Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

अगर आपका पासवर्ड ऐसा है तो एक सेकेंड में हो जाएगा हैक, लिस्ट चेक करें

2021 में सबसे कमजोर पासवर्ड्स की एक लिस्ट सामने आई है. यह लिस्ट 50 देशों में स्टडी के बाद यह सूची तैयार की गई है.

अगर आपका पासवर्ड ऐसा है तो एक सेकेंड में हो जाएगा हैक, लिस्ट चेक करें
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: मोबाइल-टेक्नोलॉजी की इस दुनिया में सबसे खतरनाक और ताकतवर इंसान वही है जिसके मोबाइल में कोई पासवर्ड नहीं है. एक पासवर्ड मैनेजमेंट कंपनी ने 2021 में दुनिया के सबसे कमजोर पासवर्ड्स की एक लिस्ट जारी की है. सबसे कमजोर पासर्वड 123456 है. दूसरे स्थान पर 123456789 है. तीसरा सबसे कमजोर पासवर्ड 12345 है. 

भारत में भी सबसे आसान पासवर्ड्स की लिस्ट तैयार की गई है.  भारत में सबसे कमजोर पासवर्ड 'Password' है. करीब 17 लाख लोगों ने इसे पासवर्ड सेट किया है. भारत में करीब 12 लाख लोगों ने 12345 को पासवर्ड सेट किया है. करीब 11 लाख लोगों का पासवर्ड 123456 है,  वहीं 123456789 को पासवर्ड बनाने वाले लोगों की संख्या 2 लाख है. 123 को पासवर्ड बनाने वाले लोगों की संख्या 1.26 लाख के करीब है.  

भारतीय abc123 भी सबसे कमजोर पासवर्ड की लिस्ट में शुमार है. इसके अलावा India123  को भी पासवर्ड बनाने वाले लोगों की संख्या ज्यादा है. ऐसे पासवर्ड्स को क्रैक करने में 1 सेकेंड से भी कम वक्त लगता है. India123 को 17 मिनट में क्रैक किया जा सकता है. 

किन शब्दों को सबसे ज्यादा पासवर्ड बनाते हैं भारतीय?

भारत में ऐसे भी लोगों की बड़ी तादाद है जो XXX, I LOVE You, 'Krishna, Om Sai ram, Jai Mata Di, Bismillah, Waheguru, Sai Baba को पासवर्ड बनाते हैं. ये पासवर्ड्स ऐसे हैं जिन्हें बेहद आसानी से क्रैक किया जा सकता है. हैकर्स ऐसे पासवर्ड्स को क्रैक करने में कुछ मिनट या घंटे ले सकते हैं. दुनिया के सबसे कमजोर पासवर्ड्स की लिस्ट 50 देशों में की गई एक स्टडी के बाद तैयार की गई है. 

कमजोर पासवर्ड और आप हो जाएंगे कंगाल!

पहले लोग अपने घरों को सुरक्षित रखने के लिए ताले लगाते थे अब पासवर्ड ने जगह ले ली है. अगर कोई आपके मोबाइल फोन का पासवर्ड क्रैक कर लेता है तो वे आपके निजी जिंदगी के सारे लॉकर खोले जा सकते हैं. आपकी बैंक अकाउंट्स को भी महज कुछ मिनट में खाली किया जा सकता है.

इलेक्ट्रॉनिक लॉक्स की कमजोरी लोगों को बेहद भारी पड़ने वाली है. लोग अपने पासवर्ड्स को स्ट्रॉन्ग बनाने के लिए इलेक्ट्रॉनिक लॉक्स की मदद ले सकते हैं लेकिन ये भी ज्यादातर कॉमन पासवर्ड की तरह ही होते हैं. मोबाइल फोन, लैपटॉप, टेबलट  या दूसरी डिजिटल डिवाइस के पासवर्ड लोग आमतौर पर कमजोर ही रखते हैं. साल 2016 में करीब 300 करोड़ पासवर्ड्स को दुनियाभर में चुराया गया था. हैकर्स हर दिन 8 लाख से ज्यादा पासवर्ड चुरा ले जाते हैं. 

कैसे बनाए मजबूत पासवर्ड?

IT एक्सपर्ट्स का मानना है कि 7 कैरेक्टर्स का पासवर्ड महज 7 सेकेंड में हैक हो सकता है. 9 कैरेक्टर का पासवर्ड 5 दिनों में और 10 कैरेक्टर का पासवर्ड 4 महीने में हैक हो सकता है. अगर आप चाहते हैं कि कोई आपका पासवर्ड 200 दिनों में भी न क्रैक कर सके आपको कम से कम इसे 12 अंकों का रखना होगा. आपको कम से कम 12 अंकों का पासवर्ड बनाना चाहिए. पासवर्ड में ऑड सिंबल्स को ऐड करना चाहिए. इनमें शामिल कीवर्ड्स और साइन इस तरह से रखें कि आपका पासवर्ड हैक करना नामुमकिन हो.

मुश्किल यह है कि आसान पासवर्ड हैक हो जाते हैं, कठिन पासवर्ड को याद रखना मुश्किल होता है. अब टेक कंपनियां पासवर्डलेस डिवाइस के बारे में स्टडी कर रही हैं. फेशियल रिक्गनीशन और फिंगरप्रिंट्स का इसके लिए इस्तेमाल हो रहा है. वैसे एक्सपर्ट्स की सलाह यह है कि अपने पासवर्ड को हमेशा टूथब्रेश मानें जिसे किसी से कभी भी शेयर न करें और हर 3 महीने में बदल भी दें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement