Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Facebook के फेस डिटेक्शन फीचर ने बढ़ाई Meta की मुसीबतें, डेटा चोरी का लगा आरोप

Facebook के फेस डिटेक्शन फीचर के कारण टेक्सास के अटॉर्नी जनरल ने कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर किया है.

Facebook के फेस डिटेक्शन फीचर ने बढ़ाई Meta की मुसीबतें, डेटा चोरी का लगा आरोप
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया कंपनी मेटा (Meta) अपने लोकप्रिय ऐप फेसबुक (Facebook) के लिए आए दिन नए फीचर्स लॉन्च करता रहता है लेकिन आजकल ये फीचर्स कंपनी के लिए ही मुसीबत का सबब बन रहे हैं. एक ऐसा ही फीचर फेस आइडी या फेस डिटेक्शन (Face Direction) से भी जुड़ा है. कंपनी पर बिना अनुमति इस फीचर के जरिए लोगों का डेटा चुराने का आरोप लगा है और इसीलिए अब अमेरिका के टेक्सास शहर के अटॉर्नी जनरल ने कंपनी के खिलाफ मुकदमा दायर कर दिया है. 

फेसबुक के नए फीचर से बढ़ी मुसीबत

दरअसल, टेक्सास ने यूजर्स की सहमति के बिना चेहरे की पहचान करने वाली अपनी तकनीक का इस्तेमाल करने और वित्तीय नुकसान की मांग करने के लिए मेटा (Meta) पर मुकदमा दायर किया है. इस मामले में टेक्सास के अटॉर्नी जनरल पैक्सटन ने राज्य के कानून का उल्लंघन का हवाला दिया है. उन्होंने लोगों की सहमति के बिना फेसबुक पर बायोमेट्रिक डेटा (Biometric Data) कैप्चर करने के आरोप में मुकदमा दायर किया है.

अटॉर्नी जनरल पैक्सटन ने सोमवार देर रात एक बयान में कहा, "फेसबुक अब लोगों और उनके बच्चों का फायदा नहीं उठाएगा ताकि किसी की सुरक्षा और भलाई की कीमत पर लाभ कमाया जा सके." उन्होंने कहा, “यह बिग टेक के धोखेबाज बिजनेस प्रैक्टेसिस का एक और उदाहरण है और इसे बंद होना चाहिए. मैं टेक्सास गोपनीयता और सुरक्षा के लिए लड़ना जारी रखूंगा." उन्होंने दावा किया कि फेसबुक लाखों बायोमेट्रिक पहचानकर्ता (रेटिना या आईरिस स्कैन, फिंगरप्रिंट, वॉयसप्रिंट, या हाथ या चेहरे की ज्योमेट्री के रिकॉर्ड के रूप में परिभाषित) को संग्रहीत कर रहा है. 

फेसबुक पर गलत ढंग से लाभ कमाने के आरोप

फेसबुक की इस गतिविधि को अवैध माना जा रहा है और आरोप हैं कि इस अवैध गतिविधि के द्वारा फेसबुक ने अपने साम्राज्य को विकसित करने और ऐतिहासिक अप्रत्याशित लाभ प्राप्त करने के लिए यूजर्स और नॉन-यूजर्स की व्यक्तिगत जानकारी का समान रूप से शोषण किया है. 

शहर के अटॉर्नी जनरल द्वारा दायर मुकदमे में कहा गया, "टेक्सास के कैप्चर या बायोमेट्रिक आइडेंटिफायर अधिनियम और भ्रामक व्यापार व्यवहार अधिनियम के उपयोग के उल्लंघन को जानने के लिए कंपनी ने बार-बार सहमति के बिना बायोमेट्रिक पहचानकर्ताओं पर अरबों बार कब्जा कर लिया है."

यह भी पढ़ें-Vedant Fashions IPO: लिस्टिंग के पहले दिन निवेशकों को हुआ अच्छा मुनाफा, एक्सपर्ट ने दी खरीदने की राय

आपको बता दें कि पहले फेसबुक के टैगिंग सिस्टम पर भी आपत्ति थी जिसके बाद 2021 की शुरुआत में इलिनोइस में एक न्यायाधीश ने फेसबुक टैगिंग सिस्टम पर 650 मिलियन डॉलर के क्लास एक्शन सेटलमेंट को मंजूरी दी थी और मेटा ने नवंबर में इलिनोइस में स्वचालित टैगिंग प्रणाली को बंद कर दिया. वहीं अब बायोमेट्रिक डेटा की चोरी के मुद्दे पर एक बार फिर कंपनी की मुसीबतें बढ़ सकती है.

यह भी पढ़ें- Samsung जल्द लॉन्च करेगा A03 बजट स्मार्टफोन, जानिए आखिर क्यों इतनी पापुलर है ‘Galaxy A’ सीरीज 

(हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.)

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement