Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Escobar क्या होता है? कैसे ये कर सकता है आपका फोन Hack

अगर आप एंड्रायड फोन का इस्तेमाल करते हैं तो यहां हम आपको एक ऐसे मालवेयर के बारे में बता रहे हैं जो आपके पर्सनल डेटा का मिसयूज कर सकता है.

Escobar क्या होता है? कैसे ये कर सकता है आपका फोन Hack
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

TRENDING NOW

डीएनए हिंदी: एंड्रॉयड फोन अब तक न जाने कितने मालवेयर के हमलों से संबंधित खतरों से जूझ चुके हैं. अब ब्लीपिंग कंप्यूटर्स (Bleeping Computers) ने एक नई रिपोर्ट दी है जिसके मुताबिक यूजर्स को और परेशानियों का सामना करना पड़ सकता है. रिपोर्ट के मुताबिक 'Escobar' नाम का एक नया वायरस यूजर्स के एंड्रॉयड फोन को खतरे में डाल सकता है. एक आंकड़े के मुताबिक एस्कोबार मालवेयर ने अब तक 18 अलग-अलग देशों के 190 फाइनेंशियल इंस्टीट्यूट्स के यूजर्स को टारगेट कर चुका है. फिलहाल अभी तक इसपर कोई खास जानकारी सामने नहीं आई है.

एस्कोबार मालवेयर आपके फोन पर कैसे करता है अटैक?

एक रिपोर्ट के मुताबिक बैंकिंग मालवेयर गूगल ऑथेंटिकेटर मल्टी-फैक्टर ऑथेटिकेशन कोड हैक कर लेता है. खासकर जो किसी के ईमेल या ऑनलाइन बैंकिंग सर्विसेज पर लॉग इन करने के दौरान भेजा जाता है. यह मालवेयर वेरिफाइड मल्टी-वेरिफिकेशन कोड का एक्सेस ले सकता है और हैकर्स को यूजर्स की निजी डिटेल्स का एक्सेस दे सकता है.

रिपोर्ट के मुताबिक, ‘’मालवेयर जो कुछ भी जमा करता है वह सब C2 सर्वर पर अपलोड किया जाता है. इसमें एंड्रॉयड डिवाइस को कंट्रोल करने, ऑडियो रिकॉर्ड करना और फोटो लेना जैसी चीजें शामिल हैं.’’

बैंकिंग ट्रोजन का दौर फिर से हुआ शुरू?

साल 2021 में इसी तरह के एबेरेबोट एंड्रॉयड बग ने हजारों एंड्रॉयड यूजर्स को निशाना बनाया था. वहीं एस्कोबार एबेरेबोट के जैसा ही है बस अंतर यह है कि यह मालवेयर ज्यादा पावरफुल है. रिपोर्ट में बताया गया कि एस्कोबार ट्रोजन टारगेटेड एंड्रॉयड डिवाइस को कंट्रोल करता है और बड़ी ही सरलता से हर गतिविधि की फोटो खींचने, ऑडियो रिकॉर्ड करने और क्रिडिंशियल चोरी करने के लिए टारगेट ऐप्स का इस्तेमाल करता है.

एस्कोबार यूजर्स को कैसे करता है टारगेट?

एस्कोबार दरअसल वेब पर इंस्टाल एपीके (APK) फाइल्स की मदद से यूजर्स को निशाना बनाता है. हालांकि ज्यादातर मालवेयर गूगल प्ले स्टोर पर एप्लीकेशन के रूप में मौजूद होते हैं.

एंड्रॉयड मालवेयर से फोन को कैसे सुरक्षित करें?

ऐसे मालवेयर से सुरक्षित रखने का एक तरीका है कि आप गूगल प्ले स्टोर के अलावा कहीं और से एपीके फाइल्स डाउनलोड नहीं करें. साथ ही आपको अपने फोन पर गूगल प्ले (Google Play) प्रोटेक्ट ऑप्शन को इनेबल करना होगा. वहीं अगर कोई ऐप आपके फोन पर किसी भी सामान्य परमिशन के लिए मांगता हैं तो आपको ध्यान देना होगा. इससे आपको आसानी से समझने में मदद मिलेगी कि कौन से डिवाइसेज या ऐप्स आपके फोन पर इंस्टॉल करते हैं.

हमसे जुड़ने के लिए हमारे फेसबुक पेज पर आएं और डीएनए हिंदी को ट्विटर पर फॉलो करें

यह भी पढ़ें: 
Crude Oil की खरीदारी के लिए सरकार उठाएगी बड़ा कदम, डॉलर की जगह रुपये में हो सकता है पेमेंट

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement