Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Instagram New Feature: अब माता-पिता रख सकेंगे अपने बच्चों पर नजर, जानें कैसे काम करता है

Instagram Feature: इंस्टाग्राम के नए फीचर्स की मदद से अब बच्चों का इंस्टाग्राम स्क्रीन टाइम भी देखा जा सकता है.

Latest News
Instagram New Feature: अब माता-पिता रख सकेंगे अपने बच्चों पर नजर, जानें कैसे काम करता है

Instagram New Feature

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: फोटो-वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म इंस्टाग्राम (Instagram) ने अपने नए प्राइवेसी फीचर्स पैरेंटल सुपरविजन टूल्स (Privacy Features Parental Supervision Tools) और फैमिली कंट्रोल फीचर (Family Control Features) जारी किए हैं. इस बदलाव के तहत अब 16 साल से कम उम्र के बच्चे संवेदनशील सामग्री नहीं देख पाएंगे. साथ ही माता-पिता के लिए भी बच्चे की गतिविधियों पर नजर रखना आसान होगा. बता दें कि इंस्टाग्राम ने इस फीचर की घोषणा हाल ही में की थी.

इस फीचर की मदद से पैरेंट्स अपने छोटे बच्चों की गतिविधियों पर नजर रख सकते हैं. इस फीचर की मदद से बच्चों का इंस्टाग्राम स्क्रीन टाइम भी देखा जा सकता है. साथ ही अगर आपका बच्चा किसी परेशानी में पड़ता है तो इसकी सूचना भी आपको तुरंत मिल जाएगी.

कैसे काम करेंगे फीचर

इंस्टाग्राम के मुताबिक यह फीचर इंस्टाग्राम (Instagram Feature) को पहले से ज्यादा सिक्योर और मजेदार बना देगा. इंस्टाग्राम के इस नए फीचर के तहत संवेदनशील सामग्री नियंत्रण में 16 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए केवल दो विकल्प उपलब्ध होंगे. बच्चे केवल मानक और लेस विकल्प चुन सकते हैं. अगर चयनित नहीं है तो यह डिफ़ॉल्ट रूप से लेस पर सेट हो जाएगा. यानी अब इस प्राइवेसी फीचर में बच्चे सेंसिटिव कंटेंट या इससे जुड़ा कोई कीवर्ड (Keywords), सर्च रिजल्ट (Search Results), हैशटैग (Hashtags), पेज (Pages), रील (Reels), न्यूज फीड (News Feeds) नहीं ढूंढ पाएंगे.

मुसीबत में अलर्ट हो जाएंगे

नए फीचर्स के बारे में यह भी कहा जा रहा है कि इसके बाद अगर बच्चे इंस्टाग्राम पर ब्लॉक लिस्ट (Block List on Instagram) में अकाउंट डालते हैं तो इसकी जानकारी अभिभावकों तक भी पहुंच जाएगी. कई बार बच्चे मुसीबत में पड़ जाते हैं तो बिना माता-पिता को बताए खुद ही उसे संभालने की कोशिश करते हैं ऐसे में यह टूल अभिभावकों को बता देगा.

परिवार केंद्र

माता-पिता के पर्यवेक्षण उपकरण के साथ-साथ माता-पिता को परिवार केंद्र (Family Center) की सुविधा भी मिलेगी जिसमें माता-पिता विशेषज्ञों की मदद ले सकते हैं. इसके साथ ही इंस्टाग्राम के विशेषज्ञ अभिभावकों का मार्गदर्शन भी करेंगे. विशेषज्ञों द्वारा बनाए गए सामग्री लेखों को Instagram पर वीडियो क्लिप के रूप में देखा जा सकता है.

यह भी पढ़ें:  Johnson & Johnson's बेबी पाउडर में पाया गया जहरीला पदार्थ, लाइसेंस किया गया रद्द

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement
Advertisement