Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

क्या आपकी भी हो रही है Call Recording! तो इससे बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

Phone Call Recording का पता लगाना थोड़ा आसान है. बशर्ते अगर आप ध्यान से फोन सुन रहे हैं.

Latest News
क्या आपकी भी हो रही है Call Recording! तो इससे बचने के लिए अपनाएं ये तरीका

Call Recording

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Call Recording करना कई लोगों के लिए बहुत आसान है. अक्सर हम सावधानी और अपनी सुरक्षा के लिए भी कॉल की रिकॉर्डिंग करते हैं या कॉल रिकॉर्डिंग ऐप रखते हैं. हालांकि ये कॉल रिकॉर्डिंग कई देशों में जुर्म के तौर पर देखा जाता है. इसी के तहत Google ने प्ले स्टोर पर थर्ड पार्टी वाले कॉल रिकॉर्डिंग ऐप बंद कर दिए थे. बहरहाल अगर आपके फोन में यह रिकॉर्डिंग ऐप इनबिल्ट है तो आप इसका इस्तेमाल भी कर सकते हैं. अब अगर आप इनबिल्ट कॉल रिकॉर्डर के बारे में सोच रहे हैं तो बता दें कि जैसे ही आपका इसका इस्तेमाल करना शुरू करते हैं वैसे ही सामने वाले को इसकी जानकारी मिल जाती है. 

हालांकि कई बार यह भी होता है कि सामने वाले को कॉल रिकॉर्डिंग (Phone Call Recording) का दूर-दूर तक कुछ अता-पता ही नहीं होता है. अब अगर आपको यह जानना है कि क्या आपके फोन कॉल को कोई रिकॉर्ड कर रहा है तो इसके लिए भी कुछ टिप्स हैं. आइए जानते हैं कैसे आप पता कर सकते हैं कि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है.

कॉल रिकॉर्डिंग के दौरान आती है स्पेशल आवाज

फोन पर बात करते वक्त जब भी सामने वाला कोई व्यक्ति कॉल रिकॉर्डर शुरू करता है या उसका पहले से कॉल रिकॉर्डर शुरू रहता है तो बीप करके आवाज आती है और बीच-बीच में ऐसी आवाज आती रहती है. यह फीचर फोन के अंदर ही होता है जिसका इस्तेमाल करने के लिए इनेबल करना पड़ता है.

कॉल के दौरान अगर बीप की जगह कोई और आवाज तब भी सतर्क हो जाएं क्योंकि आपकी कॉल रिकॉर्ड की जा रही है.

आइए जानते हैं कॉल रिकॉर्डिंग और कॉल टैपिंग में क्या फर्क होता है?

अगर आप यह समझ रहे हैं कि कॉल रिकॉर्डिंग और कॉल टैपिंग एक ही चीज है तो हम बता दें कि ऐसा बिलकुल नहीं है. दोनों में बहुत बड़ा फर्क है. जब आप किसी से बात कर रहे होते हैं और उस दौरान आप दोनों के फोन से जो भी बातें रिकॉर्ड होती है उसे कॉल रिकॉर्डिंग कहते हैं. वहीं जब आपके फोन कॉल को कोई तीसरा इंसान रिकॉर्ड करता है तो उसे फोन टैपिंग कहते हैं. 

क्या कोई भी कर सकता है फो टैपिंग

हर किसी की फोन टैपिंग नहीं होती है. फोन टैपिंग के लिए जांच एजेंसियां कोर्ट की परमिशन लेती हैं उसके बाद ही कॉल टेप कर पाती हैं. इसके लिए उन्हें टेलिकॉम कंपनी से भी मदद लेनी पड़ती है. साथ ही कई प्राइवेट कंपनियां भी अलग-अलग तरीके से कॉल टैपिंग करती हैं.

यह भी पढ़ें:  OnePlus की सेल हुई शुरू, OnePlus 10 Pro से लेकर TV तक पर मिल रहा आकर्षक डिस्काउंट

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement