Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

भारत में 3,500 करोड़ का निवेश करेगी Vivo, नोएडा में लगेगा नया प्लांट

चाईनीज स्मार्टफोन कंपनी Vivo ने 2023 तक देश में 3,500 करोड़ रुपये का निवेश करने का ऐलान किया है.

भारत में 3,500 करोड़ का निवेश करेगी Vivo, नोएडा में लगेगा नया प्लांट
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन मार्केट माना जाता है. ऐसे में अब चाइनीज स्मार्टफोन कंपनियां चीन से ज्यादा ध्यान भारतीय मार्केट पर दे रही है. इसी के चलते अब यहां चाईनीज स्मार्टफोन कंपनियों का निवेश भी भारत में बढ़ रहा है. ऐसे में दिग्गज कंपनी Vivo ने ऐलान किया है कि कंपनी 2023 तक देश में 3,500 करोड़ रुपये का निवेश करने वाली है. 

भारत से करेगी निर्यात 

दरअसल ख़बरें हैं कि वीवो इस साल से भारत में बने स्मार्टफोन्स का वैश्विक बाजार में एक्सपोर्ट करना शुरू कर देगी. कंपनी की योजना साल के अंत तक देश में अपनी उत्पादन क्षमता बढ़ाकर 60 मिलियन यूनिट करने की भी है. कंपनी को भारतीय विनिर्माण के 120 मिलियन यूनिट की क्षमता तक पहुंचने की उम्मीद है. कंपनी इस प्रयास के तहत देश में लगभग 7,500 करोड़ रुपये का निवेश करेगी जिसमें से 2023 तक 3,500 करोड़ रुपये का निवेश जाएगा. 

वीवो इंडिया के निदेशक पैघम दानिश ने कंपनी के भारत में निवेश को लेकर कहा, “हम 2021 में पहले ही 50 मिलियन की वार्षिक उत्पादन क्षमता तक पहुँच चुके हैं. हम पहले ही 2021 के अंत तक विनिर्माण क्षेत्र में 1,900 करोड़ रुपये का निवेश कर चुके हैं. हम यह भी सुनिश्चित करेंगे कि कंपोनेंट सोर्सिंग इकोसिस्टम सहित पूरा इकोसिस्टम विकसित हो. इस विशेष पहलू के लिए हम बैटरी स्थानीयकरण के मामले में पहले ही 95% तक पहुंच चुके हैं.” 

नोएडा में लगेगा प्लांट

इसके साथ ही कंपनी के अधिकारी ने यह भी संकेत दिया है कि भारत में नोएडा में कंपनी अपना प्लांट लगा सकती है. उन्होंने कहा, “कंपनी की स्थानीय स्तर पर डिस्प्ले और चार्जर की सोर्सिंग में अधिक निवेश करने की योजना है. 2023 तक वीवो का लक्ष्य 2024 तक डिस्प्ले में 65 प्रतिशत स्थानीयकरण और चार्जर्स के लिए 75 प्रतिशत स्थानीयकरण हासिल करना है. उत्पादन इकाइयों के संदर्भ में वीवो की योजना ग्रेटर नोएडा में मौजूदा संयंत्र का विस्तार करने और एक नया निर्माण करने की है.”

यह भी पढ़ें- Cryptocurrency: 2022 में यह क्रिप्टो करवा सकता है मुनाफा, पढ़िए यहां

उन्होंने कहा, “हमने पहले ही ग्रेटर नोएडा में 169 एकड़ जमीन का अधिग्रहण कर लिया है, इसलिए हम एक और इकाई भी बनाने जा रहे हैं.” यदि वीवो नोएडा में कंपनी का प्लांट रगाता है तो इससे एक अनुमान के मुताबिक करीब 40 हजार लोगों को रोजगार मिल सकता है जो कि बेरोजगारी दर के बढ़ते ग्राफ के बीच आम आदमी के लिए एक सकारात्मक संकेत होगा. 

यह भी पढ़ें- इस सरकारी स्कीम के तहत ग्राहकों को होगा 30 लाख रुपये से ज्यादा का फायदा, जानने के लिए यहां क्लिक करें

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement