Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Viral: नवविवाहित जोड़ों को कंडोम किट देगी इस राज्य की सरकार, सितंबर से शुरू हो रहा ये दिलचस्प अभियान

राज्य सरकारें और राजनीतिक पार्टियां लोगों को विभिन्न तरह की चीजें देने के लिए जानी जाती हैं लेकिन अब राज्य सरकार ने नवविवाहित जोड़ों को कंडोम किट गिफ्ट करने का ऐलान किया है.

Viral: नवविवाहित जोड़ों को कंडोम किट देगी इस राज्य की सरकार, सितंबर से शुरू हो रहा ये दिलचस्प अभियान
FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजनीतिक दल और राज्य सरकारें आम तौर पर लोगों को लैपटॉप, टैबलेट, साइकिल, कलर टीवी और  मोटरसाइकिल देने के वादे करती रही हैं. इसके तहत अनेकों लोग लाभान्वित भी हुए हैं लेकिन क्या आपने कभी सोचा है कि कोई राज्य सरकार अपने यहां नवविवाहित जोड़ों को कंडोम देगी. यह सुनने में अजीब है लेकिन सच है. ओडिशा की नवीन पटनायक सरकार (Naveen Patnaik) ने अपने राज्य में नवविवाहित जोड़ों को कंडोम किट गिफ्ट देने का ऐलान किया है जो कि काफी अनोखा ऐलान है.

जानकारी के मुताबिक इस योजना के तहत ओडिशा सरकार (Odisha Government) राज्य में शादी के बंधन में बधने वाले जोड़ों को परिवार नियोजन किट उपहार में देगी. इस किट में कंडोम के साथ-साथ परिवार नियोजन से संबंधित अन्य जीचें शामिल होंगीं. इसका सीधा मतलब है यह है कि इस अभियान के तहत सरकार लोगों को परिवार नियोजन और जनसंख्या के बढ़ते खतरें का संदेश दे रही है.

Samantha से मिलने पर क्या करेंगे Naga Chaitanya? एक्टर ने कह दी दिल की बात  

परिवार योजना के लिए जागरुकता

राष्ट्रीय स्वास्थ्य योजना के तहत शुरू होने जा रही नई पहल योजना का उद्देश्य युवा जोड़ों को परिवार नियोजन की स्थायी और अस्थायी तरीकों के बारे में जानकारी देना और उन्हें अपनाने के लिए जागरूकता बढ़ाना है. ओडिशा राज्य सरकार ने नवविवाहित जोड़ों को शादी किट गिफ्ट के तौर पर देने की योजना बनाई है.

क्या होगा इस कंडोम किट में?

वहीं राज्य सरकार द्वारा दी जा रही इस किट की बात करें तो इसमें परिवार नियोजन के तरीकों और उससे मिलने वाले लाभ की जानकारी, विवाह पंजीकरण फॉर्म, कंडोम, गर्भ निरोधक गोलियां की एक किताब होगी. इसके अलावा उपहार दिए जाने वाली किट में गर्भावस्था जांचने की किट, तौलिया, कंघी, नेल कटर, शीशा भी होगा.

'नीतीश सरकार में हैं 5 सुपर सीएम और एक सीएम', बीजेपी ने कुछ ऐसे बोला JDU पर हमला

सितंबर से शुरू होगी योजना

परिवार नियोजन के निदेशक डॉ. बिजय पाणिग्रही योजना के बारे में जानकारी देते हुए कहा कि मान्यता प्राप्त सामाजिक स्वास्थ्य कार्यकर्ताओं नवविवाहितों को किट बाटेंगी और वह यह काम इस साल सितंबर से शुरू कर देंगीं. इस काम के लिए आशा कार्यकर्ताओं को प्रशिक्षित किया जा रहा है ताकि वे ठीक प्रकार से लोगों को इसे अपनाने के लिए जागरूक कर सकें. डॉ. पाणिग्रही ने कहा कि नवविवाहित जोड़ों को परिवार नियोजन के तरीकों को अपनाने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए हम उन्हें नव दंपति किट या नई पहल किट उपहार में दे रहे हैं.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement