Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

National Technology Day 2022 : तकनीक के मामले में दुनिया भर में भारत की रैंकिंग क्या है, जानिए Important Facts

National Technology Day 2022: बुनियादी अनुसंधान के क्षेत्र में भारत शीर्ष देशों में से एक है, साथ ही वैज्ञानिक और तकनीकी जनशक्ति में तीसरे स्थान पर है

National Technology Day 2022 : तकनीक के मामले में दुनिया भर में भारत की रैंकिंग क्या है, जानिए Important Facts

National Technology Day 2022

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: तकनीक ( National Technology Day 2022 ) के क्षेत्र में भारत ने बहुत बढ़त बना ली है, ऐसा हम नहीं बल्कि इंडियन साइंस एंड रिसर्च एंड डेवलपमेंट इंडस्ट्री रिपोर्ट 2019 में बताया गया है. रिपोर्ट में बताया गया है कि बुनियादी अनुसंधान के क्षेत्र में भारत शीर्ष देशों में से एक है. इसके साथ यह भी बताया गया है कि भारत वैज्ञानिक और तकनीकी जनशक्ति के मामले में तीसरे स्थान पर है. 

जहां एक तरफ तकनीक में विकास हो रहा है वहीं दूसरी ओर शोध कार्यों में भी इजाफा देखा गया है. आप इस बात से ही अंदाजा लगा सकते हैं कि भारत विज्ञान और प्रौद्योगिकी अनुसंधान के क्षेत्र में सातवें स्थान पर है. साथ ही वैज्ञानिक और औद्योगिक अनुसंधान परिषद (CSIR) के विभिन्न प्रयोगशालाओं में अनेकों शोधकार्य किए जा रहे हैं. 

सुपरकंप्यूटर बनाने में भी भारत के इंजीनीयर्स ने अपना जलवा दिखाया है. इसी वजह से भारत जापान, ब्रिटेन और अमेरिका के बाद इस तकनीक में चौथे स्थान स्थान पर है. इसके साथ भारत नैनो तकनीक के क्षेत्र में भी अग्रिम पंक्ति में है. वैश्विक अनुसंधान एवं विकास खर्च में भारत की हिस्सेदारी 2017 के 3.70% से बढ़कर 2018 में 3.80% हो गई थी. 

Science Fiction बनी सच्चाई, 2023 से चेक इन कर पाएंगे Space Hotel में

भारत के तकनीक के विकास को रफ्तार देने के लिए शोध के क्षेत्र में CSIR, DRDO, ICAR, ISRO, ICMR, C-DAC, NDRI, भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IITs) और भारतीय विज्ञान संस्थान (IISc) जैसे कई विश्वविख्यात संस्थान काम कर रही हैं.

‘टेक्नोलॉजी विज़न 2035’ नाम से भारत सरकार ने एक रूपरेखा भी तैयार की है जिसमें यह लक्ष्य रखा गया है कि 2035 तक शिक्षा, चिकित्सा और स्वास्थ्य, खाद्य और कृषि, जल, ऊर्जा, पर्यावरण इत्यादि जैसे 12 विभिन्न क्षेत्रों में तकनीक के जरिए दक्षता लाई जाए. 

National Technology Day 2022: तकनीक के क्षेत्र में India के बढ़ते कदमों की याद दिलाता है यह दिन

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. 

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement