Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Facebook पर बार-बार आती है फ्रेंड रिक्वेस्ट? जानिए कैसे पता लगाएं हैकर है या असली अकाउंट

फेसबुक पर लोगों को अकसर एक अकाउंट से बार-बार फ्रेंड रिक्वेस्ट आती है जो कि‌ किसी हैकर के अकाउंट की भी हो सकती है.

Facebook पर बार-बार आती है फ्रेंड रिक्वेस्ट? जानिए कैसे पता लगाएं हैकर है या असली अकाउंट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मेटा (Meta) के स्वामित्व वाला सोशल मीडिया (Social Media) पर ऐप फेसबुक (Facebook) बेहद लोकप्रिय है. इसके जरिए अनजान लोग भी अच्छे दोस्त बन जाते हैं लेकिन कभी-कभी एक ही अकाउंट से बार-बार रिक्वेस्ट आती है तो यह आपके लिए अलर्ट भी हो सकता है. यह कोई हैकर भी हो सकता है जो कि आपको नुकसान पहुंचा सकता है. ऐसे में इस तरह के अकाउंट्स को आप कुछ तरीकों से पहचान भी कर सकते हैं.

लोगों को होती हैं परेशानियां

दरअसल, आप एक फेसबुक यूजर हैं तो आपने कभी न कभी इस समस्या का सामना किया होगा. कई यूजर्स इस बात की शिकायत करते हैं कि कई बार उन्हें एक ही जानने वाले की रिक्वेस्ट बार-बार आती है. ऐसे में यह पता लगाना बेहद मुश्किल हो जाता है कि जिस अकाउंट से फ्रेंड रिक्वेस्ट आ रही है वो असली ही है या किसी ने असली अकाउंट को हैक करके नया अकाउंट बनाया है. 

कैसे पहचाने अकाउंट की सत्यता

जिस अकाउंट से आपको फ्रेंड रिक्वेस्ट आई है, वो असली है या फेक, इस बात का पता सबसे पहले प्रोफाइल फोटो देखकर लगाया जा सकता है. अगर उससे ये स्पष्ट नहीं हो पाता है कि अकाउंट रियल है या नहीं, तो आप प्रोफाइल के ‘अबाउट’ सेक्शन में दी हुई जानकारी को पढ़ सकते हैं, उससे पता चल जाएगा कि अकाउंट बनाने वाला कौन हो सकता है. आप उस यूजर की फ्रेंड लिस्ट भी देख सकते हैं और कॉमन फ्रेंड्स का अंदाजा लगाकर प्रोफाइल कितनी सच्ची है, ये पता कर सकते हैं.

यह पढ़ें- Tech Tips: लैपटॉप की स्पीड हो जाए कम तो ये 5 तरीके आएंगे काम

सबसे अहम है URL

इतने पर ही यदि आपको संशय है कि अकाउंट सही है या नहीं तो आप URL चेक करें. अगर फेसबुक प्रोफाइल के यूआरएल और प्रोफाइल में दिए गए नाम में अंतर है तो इसका मतलब यह हुआ कि वो प्रोफाइल फेक और किसी हैकर की हो सकती है. साथ ही, अगर आपके पास आपके किसी जानने वाले की रिक्वेस्ट बार-बार आ रही है, तो बेहतर होगा कि आप उन्हें फोन करके पूछ लें अगर वो बार-बार रिक्वेस्ट भेज रहे हैं या नहीं. इस तरह, वो भी सतर्क हो जाएंगे.

यह भी पढ़ें- Police वालों के लिए बने नए Traffic Rules, तोड़ा नियम तो भरना पड़ेगा डबल जुर्माना

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement