Twitter
Advertisement
  • LATEST
  • WEBSTORY
  • TRENDING
  • PHOTOS
  • ENTERTAINMENT

Trending News: बंदरों के आतंक से परेशान रेलवे ने किया ऐसा काम, जानकर हंस पड़ेंगे आप

Railway News: रेलवे ने आगरा स्टेशन पर जगह-जगह लंगूर की तस्वीरें लगाई हैं, जिससे बंदर डरकर नहीं आ रहे हैं. पढ़िए सैय्यद शकील की रिपोर्ट.

Trending News: बंदरों के आतंक से परेशान रेलवे ने किया ऐसा काम, जानकर हंस पड़ेंगे आप

Agra Railway update: स्टेशन पर इस तरह लंगूर की फोटो जगह-जगह लगा दी गई है.

FacebookTwitterWhatsappLinkedin

डीएनए हिंदी: Agra News- आजकल बंदरों के आतंक से हर कोई परेशान है. शायद ही देश का कोई ऐसा शहर होगा, जहां किसी न किसी जगह पर बंदरों की हुड़दंग और दबंगई से लोग परेशान होते हुए नहीं दिखाई देंगे. भारतीय रेलवे (Indian Railways) भी बंदरों की दादागिरी से बेहद पीड़ित है. रेलवे स्टेशनों पर इलेक्ट्रिक वायरिंग को नुकसान पहुंचाने से लेकर बंदरों के प्लेटफार्म पर यात्रियों को काटने और सामान छीनने की बात कई जगह देखी जा सकती है. अब रेलवे ने बंदरों के इस आतंक से निपटने के लिए एक ऐसा तरीका अपनाया है, जो देश में कई जगह बेहद सफल रहा है. इस तरीके को जानकर आप भी मुस्कुराए बिना नहीं रहेंगे और कह बैठेंगे, व्हाट एन आइडिया सर जी.

पढ़ें- Yogi Adityanath Viral Video: यूपी के सीएम निवास में भूखी घूम रही थी बिल्ली, योगी आदित्यनाथ ने पूछा- कुछ खाओगी क्या

रेलवे स्टेशनों पर लगवाए लंगूर के फोटो

बंदरों और लंगूरों के बीच की दुश्मनी जगजाहिर है. माना जाता है कि जहां कोई लंगूर रहता है, वहां बंदरों के झुंड बामुश्किल ही घूमते हुए दिखेंगे. रेलवे ने बंदरों की इसी कमजोरी को स्टेशनों के सुरक्षा कवच की तरह इस्तेमाल करने की कवायद शुरू की है. देश में कई रेलवे स्टेशनों पर जगह-जगह लंगूरों के बड़े-बड़े फोटो लगवाए गए हैं, जिसके बाद वहां बंदरों का आना बंद हो गया है. कई जगह इस प्रयोग में सफलता मिलने के बाद अब ताजनगरी आगरा में रेलवे स्टेशन पर इसके जरिये बंदरों के आतंक से निजात दिलाने की कोशिश शुरू की है.

पढ़ें- Wrestlers Protest: पहलवानों का धरना बना UP vs Haryana, आम जनता समझ ले क्यों इस मामले में हो रही राजनीति?

वन विभाग की सलाह पर लगवाए कटआउट

पीआरओ रेलवे प्रशस्ति श्रीवास्तव के मुताबिक, आगरा के रेलवे स्टेशनों को बंदर मुक्त बनाने के लिए रेलवे, वन विभाग और नगर निगम मिलकर काम कर रहे हैं. फिलहाल वन विभाग की सलाह पर स्टेशनों पर लंगूर की तस्वीरें और उनके आकार के कटआउट लगाए गए हैं. कई जगह यह प्रयोग सफल रहा है. ऐसे में उम्मीद है कि आगरा में भी बंदरों को भगाने में यह तकनीक कामयाब साबित होगी.

पढ़ें- Dhirendra Shashtri Bageshwar Dham: क्या है अंधश्रद्धा विरोधी कानून? जिसके कारण धीरेंद्र शास्त्री पर लगा नागपुर छोड़ भागने का आरोप

पहले बुलाए थे असली लंगूर, पशु प्रेमियों ने मचाया था हंगामा

रेलवे ने इससे पहले लंगूर पालने वालों के साथ कांट्रेक्ट किया था. इसके तहत लंगूरों को रेलवे स्टेशनों पर बुलाकर बैठाया गया था. आगरा पुलिस ने भी एसएसपी ऑफिस और पुलिस लाइन में लंगूर रखे थे. इसके खिलाफ पशु प्रेमी संस्थाओं ने आंदोलन छेड़ दिया था. इसके बाद इन लंगूरों को हटाना पड़ा था. 

देश-दुनिया की ताज़ा खबरों Latest News पर अलग नज़रिया, अब हिंदी में Hindi News पढ़ने के लिए फ़ॉलो करें डीएनए हिंदी को गूगलफ़ेसबुकट्विटर और इंस्टाग्राम पर. 

Advertisement

Live tv

Advertisement

पसंदीदा वीडियो

Advertisement