Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Fact Check: पीएम ज्ञानवीर योजना में किया रजिस्ट्रेशन तो हर महीने मिलेंगे 3,400 रुपये, जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई

सोशल मीडिया पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें यह कहा जा रहा है कि पीएम ज्ञानवीर योजना के तहत आवेदन करने वालों को प्रतिमाह 3,400 रुपये मिलेंगे. ऐसे में अब PIB ने अब इस मैसेज का फैक्ट चेक किया है जिसमें सारी हकीकरत सामने आ गई है.

Fact Check: पीएम ज्ञानवीर य�ोजना में किया रजिस्ट्रेशन तो हर महीने मिलेंगे 3,400 रुपये, जानिए क्या है इस दावे की सच्चाई
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: सोशल मीडिया (Social Media) पर आज के दौर में खबरें हवा की तरह फैलती हैं. यह कहा भी जाता है कि जब तक सच जूते पहन रहा होता है तब तक झूठ पूरी दुनिया का चक्कर लगाकर आ जाता है. ऐसे में फैक्ट चेक (Fact Check) की आवश्यकताएं बढ़ जाती हैं और फिलहाल वाट्सऐप (WhatsApp) पर एक मैसेज वायरल हो रहा है जिसमें यह कहा जा रहा है कि पीएम मोदी (PM Modi) की ज्ञानवीर योजना में रजिस्ट्रेशन करने वाले युवाओं को प्रतिमाह 3,400 रुपये दिए जाएंगे लेकिन यह बात सच है या झूठ? किसी को भी कुछ पता नहीं है. 

दरअसल, WhatsApp पर वायरल हो रहे उस मैसेज में सामने आया है कि कई लोग इसे लेकर उत्साहित भी हैं कि यह बेरोजगारों के लिए एक सौगात की तरह हैं लेकिन सवाल यह है कि क्या यह दावा सच है. इसको लेकर केंद्रीय संस्था ने एक फैक्ट चेक किया है लेकिन उसके पहले यह समझते हैं कि आखिर मैसेज क्या है और उसमें क्या बड़े दावे किए गए हैं. 

क्या है मैसेज का दावा

WhatsApp पर तेजी से वायरल हो रहे इस Forwarded मैसेज में लिखा है, "सरकार का बड़ा फैसला, सभी युवाओं को मिलेंगे 3,400 रुपये. मैने तो प्रधानमंत्री अग्निवीर योजना के तहत  3,400 रुपये प्राप्त कर लिए हैं. आप भी अभी रजिस्ट्रेशन करें.  इसके तहत अभी रजिस्ट्रेशन हो रहा है और आवेदकों को 3,400 रुपये दिए जाएंगे." 

यह भी पढ़ें- Bhagwant Mann Wedding Photo: सामने आई शादी की पहली तस्वीर, लाल जोड़े में दिखीं गुरप्रीत कौर

आवेदन के लिए दिया लिंक

खास बात यह है कि इस दावे में यह दिखाने की कोशिश की गई है कि कई लोगों को आवेदन के तहत पैसा मिल भी चुका है और इसके साथ इस कथित योजना को लेकर आवेदन का एक लिंक भी दिया गया है. ऐसे में यह काफी हद तक सच प्रतीत होता है लेकिन इसकी सच्चाई अब पीआईबी ने सामने लाकर रख दी है. 

क्या है दावे की सच्चाई 

केंद्रीय संस्था प्रेस इन्फॉर्मेशन ब्यूरो ने एक फैक्ट चेक किया है जिसके तहत प्रधानमंत्री ज्ञानवीर योजना के आवेदकों को प्रतिमाह 3,400 रुपये मिलने की बातों को फर्जी बताया गया है. पीआईबी ने इस दावे को स्पष्ट तौर पर फर्जी घोषित किया है. पीआईबी ने यह भी कहा है कि इस तरह के मैसेजेस के लिंक्स पर कभी भी निजी जानकारी साझा न करें क्योंकि इसका गलत इस्तेमाल हो सकता है.

यह भी पढ़ें- बेटियों के साथ मां ने भी दिए Board Exams, जानें किसने मारी बाजी

इसके साथ ही पीआईबी ने लोगों को ऐसे मैसेजेस फॉरवर्ड करने से पहले उनका फैक्ट चेक कर लेने की सलाह दी है. साथ ही यह भी कहा है कि वे इस मैसेज को सीरियस न लें क्योंकि यह फर्जी है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों पर अलग नज़रिया, फ़ॉलो करें डीएनए  हिंदी गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement