Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Tata CNG Cars की मची धूम, केवल 12 दिनों में 3000 यूनिट बिकी

टाटा मोटर्स ने जनवरी में Tiago और Tigor लॉन्च किया. इन CNG कारों को ग्राहक आते ही हाथों-हाथ ले रहे हैं.

Tata CNG Cars की मची धूम, केवल 12 दिनों में 3000 यूनिट बिकी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: टाटा मोटर्स (Tata Motors) ने अपनी सीएनजी कारें (CNG cars) 19 जनवरी को लॉन्च की थीं. कंपनी ने अपने Tiago और Tigor मॉडल को iCNG टेक्नोलॉजी के साथ पेश किया है. इन दोनों कारों की काफी समय से मार्केट में चर्चा थी और लोगों को भी बेसब्री से इंतजार था. अब मार्केट में आने के बाद इन दोनों कारों को खरीदने के लिए ग्राहकों में होड़ लग गई है. 12 दिनों में ही Tiago और Tigor की कुल 3 हजार से ज्यादा यूनिट बिक गई हैं. कारों की इस तरह होती बिक्री कहीं न कहीं यह तय करती है कि ग्राहक इनके कूल लुक और माइलेज से ख़ुश हैं.

कारों की कीमत क्या रखी गई है ?

टाटा के  इन दोनों कारों के लिए 19 जनवरी से पहले ही प्री-बुकिंग शुरु हो गई थी. कंपनी ने Tiago iCNG को 4 वेरिएंट में उतारा है. इसकी कीमत 6.10 लाख रुपये से शुरू होकर 7.53 लाख रुपये तक जाती है. वहीं Tigor iCNG को दो वेरिएंट XZ और XZ+ में पेश किया गया है. इसकी कीमत 7.70 लाख रुपये से लेकर 8.30 लाख रुपये तक जाती है. Tata Motors का दावा है कि उसकी सीएनजी कारें सेगमेंट में सबसे ज्यादा पावर जेनरेट (Power generate) करने वाली कार हैं, क्योंकि अधिकतर सीएनजी कारें कम पावर के पेट्रोल इंजन पर बेस्ड होती हैं. 

 टाटा ने अपनी iCNG टेक्नोलॉजी को 1.2 लीटर रेवोट्रॉन 3-सिलिंडर इंजन पर डेवलप किया है. यह 73.4 PS की मैक्स पावर और 95Nm का पीक टॉर्क जेनरेट करता है. दोनों ही गाड़ियां 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन के साथ आती हैं.

प्रीमियम फीचर्स से है लैस 

अमूमन मार्केट में सीएनजी कारों को इकोनॉमी कारों के तौर पर देखा जाता है.  इनमें कई सारे फीचर्स की कमी होती है या ये बेस मॉडल में ही मिलते हैं. Tata ने इस सेगमेंट में अपनी गाड़ियों में कई प्रीमियम फीचर्स दिए हैं. इनमें एलईडी डीआरएल लाइट्स (LED DRL lights), प्रोजेक्टर हेडलैंप्स (project headlamps), क्रोम फ़िनिश (chrome finish), हरमन टचस्क्रीन इंफोटेनमेंट सिस्टम (Harman infotainment system) शामिल हैं. इसके अलावा डुअल एयरबैग, पाकिंग सेंसर्स जैसे सेफ्टी फीचर्स भी शामिल हैं. सुरक्षा मानदंडों के बाबत कंपनी ने बताया कि अगर कार में थर्मल इसीडेंट की कोई घटना होती है तो सिलेंडर फटने से बचाने के लिए ये सीएनजी सप्लाई को बंद कर देती है और ट्यूब में बची गैस हवा में रिलीज कर दी जाती है.

यह भी पढ़ें:  Maruti की बिक्री घटी, TATA मोटर्स ने बनाया नया रिकॉर्ड

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement