Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

नोट 1000 रुपये का और कीमत 3 लाख, आखिर क्या है इतना खास जो अनमोल हो गया ये नोट

Viral News in Hindi: नोटों के सीरियल नंबर लोगों को खूब आकर्षित करते हैं. कई बार इन्हीं नंबरों की वजह से ही नोटों की कीमत कई गुना ज्यादा हो जाती है.

नोट 1000 रुपये का और कीमत 3 लाख, आखिर क्या है इतना खास जो अनमोल हो गया ये नोट

Representative Image

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: भारत में नोटबंदी के बाद से 1000 रुपये के नोट एकदम से बंद कर दिए गए हैं. अब अगर आपके पास 1000 का नोट है भी तो उसकी कीमत जीरो है. फिर ये 1000 का नोट कहां से आया जिसकी कीमत 3 लाख रुपये हो गई है? मामला है ब्रिटेन का. ब्रिटेन में खास सीरियल नंबर वाले सिक्कों और नोटों की कीमत अच्छी-खासी लगती है. ऐसे ही एक सिक्के की कीमत 1000 गुना ज्यादा लगाई गई. अब एक ऐसा नोट सामने आया है जिसके सीरियल नंबर की वजह से उसकी कीमत 3 लाख रुपये बताई जा रही है.

अब ब्रिटेन में तो रुपया चलता नहीं है. वहां पाउंड चलता है. हमने आपकी सुविधा के लिए ये पूरा हिसाब-किताब रुपयों में बता दिया है. अगर आपके पास 10 पाउंड यानी लगभग 1000 रुपये की कीमत वाला नोट है और इसका सीरियल नंबर AH17 75 है तो इसकी कीमत लगभग 3 से साढ़े तीन लाख रुपये होने वाला है.

यह भी पढे़ं-  बहन को न हो जरा भी तकलीफ इसके लिए भाई ने किया दिल जीतने वाला काम

क्यों खास है यह सीरियल नंबर?
अंग्रेजी की एक मशहूर लेखिका थीं जेन ऑस्टन. उनका जन्म साल 1775 में हुआ था और उनकी मौत 1817 में हुई थी. जेन ऑस्टन के पैदा होने और उनके मरने के सालों के हिसाब से यह सीरियल नंबर बनाया गया है. इसके अलावा, 28 जनवरी 1813 को जेन ऑस्टन का सबसे मशहूर साहित्य Pride and Prejudice प्रकाशित हुआ था. इससे जुड़ा सीरियल नंबर भी काफी डिमांड में है.

यह भी पढ़ें- Strange: 60वें बच्चे का बना बाप, तीन के बाद अब चौथी बीवी लाने की तैयारी में है ये शख्स 

इसी की तरह कुछ सीरियल नंबर हैं जो काफी कीमती हो गए हैं. 20 पेंस (लगभग 20 रुपये) का एक सिक्का है जिसकी कीमत लगभग 75 हजार रुपये लगाई गई है. 50 पेंस का एक सिक्का 50 हजार रुपये से ज्यादा में बिक चुका है.

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर.

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement