Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

KYC अपडेट के नाम पर फ्रॉड बैंक से उड़ा रहे कैश, इस ऐप का नाम सुनते ही हो जाएं सावधान!

Team Viewer Quick Support के जरिए फ्रॉड खाली कर रहे लोगों के बैंक अकाउंट.

KYC अपडेट के नाम पर फ्रॉड बैंक से उड़ा रहे कैश, इस ऐप का नाम सुनते ही हो जाएं सावधान!

KYC

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदीः पूर्वी झारखंड के भीतरी इलाकों में एक छोटा सा गांव है जिसका नाम 'जामताड़ा' है. ये गांव इन दिनों डिजिटल इंडिया का क्राइम हब बन चुका है. बताया जा रहा है कि इस इलाके में हजारों साइबर क्राइम होते हैं. मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो जामताड़ा गैंग कोलकाता सिटी में फिर से एक्टिव हो गया है. साइबर एक्सपर्ट संदीप सेनगुप्ता ने इन स्कैम्स का खुलासा किया है. उन्होंने बताया कि कई लोगों को अलग-अलग कंपनी से कॉल्स आ रहे हैं. हालांकि, कुछ कॉल्स बेहद अहम हैं क्योंकि फ्रॉड करने वाले लोग इन कॉल्स के पीछे छुपे हो सकते हैं.

पैसा उड़ जाता है

साइबर एक्सपर्ट संदीप सेनगुप्ता को भी कुछ समय पहले एक ऐसी ही फ्रॉड फोन कॉल आई थी. ये फर्जीवाड़ा करने वाले अपराधी उन लोगों को ठगते हैं जो इस तरह के फ्रॉड से अनजान होते हैं. संदीप ने बताया कि ये अपराधी बैंक मैनेजर या कॉल सेंटर एग्जीक्यूटिव बनकर फोन करते हैं और लोगों से जरूरी बैंक डीटेल्स लेते हैं. इस कॉल के कुछ मिनटों बाद ही लोगों के बैंक अकाउंट से सारा पैसा उड़ा जाता है. साइबर क्रिमिनल गैंग, सिम कार्ड, डिजिटल वॉलेट और फर्जी KYC दस्तावेजों से बनाए गए बैंक अकाउंट के जाल के एक तरह के जाल के जरिए ऑपरेट करते हैं.

ये भी पढ़ें- क्या है IREDA जिसमें केंद्रीय मंत्रिमंडल ने  दी 1500 करोड़ रुपये के निवेश की मंजूरी?

फोन पर आया एक कॉल

संदीप सेनगुप्ता के पास जो फ्रॉड कॉल आया वो एक मोबाइल सर्विस प्रोवाइडर का था जो उनसे KYC की बात कर रहा था. संदीप ने बताया कि फोन पर एक शख्स ने फोन पर उनसे कहा कि प्ले स्टोर पर जाकर उन्हें केवाईसी अपडेट करनी होगी और एक एप डाउनलोड करना होगा जिसका नाम Team Viewer Quick Support है. संदीप को जैसे ही ये कॉल आई उन्होंने फौरन पुलिस को जानकारी दी.

क्या है ये ऐप

संदीप सेन गुप्ता ने बताया कि Team Viewer Quick Support एक तरह का रिमोट desktop टूल है. जिसे फोन पर इंस्टॉल करते ही और पिन नंबर डालते ही फ्रॉड को फौरन आपके पूरे फोन का एक्सेस मिल जाता है. जिसके जरिए ये अपराधी क्राइम को अंजाम देते हैं.
 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement