Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

500 रुपये कर्ज लेकर पिता ने खोली थी मिठाई की दुकान, बेटे ने खड़ी की देश की सबसे बड़ी प्राइवेट यूनिवर्सिटी

Success Story: अशोक कुमार के पिता ने 500 कर्ज लेकर मिठाई की दुकान खोली थी, लेकिन आज उनके बेटे देश की सबसे बड़ी प्राइवेट यूनिवर्सिटीज में से एक लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी के चांसलर हैं.

Latest News
500 रुपये कर्ज लेकर पिता ने खोली थी मिठाई की दुकान, बेटे ने खड़ी की देश की सबस��े बड़ी प्राइवेट यूनिवर्सिटी
FacebookTwitterWhatsappLinkedin


लवली प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी देश की सबसे बड़ी यूनिवर्सिटी में से एक है. इस यूनिवर्सिटी में देश- विदेश से बच्चे पढ़ने आते हैं. यह यूनिवर्सिटी जालंधर में है जिसका कैंपस 600 एकड़ में फैला हुआ है. UGC से मान्यता प्राप्त इस यूनिवर्सिटी में डिप्लोमा और ग्रेजुएशन से लेकर डॉक्टरेट तक 200 से ज्यादा कोर्स संचालित होते हैं. अशोक कुमार मित्तल ने 2003 में इस यूनिवर्सिटी की शुरुआत की थी. जब उन्होंने इस यूनिवर्सिटी की शुरूआत की तो कई लोगों ने उनका मजाक उड़ाया और कहा था कि लड्डू बेचने वाले अब डिग्री बांटेंगे. शायद इस मजाक से ही अशोक कुमार को ताकत मिली और आज वह इस मुकाम तक पहुंच चुके हैं.

ऐसी रही अशोक मित्तल की शुरूआत
अशोक कुमार मित्तल के पिता बलदेव राज मित्तल ने साल 1961 में अपने एक दोस्त से 500 रुपये कर्ज लेकर जालंधर में लवली स्वीट्स नाम की मिठाई की एक दुकान खोली थी. अशोक मित्तल के बताया कि उनकी दुकान की पहचान यही थी कि वहां साफ-सुथरी और ढकी हुई मिठाइयां मिलती थी. उनकी दुकान की लोकप्रियता बढ़ने लगी और साल 1969 तक उन्होंने शहर में तीन दुकानें खोल लीं. आज जालंधर और उसके आसपास के इलाकों में मित्तल परिवार के दस से ज्यादा स्वीट स्टोर हैं.


ये भी पढ़ें-स्केच कलाकार ने अपने टैलेंट से जीता रेस्तरां कर्मचारी का दिल, सोशल मीडिया पर वीडियो हुआ वायरल  


 

अशोक मित्तल ने अमृतसर की गुरु नानक देव यूनिवर्सिटी से लॉ में ग्रेजुएशन किया. इसके बाद उन्होंने अपना फैमिली बिजनस जॉइन कर लिया. अशोक मित्तल ने साल 1991 में बजाज स्कूटर की डीलरशिप के लिए अप्लाई किया और बजाज ने उनकी एप्लिकेशन खारिज कर दी थी. बजाज का कहना था कि उनकी हालत इतनी भी खराब नहीं हुई है कि लड्डू बेचने वालों को अपनी डीलरशिप दें. लेकिन जब बजाज वाले जालंधर आए और उन्हें अशोक मित्तल की कारोबारी क्षमता का पता चला तो उन्होंने डीलरशिप दे दी.

इसके बाद साल 1999 में उन्होंने अपना संस्थान खोला और इसका नाम था इंटरनेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट स्टडीज. आपको बता दें कि उस समय पंजाब में कोई प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी नहीं थी.

देश-विदेश की यूनिवर्सिटीज के साथ पार्टनरशिप
आज के समय में इस विश्वविद्यालय की अमेरिका, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया, कनाडा, सिंगापुर, स्विट्जरलैंड, ब्राजील, चीन, स्पेन और पोलैंड की प्रतिष्ठित यूनिवर्सिटीज के साथ पार्टनरशिप है. इसे बेस्ट प्राइवेट यूनिवर्सिटी का अवॉर्ड भी मिल चुका है. आपको बता दें कि अशोक कुमार मित्तल आम आदमी पार्टी के पंजाब से राज्य सभा सदस्य भी हैं. 

डीएनए हिंदी का मोबाइल एप्लिकेशन Google Play Store से डाउनलोड करें.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement