोज 'व्यू वन्स' वाली सेटिंग के साथ भेजते हैं तो ये मैसेज पढ़ने वाले व्यक्ति के एक बार खोलने के बाद ही चैट से हट जाते हैं यानी डिसअपीयर हो जाते हैं. 



2.iOSसे Android में चैट ट्रांसफर

iOSसे Android में चैट ट्रांसफर
2/6

वॉट्सऐप ने अब अपने यूजर को ऐसा फीचर दिया है जिससे वो अपनी  iOS फोन की चैट हिस्ट्री को एंड्रॉयड फोन में भी ट्रांसफर कर सकते हैं. पहले किसी भी आईफोन यूजर के लिए अपनी वॉट्सऐप चैट को एंड्रॉयड में ट्रांसफर करना काफी मुश्किल होता था. 



3.मल्टी डिवाइस फीचर

मल्टी डिवाइस फीचर
3/6

वॉट्सऐप ने ऐसा फीचर भी पेश किया जिसकी मदद से आप अपने वॉट्सऐप अकाउंट को किसी सेकेंडरी डिवाइस से भी कनेक्ट कर सकते हैं. इसके लिए आपके स्मार्टफोन का ऑनलाइन होना जरूरी नहीं है. इससे पहले यूजर्स को स्मार्टफोन को इंटरनेट से कनेक्ट रखना होता था. इसके बाद ही वो किसी सेकेंडरी डिवाइस पर वॉट्सऐप ऑन रख पाते थे. 
 



4.न्यू पेमेंट फीचर

न्यू पेमेंट फीचर
4/6

वॉट्सऐप ने इस साल पेमेंट प्लेटफॉर्म भी लॉन्च किया. इसे नेशनल पेमेंट कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के साथ पार्टनरशिप में डिजाइन किया गया. UPI पर वॉट्सऐप के जरिए किया जाने वाला ये पेमेंट फीचर भारत का पहला रियल टाइम पेमेंट सिस्टम है. इसके जरिए 227 बैंकों से जुड़ा लेन-देन किया जा सकता है. 
 



5.ग्रुप कॉल

ग्रुप कॉल
5/6

एक खास फीचर ग्रुप कॉल से जुड़ा हुआ भी है. इसमें आप ग्रुप कॉल शुरू होने के बाद भी उसे ज्वॉइन कर सकते हैं और जब चाहें छोड़ सकते हैं. अगर कभी आपकी कोई ग्रुप कॉल मिस हो जाती है तो आप इसे बीच कॉल भी ज्वॉइन कर सकते हैं. बीच में कोई काम आने पर कॉल छोड़कर दोबारा भी ज्वॉइन कर सकते हैं.
 



6.वेब और डेस्कटॉप वॉयस-वीडियो कॉल

वेब और डेस्कटॉप वॉयस-वीडियो कॉल
6/6

अब आप वॉट्सऐप डेस्कटॉप के जरिए भी फ्री वॉयस और वीडियो कॉल कर सकते हैं. इसके लिए आपके डेस्कटॉप पर वॉट्सऐप इंस्टॉल होना जरूरी है. डेस्कटॉप कॉलिंग Windows 10 64-bit version 1903 औऱ macOS 10.13 या इनके नए वर्जन पर उपलब्ध है. 



LIVE COVERAGE