Twitter
Advertisement
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Delhi Airport पर जनवरी से नहीं लगेगा जहाजों का 'ट्रैफिक जाम', जानिए हुआ है क्या नया फैसला

Delhi Airport Updates: दिल्ली एयरपोर्ट पर जनवरी के पहले सप्ताह से चारों रनवे संचालित किए जाएंगे ताकि उड़ान भरने के लिए जहाजों की कतार ना लगे.

Latest News
Delhi Airport पर जनवरी से नहीं लगेगा जहाजों का 'ट्रैफिक जाम', जानिए हुआ है क्या नया फैसला
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Delhi Latest News- दिल्ली के इंदिरा गांधी इंटरनेशनल एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक में सुधार करने के लिए खास कदम उठाया जा रहा है. दिल्ली एयरपोर्ट पर जनवरी के पहले सप्ताह से चारों रनवे पर उड़ानों का संचालन शुरू कर दिया जाएगा. इससे एयरपोर्ट पर उड़ान भरने के लिए जहाजों की लाइन नहीं लगेगी यानी एयरपोर्ट के टैक्सी-बे में 'ट्रैफिक जाम' जैसी स्थिति नहीं दिखेगी. एयरपोर्ट सूत्रों के मुताबिक, रनवे 28/10 पर रि-कारपेटिंग का काम पूरा हो चुका है. हालांकि नागरिक उड्डयन महानिदेशालय (DGCA) द्वारा निरीक्षण करना बाकी है. यह निरीक्षण इसी सप्ताह पूरा हो जाने की संभावना है. इसके बाद जनवरी के पहले सप्ताह से यह रनवे शुरू किया जा सकता है. उड्डयन मंत्रालय के एक सीनियर अफसर ने Zee News से कहा कि DGCA का लंबित निरीक्षण इसी सप्ताह पूरा हो जाने की संभावना है. DGCA से हरी झंडी मिलते ही रनवे को शुरू कर दिया जाएगा. इससे दिल्ली एयरपोर्ट पर एयर ट्रैफिक में सुधार आएगा.

एयरपोर्ट पर बढ़ जाएंगे कोहरे में संचालित होने वाले रनवे

चारों रनवे चालू होने से दिल्ली एयरपोर्ट पर कोहरे में संचालित होने वाले CAT-III रनवे की संख्या बढ़ जाएगी. इससे फ्लाइट शेड्यूलिंग में सुधार आएगा. रनवे 28/10 को रि-कारपेटिंग के लिए सितंबर के मध्य में बंद किया गया था. दिल्ली में इन दिनों भयानक कोहरे के कारण फ्लाइट्स को डायवर्ट करने या देरी से उड़ान भरने के मामले बढ़ रहे हैं. ऐसे में सभी रनवे संचालित होने से यात्रियों को अपने सामने आ रही समस्याओं से निजात मिलेगी. 

3 दिन में 58 फ्लाइट करनी पड़ी हैं दिल्ली से डायवर्ट

दिल्ली एयरपोर्ट पर सभी रनवे संचालित होने का लाभ तभी मिल पाएगा, जब पायलट इसके अनुकूल ट्रेनिंग ले चुके हों. फ्लाइट्स का डायवर्जन इस बात पर भी निर्भर करता है कि पायलट CAT-III की ट्रेनिंग ले चुका है या नहीं. दिल्ली एयरपोर्ट से 25 से 28 दिसंबर के बीच 58 फ्लाइट को कोहरे के कारण दूसरी जगह डायवर्ट करना पड़ा है. इनमें से 50 फ्लाइट को इस कारण डायवर्ट करना पड़ा है, क्योंकि उनके पायलटों ने CAT-III ट्रेनिंग नहीं ली है. CAT-III ट्रेनिंग ले चुका पायलट घने कोहरे में 100 मीटर के करीब विजिबिल्टी होने पर भी विमान को लैंड कराने में सक्षम होता है. DIAL ने हाल ही में सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स (पहले ट्विटर) पर कोहरे को लेकर एक चेतावनी जारी की थी. DIAL ने खुलासा किया था कि CAT-III के अनुकूल नहीं होने पर फ्लाइट्स पर कोहरे का प्रभाव पड़ सकता है. 

एअर इंडिया लाई है FogCare प्रोग्राम

एअर इंडिया ने शुक्रवार को अपने यात्रियों के लिए FogCare प्रोग्राम की घोषणा की है. इस प्रोग्राम में सर्दी के मौसम में दिल्ली के IGI Airport से उड़ान भरने वाले उसके यात्री कोहरे के कारण फ्लाइट में देरी होने पर बिना किसी अतिरिक्त खर्च के अपना रिजर्वेशन मॉडिफाई या कैंसिल करा सकते हैं. ऐसे यात्रियों की मदद के लिए एअर इंडिया ने प्रोएक्टिव सपोर्ट और जटिल नहीं लगने वाले विकल्प पेश किए हैं. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement