Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

ये है शाही शादी, 5 लाख मेहमान, 1000 लोग बना रहे थे खाना, ट्रैक्टर से हुई खाने की सप्लाई

Viral News: राजस्थान में हुई इस सामूहिक शादी में राज्य सरकार के मुखिया अशोक गहलोत भी शमिल हुए. इस विवाह की तैयारी करीब एक महीने से की जा रही थी.

ये है शाही शादी, 5 लाख मेहमान, 1000 लोग बना रहे थे खाना, ट्रैक्टर से हुई खाने की सप्लाई

Samuhik Vivah

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: राजस्थान के जयपुर के बारां जिले में सर्व धर्म सामूहिक विवाह सम्मेलन का आयोजन किया गया. इसके लिए करीब 2000 बीघा जमीन पर टेंट लगाए गए थे. लगभग 5 लाख मेहमानों को आमंत्रित किया गया था. इस विवाह समारोह में हिस्सा लेने के लिए राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत भी पहुंचे थे. उन्होंने इस कार्यक्रम की जमकर तारीफ की.

सर्वधर्म विवाह समारोह का आयोजन 26 मई को किया गया. इस विवाह की तैयारी पिछले एक महीने से हो रही थी. श्री महावीर गौशाला कल्याण संस्थान ने इस समारोह के लिए कई तरह की तैयारियां की थीं. 2000 बीघा जमीन पर लगाए गए पंडाल में हजारों जोड़ों की शादी हुई. इसी जगह पर दूल्हा-दुल्हन ने फेरे लिए और निकाह हुआ. बारां में हुए इस सामूहिक विवाह में 2,111 हिंदू और 111 मुस्लिम जोड़े शादी के बंधन में बंधे.

यह भी पढ़ें- कर्नाटक मंत्रिमंडल का आज होगा विस्तार, 24 विधायक बनेंगे मंत्री, देखें लिस्ट में कौन-कौन शामिल

अशोक गहलोत ने बीजेपी पर बोला हमला 

विवाह समारोह में पहुंचे सीएम  गहलोत ने सर्व धर्म विवाह सम्मेलन के आयोजक प्रमोद जैन भाया की जमकर तारीफ की. उन्होंने कहा कि इससे पहले 2002 में सर्व धर्म समाज विवाह सम्मेलन आयोजन किया गया था. तब राजस्थान की पूर्व सीएम वसुंधरा राजे ने सवाल उठाया था. वह इसके लिए सुप्रीम कोर्ट तक पहुंच गईं थी. इस बीच उन्होंने बीजेपी पर निशाना साधते हुए कहा कि भाजपा धर्म की राजनीति करती है. जबकि कांग्रेस हिंदू धर्म के साथ साथ सभी धर्मों का सम्मान करती है.

यह भी पढ़ें- सत्येंद्र जैन के सिर में चोट लगने से जम गया है खून का थक्का, इलाज के लिए बनाया गया मेडिकल बोर्ड

ऐसे की गई सामूहिक विवाह की तैयारी 

इस सामूहिक विवाह में 5 लाख मेहमानों के लिए भोजन की व्यवस्था की गई थी. 1000 लोगों ने 5 दिन तक भोजन बनाया था.  इसमें 800 क्विंटल नुक्ती, 800 क्विंटल बेसन की मिठाई बनाई गई थी. खाने में करीब साठ हजार किलो घी और तेल डाला गया था. खाने को स्टाल तक पहुंचाने के लिए ट्रैक्टर लगाए गए थे. बता दें कि इस शादी में दुल्हनों को उपहार भी दिए गए. वहीं, इस ग्रैंड शादी का वर्ल्ड रिकॉर्ड भी बना है. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement