Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Octo Banking Trojan: हो जाएं सावधान, ये ऐप्स कुछ सेकंड्स में उड़ा सकते हैं आपका पैसा

गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे ऐप्स ने डेरा डाल रखा है, एक ऐसा ही ऐप हाल में प्ले स्टोर ने डिटेक्ट किया है, जो लगा बड़ा नुकसान पहुंचा सकता है.

Octo Banking Trojan: हो जाएं सावधान, ये ऐप्स कुछ सेकंड्स में उड़ा सकते हैं आपका पैसा

ऑनलाइन फ्रॉड

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गूगल प्ले स्टोर पर कुछ ऐसे ऐप्स ने डेरा डाल रखा है, जिनकी वजह से लोगों को बड़ा नुकसान हो रहा है. गूगल प्ले स्टोर (Google Play Store) पर कुछ ऐसे मैलवेयर वाले ऐप्स (Fraud Apps) पाए गए हैं जो कुछ मिनटों में ही यूजर्स को लाखों का चपत लगा देते हैं.

इस बीच एक और मैलवेयर डिटेक्ट हुआ है जो कुछ सेकंड में ही लोगों के बैंक अकाउंट (Bank Account Details) को खाली कर देता है. बता दें कि इस मैलवेयर को 50 हजार से ज्यादा लोगों ने डाउनलोड और इस्तेमाल किया है. 

ये एक रेंटल बैंकिंग ट्रोजन है जिसे Octo banking trojan कहा गया है. रिपोर्ट के मुताबिक, यह ExobotCompact नाम के मैलवेयर का एक नया रूप है. यह मैलवेयर रिमोटली काम करता है और इसे मोबाइल में ना तो आसानी से पकड़ा जा सकता है और ना ही इसे जल्दी हटाया जा सकता है. 

यही वजह है कि इस मैलवेयर का सहारा लेकर साइबर हैकर्स लोगों के स्मार्टफोन्स (Android Smartphone) को टार्गेट करके, उनकी बैंकिंग डिटेल्स चुरा लेते हैं. साथ ही इस ट्रोजन के जरिए साइबर फ्रॉड लोगों को बड़ा चूना लगा सकते हैं. 

यह भी पढ़ें: अगर आप कर रहे हैं इन Apps का इस्तेमाल तो कर दें बंद, Hackers चुरा सकतें हैं आपकी महत्वपूर्ण जानकारी

यूजर्स के लिए अच्छी खबर ये है कि ट्रोजन मैलवेयर स्मार्टफोन के लिए ऐक्सेसिब्लिटी सर्विस का इस्तेमाल करता है. इसका मतलब ये है कि अगर आप ऐक्सेसिब्लिटी सर्विस एनेबल नहीं करते हैं तो ये ट्रोजन आपको नुकसान नहीं पहुंचा सकता है.

रिपोर्ट के अनुसार, इस ट्रोजन मैलवेयर को पॉकेट स्क्रीनकास्टर, फ़ास्ट क्लीनर 2021, प्ले स्टोर, पोस्टबैंक सिक्योरिटी और प्ले स्टोर ऐप इंस्टॉल जैसे ऐप्स में डिटेक्ट किया गया है. ये ऐप्स इंस्टॉलर की तरह दिखते हैं और गूगल प्ले स्टोर के माध्यम से यूज़र्स के एंड्रॉयड डिवाइस पर हमला करते हैं और नुकसान पहुंचाते हैं.

साइबर एक्स्पर्ट्स ने सलाह दी है कि ऐसे कई ऐप्स हैं जो आपको नुकसान पहुंचा सकते हैं इसलिए एंड्रॉयड यूजर्स को थोड़ा सावधान रहना होगा. आम तौर पर इस तरह के ट्रोजन युटिलिटी बेस्ड ऐप्स का सहारा लेकर आपके निजी जानकारी पर हमला करते हैं. इनमें स्क्रीन रिकॉर्डर, स्कैनर, कैमरा ऐप, ब्यूटी ऐप और दूसरे मनी मेकिंग ऐप्स शामिल हैं.

गूगल पर हमारे पेज को फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें. हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement