trendingPhotosDetailhindi4046977

डेली यूज होने वाली इन 5 चीजों का पूरा नाम जानते हैं? बताइए क्या है SIM की फुलफॉर्म?

आजकल हर तरफ शार्ट कट का जमाना है. लोगों के पास टाइम की इतनी कमी है कि लोग हर जगह शार्ट-कट अपनाना चाहते हैं. लोग रास्तों के साथ-साथ, काम-काज और यहां तक कि बोल-चाल में भी शॉर्टकट का इस्तेमाल करते हैं. कई शब्द तो ऐसे होते हैं जो हमें बुरी तरह रटे हुए होते हैं लेकिन हम उनकी फुलफॉर्म नहीं जानते.

आज हम आपको कुछ ऐसे ही पॉपुलर शॉर्टफॉर्म का पूरा नाम बताने वाले हैं. ये कुछ ऐसे नाम हैं जिन्हें आप शायद‌‌ ही पूरा जानते हों.

1.SIM कार्ड का फुलफॉर्म

SIM कार्ड का फुलफॉर्म
1/5

आज के समय में हर इंसान के हाथ में फोन है और उसमें पड़ा सिम कार्ड फोन में जान डालता है. मोबाइल फोन खरीदने के बाद सबसे पहले उसमें सिम डाली जाती है लेकिन सिम कार्ड का पूरा नाम किसी को नहीं पता होगा. SIM कार्ड का फुलफॉर्म सब्सक्राइबर आइडेंटिटी माड्यूल (Subscriber Identity Module) होता है.



2.PDF का फुलफॉर्म

PDF का फुलफॉर्म
2/5

ऑनलाइन पढ़ाई के लिए और ऑनलाइन डॉक्युमेंट के लिए आपने भी पीडीएफ का इस्तेमाल जरूर किया होगा. ऑफिशियल कामों में भी पीडीएफ फाइल का ही यूज होता है लेकिन क्या आप इसकी फुलफार्म जानते हैं? PDF की फुलफॉर्म पोर्टेबल डॉक्यूमेंट फॉर्मेट (Portable Document Format) है.
 



3.PAN कार्ड की फुलफॉर्म

PAN कार्ड की फुलफॉर्म
3/5

पैन कार्ड को देश में पहचान पत्र के तौर पर यूज किया जाता है. आपके‌‌ पास भी पैन कार्ड जरूर होगा लेकिन क्या आप इसका पूरा नाम जानते हैं? PAN कार्ड का फुलफार्म परमानेंट अकाउंट नंबर ( Permanet Account Number) होता है.



4.IFSC का फुलफॉर्म

IFSC का फुलफॉर्म
4/5

बैंकिंग सिस्टम में आईएफएससी का यूज किया जाता है. इसका फुलफॉर्म इंडियन फाइनेंशियल सिस्टम कोड (Indian Financial System Code) होता है.



5.ATM की फुलफॉर्म

ATM की फुलफॉर्म
5/5

पैसे निकालने के लिए आपने एटीएम का इस्तेमाल जरूर किया होगा लेकिन एटीएम के पूरे नाम के बारे में बहुत कम लोगों को‌ पता है. ATM की फुलफॉर्म ऑटोमैटेड टेलर मशीन (Automated Teller Machine) है.



LIVE COVERAGE