Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Maharashtra Board HSC Exam 2023: महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा में पहले ही दिन हुई गड़बड़ी, पेपर में सवाल की जगह छाप दिए जवाब

Maharashtra बोर्ड एग्जाम के पहले दिन हुई इस गडबड़ी को लेकर अधिकारियों ने कहा है कि यह छपाई में गलती के चलते हुआ है.

Maharashtra Board HSC Exam 2023: महाराष्ट्र बोर्ड परीक्षा में पहले ही दिन हुई गड़बड़ी, पेपर में सवाल की जगह छाप दिए जवाब

Maharashtra Board Paper Leak

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: महाराष्ट्र बोर्ड की 12वीं की परीक्षाएं 21 फरवरी से शुरू हो गई लेकिन परीक्षा के पहले ही दिन एक अजीबोगरीब वाकया हुआ. अंग्रेजी के पेपर में सवाल की जगह जवाब छाप दिया गया. इसके चलते एग्जाम देने वाले छात्रों को मुश्किलों का सामना करना पड़ा. इसे पेपर में प्रिंटिंग की गड़बड़ी बताया जा रहा है. बोर्ड का कहना है कि जिन छात्रों को इस गलती की वजह से परेशानी हुई है, उन्हें 6 अंक दिए जाएंगे. 

जानकारी के मुताबिक महाराष्ट्र बोर्ड में पहले ही दिन अंग्रेजी के पेपर में 6 नंबर के गलत प्रश्न छप गए2-2 नंबर के 3 सवाल गायब थे इनकी जगह मॉडल आंसर-शीट छप गए थे. इस मामले को लेकर छात्रों के पैरेंट्स का भी गुस्सा देखने को मिला है. उनका कहना कि अगर अगर दोबारा परीक्षा करवाती है तो छात्रों का समय बर्बाद होगा. फिर से तैयारी करनी होगी और आगे की परीक्षा पर इसका असर पड़ेगा और यह गलती बच्चों की नहीं बल्कि बोर्ड की है. 

UP Budget 2023: हर जिले में मेडिकल कॉलेज खोलेगी योगी सरकार, मेट्रो के लिए भी बंपर ऐलान

बोर्ड ने कहा है कि जो छात्र इस गलती से प्रभावित हुए हैं उन्हें नंबर दिए जाएगे लेकिन सूत्रों का कहना है कि गलत उत्तर या छापा गया उत्तर अपनी उत्तर पत्रिका में उतारने वाले को अंक मिलने की संभावना है. केवल मार्जिन में प्रश्न का नंबर लिखने वाले स्टूडेंट्स को भी पूरे अंक दिए जाने की उम्मीद जताई जा रही है. 

यह भी पढ़ें- 'प्रधानमंत्री बनते ही इंदिरा गांधी ने मेरे पिता को हटाया था', जयशंकर ने बताया 43 साल पुराना वाकया

इस मामले में बोर्ड के जिम्मेदार अफसरों का कहना है कि इंग्लिश के पेपर की छपाई में हुई गड़बड़ी की खबर बोर्ड अफसरों को कुछ ही देर में समझ में आ गई थी और उन्होंने इसके लिए प्लान तैयार कर लिया था. छात्रों को इसके नंबर दिए जाएंगे. गौरतलब है कि महाराष्ट्र बोर्ड में इस वर्ष लगभग 14.50 लाख छात्र परीक्षा दे रहे हैं. इसमे लगभग 8 लाख छात्र है बाकि छात्राएं है. बोर्ड ने परीक्षाओं पर पारदर्शिता लाने के चलते इस बार सुरक्षा व्यवस्था काफी कड़ी कर दी थी. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement