Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

कौन हैं Balamani Amma जिनके 113वें जन्मदिन पर Google भी मना रहा है जश्न

Google Doodle आज बालमणि अम्मा का जन्मदिन है. इस मौके पर उन्हें याद करते हुए गूगल ने खास डूडल तैयार किया है.

कौन हैं Balamani Amma जिनके 113वें जन्मदिन पर Google भी मना रहा है जश्न
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: गूगल डूडल पर आज आपको एक महिला की पेंटिंग दिख रही होगी. यह महिला मलयालम साहित्यकार बालमणि अम्मा हैं. उनके 113वें जन्मदिन के मौके पर डूडल ने उनकी याद में यह डूडल रखा. इसे केरल के आर्टिस्ट देविका रामचंद्रन ने तैयार किया है. बालमणि अम्मा मलयालम साहित्य की दादी अम्मा के तौर पर मशहूर हैं.

साल 1909 में केरल के त्रिशूर जिले में जन्मी बालमणि अम्मा ने अपने साहित्यिक कामों के लिए कई पुरस्कार पाए हैं. उन्हें मिले सम्मान में पद्म विभूषण भी शामिल है. अम्मा की पहली कविता कोप्पुकाई, 1930 में प्रकाशित हुई थी. बालमणि को कोचीन साम्राज्य के पूर्व शासक परीक्षित थंपुरन से एक प्रतिभाशाली कवि के तौर पर पहचान मिली. थंपुरन ने उन्हें साहित्य निपुण पुरस्कारम से सम्मानित किया था.

यह भी पढ़ें: दूल्हे की नाक के नीचे से दुल्हन को उड़ा ले गया आशिक, देखें कैसे मांग भरकर चिढ़ाया मुंह

Google Doodle

अम्मा की कविताओं में पौराणिक पात्रों और कहानियों  में महिलाओं और मातृत्व को शक्तिशाली शख्सियत के तौर पर प्रस्तुत किया गया. उनकी कविताओं की वजह से उन्हें मातृत्व की कवयित्री के रूप में पहचाना जाने लगा. उनकी प्रसिद्ध कविताओं में अम्मा (1934), मुथस्सी (1962), मजुविंते कथा (1966) शामिल हैं. 

यह भी पढ़ें: Viral Video: 'बनने चला था शक्तिमान अब कई दिनों तक नहीं हो पाएगा विराजमान' - स्टंट के चक्कर में हुआ ऐसा हाल

 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement